Move to Jagran APP

Google के खिलाफ खत्म नही हो रही Paytm की जंग, Mini App store लॉन्च के बाद इतने करोड़ रुपये के भारी निवेश का किया ऐलान

Paytm फाउंडडर विजय शेखर शर्मा ने Mini App Developer Conference को संबोधित करते हुए कहा कि उनका लक्ष्य कम से कम 10 लाख छोटे ऐप को बचाना है जो Google की तरफ से वसूले जाने वाले 30 फीसदी चार्ज का शिकार हो रहे हैं।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 04:27 PM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 04:27 PM (IST)
Google के खिलाफ खत्म नही हो रही Paytm की जंग, Mini App store लॉन्च के बाद इतने करोड़ रुपये के भारी निवेश का किया ऐलान
यह paytm की ऑफिशियल फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क. Paytm और Google के बीच जारी जंग खत्म होने का नाम नही ले रही है। Paytm की तरफ से Google को सबक सिखाने की तैयारी कर ली गई है। Paytm ने हाल ही में Google के साथ विवाद के बाद खुद का Mini App store लॉन्च किया था। इसी Mini App store में  Paytm की तरफ से गुरुवार को 10 करोड़ रुपये निवेश का ऐलान किया गया है। 

loksabha election banner

Paytm ने किया बड़ा ऐलान  

Paytm फाउंडडर विजय शेखर शर्मा ने Mini Apps डेवलपर कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि उनका लक्ष्य कम से कम 10 लाख छोटे ऐप को बचाना है, जो Google की तरफ से वसूले जाने वाले 30 फीसदी चार्ज का शिकार हो रहे हैं। बता दें कि Google Play Store की बिलिंग पॉलिसी का डेवलपर्स लंबे वक्त से विरोध कर रहे हैं। जिसका ऐलान Google की तरफ से हाल ही में किया गया था। हालांकि Google ने विरोध के बीच बीते सोमवार को इस बिलिंग पॉलिसी की डेडलाइन को बढ़ाने का ऐलान कर दिया है, जिससे भारतीय डेवलपर्स के इस्तेमाल के लिए दूसरे पेमेंट सिस्टम के लिए ज्यादा वक्त मिल सके।

क्या है नया बिलिंग सिस्टम 

Google Play Store के नए बिलिंग सिस्टम पर 31 March मार्च 2022 तक शिफ्ट होना होगा। बता दें कि टेक कंपनी Google प्ले-स्टोर ने-ऐप परचेज से जुड़ी गाइडलाइन में बदलाव करने का ऐलान किया है। इन बदलाव के बाद डवलपर्स को किसी भी ऐप की परचेज पर कंपनी को 30 प्रतिशत कमीशन देना होगा। इसके साथ ही ज्यादातर ऐप को डाउनलोड करने से लेकर सब्सक्रिप्शन खरीदने तक के लिए गूगल की बिलिंग सेवा का इस्तेमाल करना होगा। डवलपर्स को ऐप की परचेज पर कंपनी को 30 प्रतिशत कमीशन देनी होगी। 

क्या था पूरा मामला

दरअसल Google Play Store ने Paytm को अस्थायी तौर पर बैन कर दिया था। Google ने Paytm ऐप पर बीते 18 सितंबर को Google Play Store के नियमों के उल्लंघन और सट्टेबाजी और जुआ जैसी गतिविधियों को बढ़ाने का आरोप लगाया था। इसके चंद रोज बाद ही Paytm की तरफ से अपना Mini App Store लाया गया था। डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म फर्म Paytm का दावा है कि Decathlon, Ola, Rapido, Dominos Pizza जैसे करीब 300 से ज्यादा ऐप Paytm ऐप स्टोर को जुड़ने जा रहे हैं। Paytm बैन के बाद Google Play store ने  फूड एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म Swiggy और Zomato को नोटिस भेजा था। हालांकि अब तीनों ही ऐप्स की Google Play Store पर वापसी हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.