Move to Jagran APP

Realme अपनी Make in India पहल को और तेज करेगा और देश में निवेश करना जारी रखेगा

Realme Investment in India 2022-23 के बजट में सरकार ने डोमेस्टिक मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए हियरेबल और वियरेबल डिवाइस और इलेक्ट्रॉनिक स्मार्ट मीटर सहित इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए सीमा शुल्क दरों के केलिब्रेशन का प्रस्ताव दिया है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2022 10:12 AM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2022 10:12 AM (IST)
Realme अपनी Make in India पहल को और तेज करेगा और देश में निवेश करना जारी रखेगा
Photo Credit - Realme India Jagran File Photo

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई तरह की नीतियां बना रही हैं, और यह चीज स्मार्टफोन, हियरेबल और वियरेबल में देखा जा सकता है, जिनकी मैन्युफैक्चरिंग भारत में लगातार बढ़ रही है। (2)आज भारत स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग की ओर आगे बढ़ रहा है, तो इसका सबसे बड़ा श्रेय सरकार द्वारा दिये जाने वाले सपोर्ट और अलग-अलग तरह की शुरू की गई पहल को जाता है। इससे यह ज्ञात होता है कि भारत सरकार ‘Made in India’ कैंपेन को लेकर कितनी गंभीर है। इनका मकसद है कि भारत में बने डिवाइस भारत के साथ-साथ विश्वभर में अपनी पहचान बनाए। (3)बता दें कि 2021 में मेक इन इंडिया स्मार्टफोन की शिपमेंट 190 मिलियन यूनिट को पार कर गई थी। सरकार हियरेबल और वियरेबल की लोकल मैन्युफैक्चरिंग के लिए प्रोत्साहन कार्य चला रही है। (4) 2022-23 के बजट में, सरकार ने डोमेस्टिक मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए हियरेबल और वियरेबल डिवाइस और इलेक्ट्रॉनिक स्मार्ट मीटर सहित इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए सीमा शुल्क दरों के केलिब्रेशन का प्रस्ताव दिया है।

loksabha election banner

भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली मेक इन इंडिया पहल एक ऐसी पहल है जो कंपनियों को भारत में प्रोडक्ट्स को डेवलप, मैन्युफैक्चर और असेंबल करने के लिए प्रोत्साहित करती है। (5)इस तरह की पहल से कंपनियों को अपनी विनिर्माण क्षमताओं का विस्तार करने और अपनी विशेषज्ञता का निर्माण करने का अवसर मिलता है, साथ ही रोजगार भी पैदा होते हैं। (6)मेक इन इंडिया के तहत ऐसा देखा गया है कि स्थानीय रूप से निर्मित कंपनियां अपने उत्पाद के जरिए यूजर्स का भरोसा जीतकर खुद को ब्रांड बनाने में कामयाब हो रही हैं। इस तरह की पहल आज स्थानीय व्यवसायों और युवाओं के लिए अधिक अवसर पैदा करके देश की अर्थव्यवस्था की बेहतरी में योगदान दे रही हैं।

मेक इन इंडिया पहल की सफलता को स्मार्टफोन और दूसरे डिवाइस की मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनियों में हम साफ तौर पर देख सकते हैं। realme इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। बता दें कि कंपनी ने भारत सरकार के इस पहल का समर्थन किया है और उनके साथ मिलकर काम भी कर रही है। (7)इसे आप इस तरह से समझ सकते हैं कि भारत में बेचे जाने वाले जितने भी realme के स्मार्टफोन हैं, उसकी 100% मैन्युफैक्चरिंग भारत में हो रही है। (8)इसके लिए कंपनी द्वारा 2019 में SMT लाइन (SMT प्रोडक्शन) स्थापित करने के लिए INR 300 करोड़ का निवेश किया गया, ताकि स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग की जा सके। (9)खास बात यह है कि कंपनी डिस्प्ले, स्क्रीन आदि जैसे 60-70% कॉम्पोनेंट्स की स्थानीय सोर्सिंग कर रही है। (10)इसके अलावा इनका भारत में एक R&D सेंटर भी है जो ब्रांड को टेक इनोवेशन में शीर्ष पर बने रहने में मदद करता है।

मेक इन इंडिया पर अपनी बात रखते हुए realme India के CEO, realme के वाइस प्रेसिडेंट और realme इंटरनेशनल बिजनेस ग्रुप के प्रेसिडेंट Madhav Sheth ने कहा, "realme ने हमेशा अपनी स्थानीय विनिर्माण क्षमताओं (Local Manufacturing Capabilities) को बढ़ाने की दिशा में अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित किया है और सरकार की मेक इन इंडिया पहल का समर्थन किया। हम सालों से स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स कर रहे हैं और हमारी योजना है कि हम इसी दिशा में काम करें। हमने लोकल मैन्युफैक्चरर्स के साथ मिलकर realme स्मार्टफोन के निर्माण की शुरुआत की और अब हम उनका 100% उत्पादन कर रहे हैं। गौर करने वाली बात यह है कि यहां हम स्मार्टफोन ही नहीं, बल्कि realme स्मार्ट टीवी, realme Watch 2 Pro और realme बड्स वायरलेस भी 100% बना रहे हैं। हमारे OEM पार्टनर्स ने हमें समर्थन दिया है, और हम उनके बहुत आभारी हैं।"

वैसे विश्व की भरोसेमंद टेक कंपनी realme यहां रुकने वाली नहीं है। उनकी योजना स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच, स्मार्ट टीवी से आगे बढ़कर AIoT प्रोडक्ट्स को स्थानीय स्तर पर मैन्युफैक्चर करके अपने प्रोफाइल को और मजबूत करना है। इस कदम के साथ, realme का उद्देश्य यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाना भी है। (11)इसके लिए कंपनी ने realme Smart TV के लोकल मैन्युफैक्चरिंग के लिए भगवती इलेक्ट्रॉनिक्स, वीडियोटेक्स इंटरनेशनल और स्काईवर्थ जैसे कई OEM के साथ साझेदारी की है और अपने वियरेबल्स और हियरेबल्स के लिए KHY इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ हाथ मिलाया है। (12)वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि realme ने पहले ही स्मार्ट टीवी, रियलमी वॉच 2 प्रो और रियलमी बड्स वायरलेस की लोकल मैन्युफैक्चरिंग 100% कर ली है। (13) हाल ही में इन्होंने अपने प्रमुख TWS, realme Buds Air 3 की मैन्युफैक्चरिंग को स्थानीयकृत करने के लिए INR 26.8 करोड़ का निवेश किया है। (14) इसके बाद realme का लक्ष्य है कि वह भारत में टैबलेट का निर्माण शुरू करे। इसके लिए कंपनी पहले से ही कुछ OEM के साथ बातचीत कर रही है।

भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए यह जरूरी है कि स्थानीय स्तर पर मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा दिया जाए। (15) 2022 के अंत तक, realme का लक्ष्य है कि वो अपने वियरेबल्स और हियरेबल्स प्रोडक्ट्स का स्थानीय रूप से 100% मैन्युफैक्चरिंग करे।

Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.