Move to Jagran APP

Mozilla Firefox का ये बग आपकी स्क्रीन को कर देगा Freeze, जानें कैसे बचें

एक नया मामला सामने आया है जिसके मुताबिक Mozilla Firefox एक खतरनाक बग का शिकार हुआ है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 07 Nov 2019 04:53 PM (IST)Updated: Fri, 08 Nov 2019 08:38 AM (IST)
Mozilla Firefox का ये बग आपकी स्क्रीन को कर देगा Freeze, जानें कैसे बचें
Mozilla Firefox का ये बग आपकी स्क्रीन को कर देगा Freeze, जानें कैसे बचें

नई दिल्ली, टेक डेस्क। यूजर्स की निजी जानकारियों पर तो हैकर्स की नजर हमेशा बनी ही रहती है। लेकिन अब बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों को भी वायरस और मालवेयर अटैक का सामना करना पड़ रहा है। वैसे तो कंपनियां खुद को बचाने की कोशिश करती हैं लेकिन हैकर्स कई नए तरीके अपना रहे हैं जिससे वो कंपनियों की सिक्योरिटी में सेंधमारी करते हैं। इसी क्रम में एक नया मामला सामने आया है जिसके मुताबिक, Mozilla Firefox एक खतरनाक बग का शिकार हुआ है।

loksabha election banner

यह बग Mozilla Firefox इस्तेमाल करने वाले विंडोज या मैक पीसी की स्क्रीन को फ्रीज कर दे रहा है। इससे ब्राउजर ब्लॉक हो जाता है। Ars Technica ने भी एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, यह बग वेबसाइट्स के जरिए कंप्यूटर तक पहुंचता और स्क्रीन को फ्रीज कर देता है। हैकर्स इस बग को दिखाते हैं और ब्राउजर को लॉक कर देते हैं। यह बग एक मैसेज दिखाता है। इस मैसेज में यह चेतावनी दी जाती है कि आपका डिवाइस पाइरेटेड वर्जन पर काम कर रहा है। अगर वो ओरिजनल वर्जन चाहते हैं तो उन्हें एक नंबर पर कॉल करना होगा। अगर यूजर ऐसा नहीं करते हैं तो उनकी डिवाइस को रिमोटली डिसेबल कर दिया जाएगा।

क्या है मैसेज: इस मैसेज में लिखा है कि रुक जाएं और अपना पीसी बंद न करें। हमने आपका कंप्यूटर इसलिए लॉक किया है क्योंकि आपकी विंडोज रजिस्ट्री की गैरकानूनी है। इसमें पाइरेटेड सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रही हैं और इंटरनेट पर वायरस भेज रही हैं। यह विंडो डेस्कटॉप हैक हो चुका है। हम आपकी सुरक्षा के लिए इस कंप्यूटर को ब्लॉक कर रहे हैं। अगर आप अपने कंप्यूटर को ब्लॉक होने से बचाना चाहते हैं तो हमें 5 मिनट के अंदर कॉल करें।

अगर आप ऊपर दिए गए मैसेज वाले टैब को बंद करते हैं तो आपको एक पॉप-अप आएगा जिसमें लिखा होगा कि आप xyz वेबसाइट में यूजरनेम एडमिन के साथ लॉगइन करने वाले हैं। अगर आप Ok पर क्लिक करते हैं तो कुछ नहीं होगा और अगर Cancel पर क्लिक करते हैं तो वेबसाइट में लॉगइन करने के लिए आपको यूजरनेम और पासवर्ड एंटर करने के लिए कहा जाएगा।

Mozilla का क्या है कहना? कंपनी ने कहा है कि अगर यूजर इस तरह की स्थिति में फंस जाता है तो विंडोज में टास्क मैनेजर और macOS को फोर्स क्लोज फंक्शन के जरिए ही इसे बंद किया जा सकता है। एक बात का और ध्यान रखें कि अगर आप दोबार सिस्टम ऑन करेंगे तो आपको सभी टैब्स खुले मिलेंगे। यहां पर प्रभावित वेबसाइट के लोड होते ही फिर से बग वाला मेसेज आपको स्क्रीन पर नजर आएगा। यह तभी होगा जब आपने ब्राउजर में ऑटो टैब्स रीओपन ऑप्शन को एक्टिवेट किया होगा। ऐसे में इसे बंद ही रखें। आपको बता दें कि यह बाई डिफॉल्ट बंद ही रहता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.