Move to Jagran APP

क्रोम पर अपने जीमेल को करें सुरक्षित गूगल के इस नए फीचर के साथ

गूगल ने बुधवार को क्रोम ब्राउजर पर यूजर्स की ऑनलाइन सुरक्षा के लिए एक नया एक्सटेंशन, 'पासवर्ड अलर्ट' नाम से शुरु कर दिया है। इसका मकसद आपकी इ-मेल्स और गूगल अकाउंट्स को उन अटैकर्स से बचाना है, जो अक्सर यूजर्स के पासवर्ड्स और दूसरी निजी जानकारियों को चुराने की कोशिश

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 30 Apr 2015 02:30 PM (IST)Updated: Thu, 30 Apr 2015 02:33 PM (IST)
क्रोम पर अपने जीमेल को करें सुरक्षित गूगल के इस नए फीचर के साथ

गूगल ने बुधवार को क्रोम ब्राउजर पर यूजर्स की ऑनलाइन सुरक्षा के लिए एक नया एक्सटेंशन, 'पासवर्ड अलर्ट' नाम से शुरु कर दिया है। इसका मकसद आपकी इ-मेल्स और गूगल अकाउंट्स को उन अटैकर्स से बचाना है, जो अक्सर यूजर्स के पासवर्ड्स और दूसरी निजी जानकारियों को चुराने की कोशिश करते रहते हैं।

loksabha election banner

पासवर्ड अलर्ट एक्सटेंशन गूगल क्रोम के लिए एक अलर्ट शो करके उनके पासवर्ड चेंज करने मंर यूजर्स की सहायता करता है, खासकर जब कभी भी वह अपना जीमेल या गूगल अकाउंट पासवर्ड नॉन गूगल या फेक गूगल लॉगिन पेज के अन्दर टाइप करते हैं।

'पासवर्ड अलर्ट' को गूगल क्रोम पर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। गूगल ने बताया कि ' हर रोज लाखों फिशिंग इ-मेल्स और वेबसाइट्स भेजी जाती है, जबकि इनमें से लगभग 2 प्रतिशत मैसेज ही जीमेल से भेजे जाते हैं, जिन्हें पासवर्ड चुराने के लिए डिजाइन किया जाता है। पासवर्ड अलर्ट एक्सटेंशन के द्वारा सुरक्षा देकर हम केवल ये जानकारियां सिक्योरिटी पर्पस के तौर पर याद रखते हैं और किसी के साथ शेयर नहीं करते इसलिए जब कभी भी यूजर वही पासवर्ड किसी फिशिंग वेबसाइट पर टाइप करता है, तो ब्राउजर एक अलर्ट शो कर देता है'।

इसके अलावा गूगल की सेफ ब्राउजिंग तकनीक यूजर्स को पोटेंशल मैलिशस साइट्स और वेरिफिकेशन टूल्स के बारे में आगाह करती है, जिससे प्राइवेट अकाउंट्स सुरक्षित रहते हैं।

गूगल ने फरवरी में एक खास रेड फ्लैग शुरू किया था, जो यूजर्स को उन वेबसाइट्स से सावधान करता है, जो अनवांटेड सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए उकसाती है। फर्म ने यह भी कहा कि गूगल क्रोम ब्राउजर यूजर्स को उन वेबसाइट्स के लिए भी सावधान करेगा 'जो आपके इंस्टॉलिंग प्रोग्राम के अन्दर किसी भी ट्रिक से प्रवेश कर सकती है और आपके ब्राउजिंग अनुभव को बुरा बना सकती है'।

गूगल की वायरलेस सेवा प्रोजेक्ट एफआई की खासियत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.