Move to Jagran APP

OnePlus के OxygenOS9.5 का कोई जवाब नहीं, कई बेहतरीन फीचर्स की भरमार

OnePlus 7 सीरिज OxygenOS9.5 के साथ आता है जिसमें कई बेहतरीन फीचर्स दिया गया है। इससे यूजर्स को और ज्यादा फास्ट व स्मूथ एक्सपीरियंस मिलेगा।

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 21 May 2019 07:04 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 10:54 AM (IST)
OnePlus के OxygenOS9.5 का कोई जवाब नहीं, कई बेहतरीन फीचर्स की भरमार
OnePlus के OxygenOS9.5 का कोई जवाब नहीं, कई बेहतरीन फीचर्स की भरमार

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन्स बनाने वाली कंपनी OnePlus ने बीते 14 मई को OnePlus 7 और OnePlus 7 Pro को लॉन्च किया था। इस स्मार्टफोन को हर लिहाज से सही बताया जा रहा है। प्रोसेसर और कैमरा के मामले में यह फोन काफी लाजवाब है, साथ ही इसका OS भी इसे बाकी फोन्स से अलग करता है। बता दें कि OnePlus 7 सीरिज OxygenOS9.5 के साथ आता है, जिसमें कई बेहतरीन फीचर्स दिया गया है। इससे यूजर्स को और ज्यादा फास्ट व स्मूथ एक्सपीरियंस मिलेगा। बता दें कि अपने कम्युनिटी से आए सुझाव के बाद OnePlus ने यह बदलाव किया है। इसके अलावा यह पहली बार है कि किसी क्षेत्र को ध्यान में रखकर OnePlus ने अपने नए स्मार्टफोन में कई फीचर्स जोड़े हैं। भारत OnePlus के लिए एक महत्वपूर्ण मार्केट है। इसलिए कुछ फीचर्स भारतीयों को अलग से मिली है, जिसे जून के आखिर में OxygenOSके ओपन बीटा बिल्ड में रोलआउट किया जाएगा। यूजर्स को ये फीचर्स देने के लिए OnePlus ने एक टीम बनाई थी और स्थानीय तौर पर लोगों का फीडबैक भी लिया था। आइए जानते हैं कि OnePlus 7 सीरिज में ग्लोबल फीचर्स और इंडियन फीचर्स कौन से हैं।

loksabha election banner

ग्लोबल फीचर्स

Fnatic Mode

OnePlus में गेमिंग मोड एक पसंदीदा फीचर है। इसलिए गेमर्स की मांग को देखते हुए OnePlus ने Fnaticके साथ एक समझौता किया है। यह दुनिया की सबसे सफल ई-स्पोर्ट टीम में से एक है। इस समझौते के बाद यूजर्स को OxygenOS9.5 में Fnatic Mode मिल रहा है। इससे स्मार्टफोन की गेमिंग परफॉर्मेंस पूरी तरह से बदल जाएगी। यह मोड यूजर्स को बेहतर और प्रोफेशनल गेमिंग एक्सपीरियंस देने के लिए नेटवर्क और बैकग्राउंड परफॉर्मेंस को बढ़ा देता है।

Screen Recorder

OnePlus 7 सीरिज में Screen Recorder काफी महत्वपूर्ण फीचर है। जैसा कि नाम से पता चलता है कि आप इस फीचर से स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। कम्युनिटी के लोगों के सुझाव को मानते हुए OnePlus ने यह सुविधा दी है। यह फीचर स्मार्टफोन को और भी कूल बनाता है।

Screenshot Editor

सैन फ्रांसिस्को ओपन इयर्स फोरम में OnePlus को gallery editor को बेहतर बनाने के लिए फीडबैक मिला। दरअसल यूजर्स फोटो को ब्लर और हाइलाइट करने में काफी रुचि दिखाते हैं। इसलिए Screenshot Editor बनाया गया। OnePlus का यह एडिटिंग टूल्स सामान्य फोटो एडिटिंग की तुलना में काफी अलग है। यह यूजर्स का समय बचाता है और इससे यूजर्स स्क्रीनशॉट को तेजी से शेयर भी कर सकता है।

Quick Reply for IM

OnePlus अपने यूजर्स को OxygenOS9.5 के जरिए मैसेज को तेज और स्मार्ट तरीके से जवाब देने जैसे फीचर भी दे रही है! दरअसल यूजर्स को एप्स यूज करते समय परेशानी होती है। OnePlus ने यूजर्स की इस समस्या को समझा और Quick Reply for IM लेकर आई। इसमें यूजर्स वीडियो को पॉज किए बिना लगातार देख सकते हैं।

Zen Mode

आज हम ज्यादा से ज्यादा वक्त स्मार्टफोन पर बिताते हैं। ऐसे में हम फोन के आदी हो चुके हैं और दोस्तों, परिवार और खुद को समय नहीं दे पाते। यूजर्स की इस आदत को देखते हुए OnePlus अपने स्मार्टफोन में न्यू फीचर Zen Mode लेकर आई है। इस फीचर के जरिए आप अपने स्मार्टफोन से करीब 20 मिनट के लिए ब्रेक ले सकते हैं। Zen Mode फीचर उन यूजर्स के लिए फायदेमंद है, जिन्हें फोन का अडिक्शन है, जो बिना नियंत्रण लगातार फोन का इस्तेमाल करते रहते हैं।

इंडियन फीचर्स

Work-Life balance

आज के समय की बात करें, तो स्मार्टफोन्स के बिना जीवन जीना काफी मुश्किल है। इसके जरिए हम मनोरंजन के साथ-साथ कई जरूरी काम भी करते हैं। ऐसे में इसके बढ़ते उपयोग के साथ, डिजिटल हेल्थ अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए OnePlus अपने OxygenOS9.5 में Work-Life balance फीचर लेकर आई है। यह फीचर यूजर्स को एक सिंपल स्विच से अपने ऐप्स नोटिफिकेशंस को वर्क मोड और लाइफ मोड में अलग करने का मौका देता है। इससे यूजर्स डिस्ट्रेक्ट नहीं होगा और जो काम उसके लिए महत्वपूर्ण है उस पर ध्यान केंद्रित कर पाएगा।

Smart SMS Visualisation

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में OTP बहुत ही जरूरी होता है। लेकिन कभी-कभी, महत्वपूर्ण मैसेज OTP मैसेज या प्रोमोशनल मैसेज के नीचे दब जाते हैं। ऐसे में Smart SMS Visualisation ऐप फीचर आपकी मदद कर सकता है। यह ऐप मैसेज का कंटेंट विजुअली अपीलिंग तरीके से शो करता है। इस नए फीचर के साथ यूजर्स आसानी से OTP जैसे मैसेज पा सकते हैं और दो सिंपल टैप्स के साथ, डिटेल्स को कॉपी भी कर सकते हैं।

Caller Identification

अनजान नंबरों से कॉल आना भारत में एक बड़ी समस्या है, जो आमतौर पर स्पैम कॉल होता हैं। Oxygen OS 9.5 में Caller ID फीचर उन भारतीयों के लिए तैयार किया गया है जो स्पैम कॉल्स और जेन्युइन कॉल्स की पहचान नहीं कर पाते। इस फीचर के जरिए यूजर्स इस तरह के कॉल्स को फिल्टर कर सकता है और बेकार के कॉल्स को रिसीव न करके अपना समय भी बचा सकता है।

OnePlus Roaming

OnePlus Roaming एक बहुत ही अच्छा फीचर है। इसके जरिए यूजर्स को सिम कार्ड स्विच करने या विभिन्न अंतरराष्ट्रीय रोमिंग पैकेज की आवश्यकता नहीं है। OnePlus Roaming यूजर्स को दुनिया से जोड़े रखने के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपनी जरूरत के मुताबिक रोमिंग पैक्स ले सकता हैं।

ESPNCricinfo से क्रिकेट स्कोर

OnePlus यह अच्छी तरह से जानती है कि एक भारतीय के जीवन में क्रिकेट का क्या महत्व है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उसने ESPNcricinfoके साथ पार्टनरशिप की है। इस फीचर के जरिए यूजर्स को पिछला मैच या लाइव स्कोर जानने का एक्सेस मिल जाता है।

OnePlus का Oxygen OS 9.5 अन्य स्मार्टफोन्स की तुलना में काफी बेहतर है। इसके OS को लोगों की रोजमर्रा की समस्याओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसके लिए OnePlus ने अपनी कम्युनिटी की प्रतिक्रिया भी ली है। ऐसे में यदि कहे कि OnePlus कई बेहतरीन फीचर्स के साथ एक बेस्ट स्मार्टफोन है तो गलत नहीं होगा।

लेखक - शक्ति सिंह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.