Move to Jagran APP

OnePlus के Capture Beyond Boundaries कैंपेन के साथ जुड़ें और एक अलग नजरिए के साथ करें फोटोग्राफी

फोटोग्राफी में आपको हर तरह के जॉनर को एक्सप्लोर करना चाहिए। इससे चीजों को देखने का आपका नजरिया बड़ा होगा। इसके लिए आप लैंडस्केप फोटोग्राफी मैक्रो फोटोग्राफी और पोर्ट्रेट फोटोग्राफी कर सकते हैं। आप स्ट्रीट फोटोग्राफी में भी अपना टैलेंट दिखा सकते हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Fri, 26 May 2023 07:55 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 08:06 PM (IST)
OnePlus Capture Beyond Boundaries campaign, Know All Details

नई दिल्ली, टेक डेस्क। क्रिएटिव कामों के लिए कोई नियम व सिद्धांत नहीं होता। इसमें आपकी सोच और नजरिया महत्वपूर्ण होता है, अगर यह कुछ हटकर होगा तो आपके काम में जरूर दिखाई देगा। फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी एक क्रिएटिव वर्क है, जिसे करने के लिए जिस चीज की आवश्यकता है, वो है अलग नजरिया।

loksabha election banner

खींची गई तस्वीर बहुत कुछ कहती है, अगर खींचने वाले ने अपनी काबिलियत दिखाई हो। भले ही आपके पास फोटोग्राफी करने के लिए सारे इक्विपमेंट हो, पर एक अलग सोच की कमी आपकी फोटो को सामान्य बना देगी। “Capture Beyond Boundaries” कैंपेन OnePlus का ऐसा अभियान है, जो फोटोग्राफी करने वालों को अलग तरीके से सोचने के लिए प्रेरित करता है। इसलिए अगर आपकी खींची हुई तस्वीर एक अलग कहानी कहती है और आप चाहते हैं कि दुनिया आपके टैलेंट को जानें तो आप OnePlus के कैंपेन #CaptureBeyondBoundaries के साथ जरूर जुड़ें।

एक अलग नजरिए के साथ कैसे करें फोटोग्राफी

हर तरह के जॉनर को एक्सप्लोर करें

फोटोग्राफी में आपको हर तरह के जॉनर को एक्सप्लोर करना चाहिए। इससे चीजों को देखने का आपका नजरिया बड़ा होगा। इसके लिए आप लैंडस्केप फोटोग्राफी, मैक्रो फोटोग्राफी और पोर्ट्रेट फोटोग्राफी कर सकते हैं। आप स्ट्रीट फोटोग्राफी में भी अपना टैलेंट दिखा सकते हैं। हर तरह के जॉनर में फोटोग्राफी करने से आपको नई चुनौतियां और नए अवसर दिखाई देंगे, जिससे आपको अलग तरीके से फोटोग्राफी करने में मदद मिलेगी। सीमा से बाहर फोटोग्राफी करने के लिए OnePlus 11 5G में ऑटोफोकस के साथ IMX709 32MP पोर्ट्रेट लेंस मिलता है, जिसे डेडिकेटेड Hasselblad पोर्ट्रेट मोड द्वारा सपोर्ट किया गया है। इस फोन के साथ कैंडिड फोटो कैप्चर करना आसान है। इससे आप तस्वीरों में डेप्थ ट्रैकिंग, नेचुरल बोकेह और लाइट फ्लेयर इफेक्ट्स का आनंद ले सकते हैं।

कंफर्ट जोन से बाहर निकलकर एंगल बदलें

फोटोग्राफी में कंफर्ट जोन से बाहर निकलकर एंगल बदलते रहना चाहिए। फोटोग्राफर को अपने फोटो से क्या चाहिए? इसे ध्यान में रखकर वह एंगल बदलता रहता है और अच्छे शॉट की तलाश में रहता है। एंगल बदलने से आप वो नहीं करते जो आप रोजाना करते हैं। यह डेली रुटीन से बचने का एक तरीका है, इसलिए अपने होराइजन का विस्तार करें और अपने दिमाग को क्रिएटिविटी के लिए खोलें।

नए कंपोजिशन को ट्राई करें

खींची गई अच्छी तस्वीर खराब हो सकती है, अगर कंपोजिशन सही तरह से न हो। अपनी फोटोग्राफी में नयापन लाने के लिए अपने पुराने कंपोजिशन से अलग हटकर और नए कंपोजिशन को ट्राई करें। आप ऑफ-सेंटर कंपोजिशन को ट्राई कर सकते हैं। फोटोग्राफी करते समय आप फ्रेमिंग और पैटर्न का पूरा ध्यान दें। किस मूवमेंट में कौन सा एंगल सही होगा, यह नहीं कहा जा सकता, इसलिए आपको हमेशा तैयार रहना चाहिए और कंपोजिशन के साथ प्ले करते रहना चाहिए। क्या पता आपके द्वारा खींची गई कोई एक तस्वीर आपकी जरूरत को पूरा कर दे।

