नई दिल्ली, टेक डेस्क। Android यूजर्स के लिए Google play store बहुत जरूरी प्लेटफॉर्म है, क्योंकि यहां से जरूरी ऐप्स और गेम्स को डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन कभी-कभी ये ऐप्स डाउनलोड होने में मुश्किल पैदा करते है। अगर आप इनको इंस्टॉल करने की कोशिश करते हैं तो ये लंबे समय तक लोडिंग दिखाता है। आइये जानते हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है।

क्या हो सकते हैं कारण

वैसे तो ज्यादातर समस्या इंटरनेट कनेक्शन के कारण हो सकता है। ऐसे में आप अपना इंटरनेट या वाई-फाई चेक कर सकते हैं। क्योंकि इससे आपको ऐप को डाउनलोड करने में समस्या हो सकती है।

स्टोरेज में स्पेस की कमी

स्टोरेज में कमी के कारण भी ऐसा हो सकता हैं कि आप स्टोरेज की कमी के कारण अपना ऐप डाउनलोड नहीं कर पाएं। ऐसे में आप अपने फोन में स्टोरेज को खाली कर सकते हैं। इसके लिए आप गैर जरूरी ऐप्स को अनइंस्टॉल करके या अपने फोटो या वीडियो को डिलीट करके स्टोरेज खाली कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - क्या है End-to-End Encryption, आपके मैसेज को कैसे रखता है सुरक्षित

प्ले स्टोर में हो सकती है समस्या

कभी -कभी प्ले स्टोर भी काम नहीं करता, ऐसे में आप बस इसको बंद करें और फिर से खोलें। इसके साथ ही, अपने डिवाइस को एक बार रीस्टार्ट करके भी देख सकते हैं। इसके बाद चेक करें कि आपका ऐप काम कर रहा है या नहीं।

Play Store का कैश और डेटा क्यलीर करें

अगर ये सभी तरीके काम नहीं कर रहे हैं, तो आप सेटिंग → ऐप्स → प्ले स्टोर → स्टोरेज →क्लीयर कैशे एंड डेटा पर जाएं। अब Play Store ऐप को फिर से खोलें और ऐप को डाउनलोड करने का प्रयास करें, हो सकता है कि आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके अलावा डाउनलोड मैनेजर पर कैश की समस्या होने पर भी ऐप्स को डाउनलोड करने में समस्या हो सकती है। इसके लिए आप सेटिंग → ऐप्स → डाउनलोड मैनेजर → स्टोरेज → क्लीयर कैशे एंड डेटा पर टैप कर सकते हैं।

इन सभी तरीकों से आप Play Store से आपके स्मार्टफ़ोन पर ऐप्स डाउनलोड कर सकेंगे। इसके बाद भी अगर समस्याएं होती है, तो आपको अपना फोन रीसेट करने की जरूरत होगी।

यह भी पढ़ें - SMS का वो जमाना... किसने भेजा था दुनिया का पहला एसएमएस, कैसे हुई इसकी शुरुआत?

Edited By: Ankita Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट