Move to Jagran APP

Google के अलावा इस कंपनी का चैटबॉट दे सकता है ChatGPT को टक्कर, ऐसे करता है काम

ChatGPT को टक्कर देने के लिए कई चैटबॉट सामने आ गए है। इस लिस्ट में एक नाम Quora के चैटबॉट Poe का भी है। आज हम आपको बताएंगे कि ये चैटबॉट कैसे काम करता है और ChatGPT से कैसे अलग है। आइये इसके बारे में जानते हैं। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Tue, 07 Feb 2023 04:21 PM (IST)Updated: Tue, 07 Feb 2023 04:21 PM (IST)
Know how the rival of ChatGPT Poe works, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। लंबे समय से चर्चा में रहने वाले ChatGPT को तो हम सब जानते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण ये हैं कि बीते कुछ समय में लोगों के बीच इसे काफी लोकप्रियता मिली है। मगर आज हम इसके बारे में बात करने नहीं आए हैं। आज हम बात कर रहे हैं Quora के चैटबॉट यानी Poe की। यह भी ChatGPT के ही समान है और इसका सीधा प्रतिद्वदी हो सकता है। आज हम आपको Poe से जुड़ी सभी जानकारी देंगे और बताएंगे कि यह कैसे काम करता है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

loksabha election banner

रिलीज के साथ ही फेमस हुआ ChatGPT

OpenAI-विकसित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-आधारित चैटबॉट, ChatGPT नवंबर 2022 में रिलीज होने के बाद से वायरल हो गया है। चैटबॉट मानव-जैसे जवाब देने ,निबंध, लेख, होमवर्क करने और यहां तक कि गाने और कविता लिखने में भी सक्षम है। कुछ ही महीनों में ChatGPT इतना लोकप्रिय हो गया है कि माइक्रोसॉफ्ट समर्थित एआई रिसर्च स्टार्टअप ने चैटजीपीटी प्लस नामक एक पेड वर्जन भी शुरू कर दिया है, हालांकि चैटबॉट कायह वर्जन अभी केवल संयुक्त राज्य में कस्टमर्स के लिए उपलब्ध है।

 यह भी पढ़ें- Samsung Galaxy Watch 4 और Watch 5 में आई ये बड़ी परेशानी, यूजर्स कर रहे हैं शिकायत, आखिर क्या है पूरा मामला

शिक्षकों ने किया ChatGPT का विरोध

दुनिया भर के कुछ शिक्षकों ने छात्रों पर ChatGPt के नकारात्मक प्रभावों की ओर इशारा किया है। इसके अलावा भारत और विदेश दोनों में कई शैक्षणिक संस्थानों ने भी चैटबॉट पर प्रतिबंध लगा दिया है। फिर भी चैटजीपीटी का लगातार बढ़ता प्रभाव Google जैसी अन्य कंपनियों परेशानी का कारण बन गया। जिसके चलते Google ने भी अपने चैटबॉट को पेश किया, जिसे Bard नाम दिया गया।

Quora का AI चैटबॉट

Quora ने भी हाल ही में एक ऐप भी लॉन्च किया है जो यूजर्स को ChatGPT सहित कई AI चैटबॉट्स के साथ कम्युनिकेट करने की अनुमति देता है। वहीं कंपनी ने CEO एडम डी'एंजेलो ने दिसंबर 2022 में Poe नाम के Quora के चैटबॉट की घोषणा की। बता दें कि उस समय इसे बीटा वर्जन के साथ पेश किया गया था। बता दें कि Poe यूजर्स को एआई से सवाल पूछने,तुरंत उत्तरों को जानते और बातचीत करने की अनुमति देगा।

अब D'Angelo ने चैटबॉट के पब्लिक वर्जन को पेश कर दिया है। फिलहाल पो के पब्लिक ऐप को सिर्फ आईफोन यूजर्स ही डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन आने वाले महीनों में यह अन्य यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

कैसे काम करेगा Poe?

डी एंजेलो ने अपने ट्वीट्स में बताया है कि Poe ‘कई बॉट्स’ को सपोर्ट करेगा और इसका दायरा अन्य उपलब्ध चैटबॉट्स की तुलना में अधिक होगा। इसका मुख्य उद्देश्य बॉट एग्रीगेटर बनना है। इससे यूजर्स को कई अलग-अलग चैटबॉट्स को एक्सेस करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, एक सिंगल ऐप चैटबॉट्स को भी ऑप्टिमाइज़ करेगा, जिनका उपयोग विभिन्न कार्यों के लिए किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Valentine Day Gift Ideas: इस वैलेंटाइन अपने प्यार को दीजिए एक ‘प्यार’ भरा तोहफा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.