Move to Jagran APP

अब Google देगा मोबाइल फोन हार्ट रेट फीचर, यूजर्स हर समय कर सकेंगे फिटनेस पर फोकस

जल्द ही आपको मोबाइल फोन की मदद से हार्ट रेट माॅनिटरिंग की भी सुविधा मिलने वाली है। जिसके बाद आप हर सेकेंड अपने हेल्थ पर नजर रख सकेंगे। इसके साथ ही श्वसन दर पर भी फोकस रखने की सुविधा मिलेगी।

By Renu YadavEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2021 11:38 AM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2021 07:08 AM (IST)
यह Google Logo की प्रतीकात्मक फोटो है।

नई दिल्ली, पीटीआई। स्वास्थ्य और कल्याण का आकलन के लिए लिए दो सबसे महत्वपूर्ण चीजें हार्ट रेट और श्वसन दर हैं। अच्छी बात यह है कि इन दोनों पर अब आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से हर समय नजर रख सकेंगे। Google एक खास फीचर पर काम कर रही है और इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने सेल फोन का उपयोग करके हार्ट रेट व श्वसन दर का माप सकेंगे। गूगल इस फीचर को अगले महीने रोलआउट कर सकती है और ये फीचर्स पिक्सल फोन में गूगल फिट ऐप के जरिए उपलब्ध होंगी।  

loksabha election banner

रिपोर्ट के मुताबिक श्वसन दर को मापने के लिए छाती में कुछ सूक्ष्म मूवमेंट के माध्यम से श्वसन दर का पता लगाया जाता है और इसके लिए स्मार्टफोन कैमरा एक कंप्यूटर विजन का इस्तेमाल करता है जिसे आॅप्टिकल फ्लो कहा जाता है। वहीं हार्ट रेट के लिए स्मार्टफोन कैमरे का इस्तेमाल कर फिंगर टिप में सूक्ष्म रंग परिवर्तन का पता लगाया जाता है।  

Google Health के निदेशक श्वेतक पटेल का कहना है कि ‘Google Fit आपको आपके फोन के कैमरे का उपयोग करके आपकी हार्ट रेट और श्वसन दर का मापने की अनुमति देगा। ये फीचर पिक्सल फोन के लिए गूगल फिट ऐप में उपलब्ध होंगे। जिसे अधिक एंड्राइड डिवाइसेज में एक्सपेंड करने की योजना है। उन्होंने यह भी कहा कि ‘अगले महीने से गूगल फिट आपको अपने फोन के कैमरे का उपयोग कर हार्ट रेट और श्वसन दर का मापने की अनुमति देगा।  

पटेल का कहना है कि ‘अपने श्वसन दर को मापने के लिए आपको केवल अपने फोन के फ्रंट फेसिंग कैमरे के मद्देनजर अपना सिर और उपरी घर रखने की जरूरत है और इसके बाद सामान्स रूप से सांस लें। वहीं हार्ट रेट मापने के लिए बस अपनी उंगली को रियर फेसिंग कैमरा लेंस पर रखना होगा।’ कंपनी की ओर से यह भी स्पष्ट किया गया है कि ये फीचर मेडिकल कंडीशन का मूल्यांकन करने के लिए नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.