Move to Jagran APP

Qualcomm 5G नेटवर्क के लिए 30 से अधिक कंपनियों के साथ मिलकर कर सकता है काम

Qualcomm ने 5G नेटवर्क को लेकर सोमवार को बड़ा ऐलान किया है। क्वालकॉम के मुताबिक कंपनी 30 से अधिक टेलीकम्यूनिकेशन गेयर प्रोवाइडर्स के साथ मिलकर काम कर सकती है जो 5G नेटवर्किंग तकनीक के तेज संस्करण का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है।

By Ajay VermaEdited By: Published: Mon, 28 Jun 2021 06:34 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jun 2021 06:34 PM (IST)
Qualcomm 5G नेटवर्क के लिए 30 से अधिक कंपनियों के साथ मिलकर कर सकता है काम
सैमसंग 5G की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। चिपसेट निर्माता कंपनी Qualcomm ने 5G नेटवर्क को लेकर सोमवार को बड़ा ऐलान किया है। क्वालकॉम के मुताबिक, कंपनी 30 से अधिक टेलीकम्यूनिकेशन गेयर प्रोवाइडर्स के साथ मिलकर काम कर सकती है, जो 5G नेटवर्किंग तकनीक के तेज संस्करण का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह जानकारी राउटर्स की रिपोर्ट से मिली है।

loksabha election banner

सूत्रों की मानें तो 5G नेटवर्क प्रौद्योगिकियों के संयोजन का इस्तेमाल करता है। लोअर फ्रीक्यूएंसी वर्जन को sub-6 कहा जाता है, जो पिछले नेटवर्क की तुलना में काफी तेज है। जबकि हाई-फ्रीक्यूएंसी को millimeter wave कहा जाता है। इसे नाम क्वालकॉम ने दिया है। आपको बता दें कि क्वालकॉम स्मार्टफोन के लिए वायरलेस डेटा चिप बनाती है।

बेहद काम की है मिलीमीटर वेव

मिलीमीटर वेव तकनीक बेहद काम की तकनीक है। इसका इस्तेमाल उन क्षेत्रों में किया जा सकता है, जहां पर नेटवर्क बहुत कम होते हैं। क्वालकॉम ने दुनिया के उन डिवाइस के लिए मानक तय करने में मदद की है, जो मिलीमीटर वेव के अनुकूल हैं।

Qualcomm इन कंपनियों के साथ कर सकता है काम

  • चीन की China Unicom
  • Chunghwa Telecom कंपनी
  • Fibocom वायरलेस
  • जर्मनी की Deutsche Telekom
  • ऑस्ट्रेलिया की Telstra

5G के लिए Qualcomm ने इस भारतीय कंपनी के साथ की साझेदारी

आपको बता दें कि Qualcomm ने 5G सेवा के लिए देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Bharti Airtel के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी को लेकर Airtel का कहना है कि वह Qualcomm के 5G RAN प्लेटफॉर्म का उपयोग वर्चुअलाइज्ड और ओपन 5G नेटवर्क को रोलआउट करने के लिए करेगी। Airtel और Qualcomm की साझेदारी के बाद देशभर में ‘लागत प्रभावी और शीघ्र तरीके’ से ब्रॉडबैंड सेवा की तेजी से रोलआउट की अनुमति मिलने की उम्मीद है। यानि इस समझौते के बाद तीव्र गति से 5G सर्विस को देशभर में रोलआउट किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.