लाइटिंग कंडीशन को एक्सप्लोर करें

फोटोग्राफी में लाइट पैटर्न जबरदस्त है और कलर भी सही से रिप्रोड्यूस हो रहा है तो रिजल्ट बेहतर और यूनिक आएगा। अपनी सीमा से बाहर जाकर फोटोग्राफी करने के लिए यह जरूरी है कि आप अलग-अलग तरीके की लाइटिंग कंडीशन को एक्सप्लोर करें। इससे सब्जेक्ट या ऑब्जेक्ट पर अलग प्रभाव देखने को मिलेगा। फोटोग्राफी में कुछ अलग लाइटिंग के लिए लोग सुबह और ढलती हुई शाम में फोटोग्राफी करते हैं और ड्रामेटिक शैडो के साथ एक्सपेरिमेंट करने की कोशिश करते हैं। OnePlus 11 5G स्मार्टफोन 13-चैनल मल्टी-स्पेक्ट्रल सेंसर से लैस है जो Hasselblad की टेक्नोलॉजी है। यह टेक्नोलॉजी अच्छी क्वालिटी की फोटो क्लिक करने के लिए आसपास की लाइट के कारण उत्पन्न असंगत कलर की पहचान करके उसे हटाता है। इसके अलावा यह स्मार्टफोन कलर्स और टोन्स के बारीक अंतर को भी पहचान लेता है, जिससे व्हाइट बैलेंस के ऑटो एडजस्टमेंट और कलर रिप्रोडक्शन में सटीकता आती है।

फोटोग्राफी से आगे की सोच

अच्छी फोटोग्राफी के लिए आपको फोटोग्राफी से आगे की सोच रखनी होगी। आपको ऑब्जेक्ट, पैटर्न्स, टेक्सचर्स, आश्चर्यचकित करने वाले सीन में सुंदरता देखनी चाहिए। आप देखें कि सामान्य चीज को कैसे यूनिक बना सकते हैं, जिससे कि एक्स्ट्राऑर्डिनरी फोटो क्रिएट की जा सके।

तस्वीरों में एक्स्ट्रा स्टोरी को जोड़ें

जब खींची गई तस्वीर कोई कहानी कहती है तो उसे देखने वाले व्यूअर्स उसमें रूचि जरूर दिखाते हैं। फोटोग्राफी करते समय सब्जेक्ट और उसके आसपास के ऑब्जेक्ट के बीच संबंधों को अच्छे से स्थापित करें। आप जो एलिमेंट्स अपने फोटो में शामिल कर रहे हैं, उसमें सटीकता होनी चाहिए। कोशिश करें कि आपके द्वारा खींची गई तस्वीर यूअर्स के अंदर कुछ एक्स्ट्रा जिज्ञासा को जगाए या कुछ एक्स्ट्रा स्टोरी कहे। OnePlus 11 5G के साथ जब आप फोटोग्राफी करते हैं तो यह आपको एक अलग XPan मोड की सुविधा देता है। इससे यूजर तस्वीर में किसी भी तरह का बदलाव किए बिना एक्स्ट्रा पैन कर सकता है। तस्वीरों में एक्स्ट्रा व्यूपॉइंट्स जुड़ने से उनकी कहानी नए तरीके से बयां होगी।

ऐसा देखा गया है कि आप अपने आसपास के माहौल को जिस नजरिए से देखते हैं आपके द्वारा खींची गई तस्वीर भी वही चीज बयां करती हैं। इसलिए फोटोग्राफी करते समय बुनियादी बात यह है कि आप जो तस्वीर ले रहे हैं वो अलग होने के साथ-साथ लोगों के इमोशन को टच करे। कुछ हटकर फोटोग्राफी करने के लिए आपको कंफर्ट जोन से बाहर निकलना, कुछ नया ट्राई करना होगा।

दुनिया को देखने का आपका भी एक अलग नजरिया होगा, आप भी जानते होंगे कि फोटोग्राफी करते समय कैसे फोटो को कैप्चर किया जाए, ताकि आपकी फोटो कुछ अलग कहानी कहे। अगर आपके अंदर इस तरह के गुण हैं या आप कुछ नया क्रिएट कर रहे हैं तो आप “Capture Beyond Boundaries” कैंपेन के साथ जरूर जुड़ें।

लेखक- शक्ति सिंह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.