Move to Jagran APP

PUBG अब नहीं रही गेमिंग लवर्स के लिए फेवरेट

पिछले साल लॉन्च होने के साथ ही ये दुनिया की सबसे लोकप्रिय गेम बन गई। इसके बाद से इसे मोबाइल के साथ-साथ PC के लिए भी लॉन्च किया गया।

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 09:22 PM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 09:32 PM (IST)
PUBG अब नहीं रही गेमिंग लवर्स के लिए फेवरेट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पिछले साल लॉन्च हुई बैटल गेम PUBG Mobile अब गेमिंग लवर्स की पसंदीदा गेम नहीं रही। इस साल 82 फीसद से ज्यादा प्लेयर्स ने इस गेम को खेलना बंद कर दिया। पिछले साल लॉन्च होने के साथ ही ये दुनिया की सबसे लोकप्रिय गेम बन गई। इसके बाद से इसे मोबाइल के साथ-साथ PC के लिए भी लॉन्च किया गया। इसके अलावा लो एंड स्मार्टफोन्स प्लेयर्स को टारगेट करने के लिए इसके लाइट वर्जन को भी लॉन्च किया गया। PUBG Lite PC के गेमर्स की संख्या में लगातार गिरावट देखने को मिली है। पिछले कुछ महीनों में इसके 82 फीसद से ज्यादा प्लेयर्स इनेक्टिव हो गए। लॉन्च के समय इसके करीब 15.8 लाख प्लेयर्स थे।

loksabha election banner

Steam द्वारा जारी किए गए लेटेस्ट डाटा पर नजर डालें तो PUBG Lite PC के प्लेयर्स की संख्यां तेजी से कम हुई है। इस समय PUBG Lite PC के यूजर्स की संख्या 2,88,848 रह गई है। जनवरी 2018 में PUBG Lite के यूजर्स की संख्या 15,84,886 थी, जिसमें तेजी से गिरावट देखने को मिली है। हालांकि, PUBG Lite के लिए समय-समय पर अपडेट रिलीज किए गए और नए फीचर्स भी जोड़े गए, ताकि गेमिंग लवर्स की रूचि इस बैटल गेम में बनी रहे। हालांकि, PUBG Mobile खेलने वाले यूजर्स की संख्या में ज्यादा बदलाव नहीं आया है। इस समय भी ये बैटल गेम प्लेयर्स के लिए टॉप गेम बना हुआ है और यूजर्स के बीच अभी भी इसका क्रेज बरकरार है।

PUBG के प्रतिद्वंदी गेम्स की बात करें तो इलेक्ट्रॉनिक आर्ट्स (EA) के Fortnite और Apex Legends जैसे बैटल गेम्स ने PUBG के लिए चुनौती पेश की है। इस साल Apex Legends खेलने वाले यूजर्स की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। EA अपने गेम्स को 2021 तक मोबाइल प्लेटफॉर्म के लिए भी लॉन्च करने की तैयारी में है। PUBG Lite PC यूजर्स की संख्या में कमी होने के पीछे की वजह ये भी हो सकती है कि PC गेमिंग बाजार में EA का दबदबा पहले से ही रहा है। Apex Legends जैसे बैटल गेम्स के लॉन्च करते ही, PUBG Lite खेलने वाले प्लेयर्स का रूख Apex Legends की तरफ रहा है। हाल ही में PUBG Lite के लिए नया अपडेट रोल आउट किया गया है, जिसमें हीलिंग फीचर को जोड़ा गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.