नई दिल्ली, टेक डेस्क। Realme ने इस साल जनवरी में अपने Android 10 पर आधारित Realme UI अपडेट को डिवाइसेज के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया था। Realme XT को सबसे पहले ये लेटेस्ट अपडेट मिला था। कंपनी ने अब इस सीरीज के दो और स्मार्टफोन्स Realme X2 और X2 Pro के लिए Android 10 पर आधारित Realme UI का स्टेबल अपडेट रोल आउट करना शुरू कर दिया है। पहले इस अपडेट को केवल Realme X2 के बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया था। नए अपडेट के साथ ही स्मार्टफोन्स में कई बदलाव देखने को मिल सकता है। ये दोनों स्मार्टफोन्स Android 9 Pie पर आधारित OPPO ColorOS 6 के साथ लॉन्च किए गए थे। यही नहीं, इस साल लॉन्च हुए Realme के सभी स्मार्टफोन्स नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ लॉन्च किए गए हैं। आइए, जानते हैं नए अपडेट के साथ फोन में होने वाले बदलाव के बारे में...

विजुअल्स में होने वाले बदलाव

नए Realme UI में यूजर्स को नियर स्टॉक एंड्रॉइड वाले विजुअल्स मिलते हैं। ऐप आइकन्स ज्यादा अट्रैक्टिव लगते हैं और उनकी प्लेसमेंट में भी नयापन देखने को मिलता है। नए अपडेट के साथ यूजर इंटरफेस को ऑप्टिमाइज्ड किया गया है, ताकि वन-हैंड ऑपरेशन करने में आसानी हो सके। इसके साइडबार को भी ऑप्टिमाइज्ड किया गया है। इसमें फाइल कंसोल को फाइल मैनेजर के साथ रिप्लेस किया गया है। साथ ही विजुअल इफेक्ट और नोटनिफिकेशन अलर्ट्स को भी बदला गया है। साइड बार में स्प्लिट स्क्रीन मोड को प्लेस किया गया है, किसी भी ऐप को स्मार्ट साइड बार से स्प्लिट स्क्रीन मोड के जरिए एक्सेस किया जा सकेगा। नए अपडेट में फ्लोटिंग विंडो फीचर को भी ऑप्टिमाइज्ड किया गया है।

स्क्रीनशॉट

Realme UI 1.0 के साथ यूजर्स को नया ऑप्टिमाइज्ड थ्री फिंगर स्क्रीनशॉट जेस्चर फीचर मिलता है। यूजर्स तीन उंगलियों की मदद से स्क्रीन को टच और होल्ड करके स्क्रीनशॉट ले सकेंगे। ये फीचर Motorola के स्मार्टफोन्स में पहले से ही उपलब्ध है। लॉन्ग स्क्रीनशॉट लेने के लिए फिंगर को ऊपर की तरफ स्वाइप करना पड़ता है। इसके अलावा नेविगेशन जेस्चर को भी ऑप्टिमाइज्ड किया गया है। इसमें हर जेस्चर लैंडस्केप मोड को सपोर्ट करता है।

सिस्टम

नए अपडेट के साथ सिस्टम में होने वाले बदलाव की बात करें तो इसमें फोकस मोड को जोड़ा गया है जो वर्किंग और लर्निंग के समय आउटसाइड डिस्ट्रेक्सन को रोकता है। चार्जिंग एनिमेशन में भी बदलाव देखने को मिलेगा। इसमें सिस्टम वाइड डार्क मोड फीचर भी मिलता है। साथ ही क्विक सेटिंग को भी ऑप्टिमाइज्ड किया गया है, जो इंटरफेस को वन-हैंड ऑपरेशन के लिए सक्षम बनाता है। स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर में पाउज बटन को जोड़ा गया है। रिंगटोन, टॉकबैग, एक्सेसिबिलिटी फीचर्स को भी अपग्रेड किया गया है।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस