Move to Jagran APP

Netflix को जोरदार नुकसान, 100 दिन में घटे 2 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स, टूटा 10 साल का रिकॉर्ड

Netflix Loses 200000 Subscribers नेटफ्लिक्स की तरफ से जल्द एक नया सस्ता प्लान पेश किया जा सकता है। हालांकि इस सस्ते प्लान में विज्ञापन दिखाए जाएंगे। दरअसल ऐसा सब्सक्राइबर्स बेस घटने की वजह से हो सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से..

By Saurabh VermaEdited By: Published: Wed, 20 Apr 2022 09:04 AM (IST)Updated: Wed, 20 Apr 2022 09:06 AM (IST)
Photo Credit - Netflix India File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Netflix Loses 200,000 Subscribers: नेटफ्लिक्स (Netflix) को पिछली कुछ तिमाही में जोरदार नुकसान उठाना पड़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक इस साल की पहली तिमाही में Netflix के यूजरबेस में गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में करीब 100 दिनों में नेटफ्लिक्स के 2 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स कम हो गए हैं। Netflix के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि इतनी बड़ी संख्या में सब्सक्राइबर्स कम हो गए हैं। 31 मार्च 2022 को खत्म हुई तिमाही के मुताबिक Netflix के सब्सक्राइबर्स की संख्या घटकर 221.6 मिलियन हो गई है। जो कि पिछले साल की पहली तिमाही के मुकाबले थोड़ा कम है।

loksabha election banner

क्या रही वजह?

Netflix का दावा है कि सब्सक्राइबर्स घटने की वजह रूस और यूक्रेन युद्ध है। बता दें कि Netflix ने रूस में

अपनी सेवाओं को बंद कर दिया है. साथ ही यूक्रेन में भी Netflix सर्विस युद्ध की वजह से प्रभावित चल रही है। ऐसे में कंपनी का दावा है कि युद्ध की वजह उसके सब्सक्राइबर्स की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है।

Netflix की कितनी रही कमाई

सिलिकॉन वैली टेक फर्म Netflix का इस साल की पहली तिमाही में कुल कमाई 1.6 बिलियन डॉलर रही है। जबकि पिछले साल की पहली तिमाही की कुल कमाई 1.7 बिलियन डॉलर रही थी। नेटफ्लिक्स के 2 लाख सब्सक्राइबर्स घटने के बाद कंपनी के शेयर में 25 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

इस वजह से घटे सब्सक्राइबर्स 

कंपनी की मानें, तो कोविड की वजह से लोग ज्यादा संख्या में वर्क फ्रॉम होम कर रहे थे, जिसकी वजह से साल 2020 में कंपनी की ग्रोथ रेट काफी तेज रही थी। नेटफ्लिक्स का मानना ​​​​है कि सब्सक्राइबर अपने घरों में नहीं रहने वाले लोगों के साथ अपने खाते साझा करते हैं, जिससे कंपनी को नुकसान उठाना पड़ रहा है।

फ्री में इस्तेमाल कर रहे Netflix 

कंपनी ने बताया कि करीब 222 मिलियन परिवार Netflix का इस्तेमाल कर रहे हैं, जबकि Netflix अकाउंट की संख्या 100 मिलियन है। सस्ते इंटरनेट डेटा और स्मार्ट टीवी पर Netflix का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन टेलीविजन स्ट्रीमिंग सर्विस का भुगतान नहीं कर रहे हैं। Netflix ने पिछले साल अकाउंट को साझा करने वाले लोगों से पैसे कमाने के तरीकों की टेस्टिंग शुरू की है। ऐसे में Netflix की तरफ से जल्द एक बेहद सस्ता प्लान पेश किया जाएगा, जिसके लिए Netflix में ऐप सपोर्ट दिया जा सकता है। मतलब जल्द Netflix के सस्ते रिचार्ज में ऐड दिखाई देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.