Move to Jagran APP

Traffic Rules: लेजर लाइट्स से मोबाइल यूजर्स को रखते हैं सावधान, दुनिया में हैं ये अजब-गजब नियम

नए ट्रैफिक रूल्स के बाद भारत में तो काफी बदलाव देखे जा रहे हैं..भारत के अलावा अन्य देशों में भी लोगों ओ जागरूक रखने के लिए अजब-गजब तरीके अपनाए जाते हैं..पढ़ें

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 16 Sep 2019 01:19 PM (IST)Updated: Mon, 16 Sep 2019 02:11 PM (IST)
Traffic Rules: लेजर लाइट्स से मोबाइल यूजर्स को रखते हैं सावधान, दुनिया में हैं ये अजब-गजब नियम
Traffic Rules: लेजर लाइट्स से मोबाइल यूजर्स को रखते हैं सावधान, दुनिया में हैं ये अजब-गजब नियम

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ट्रैफिक रूल्स या नया मोटर व्हीकल एक्ट 1 सितम्बर से भारत में लागू हो चूका है। इसके आने के बाद ट्रैफिक नियम इतने कड़े हो गए हैं की आपने अब तक हजारों और यहां तक की लाखों तक के चालान कटने की खबर सुनी या पढ़ी जरूर होगी। इस नए मोटर व्हीकल एक्ट में अगर आप ड्राइव करते समय मोबाइल पर बात करते हुए पकडे जाते हैं, तो इस पर भी जुर्माना बढ़ गया है। इसके लिए आपको Rs 5000 का चालान हो सकता है।

loksabha election banner

कार तो कार, कई लोग तो टू व्हीलर पर भी मोबाइल पर बात करने से बाज नहीं आते। बता दें, पुराने नियमों के अनुसार, इस पर Rs 1000 का जुर्माना लगता था। अब यह बढ़कर Rs 5000 हो गया है। अगर आप हैंड्सफ्री या स्पीकर पर भी ड्राइव करते समय फोन पर बात करते हुए पकडे जाते हैं, तो भी आपका चालान कटेगा। नए एक्ट में पहले के अनुसार काफी सख्ती बरती गई है। यही कारण भी है की अब लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करने लगे हैं।

भारत में आए इन नए नियमों के अलावा भी कई देशों ने अलग-अलग नियम बनाए हैं, जिससे लोगों को जग्र्रोक किया जा सके, पढ़ें इनके बारे में: 

हालांकि, मोबाइल का इस्तेमाल ऐसे समय करना जहाँ आपका ध्यान बाँटना नहीं चाहिए, यह सिर्फ भारत में ही नहीं बाहर के कई देशों में समस्या का कारण है। चलते-चलते भी मोबाइल का इस्तेमाल एक्सीडेंट का कारण बन सकता है। इसी के चलते क्या आप जानते हैं की दुनिया के अलग-अलग भाग में तरह-तरह के कानून बनाए गए हैं। जानते हैं इनके बारे में:

-- बात करें सिंगापुर की, तो पैदल चलते हुए स्मार्टफोन का इस्तेमाल भी एक समस्या है और इससे बचने के लिए सिंगापुर में सड़कों पर जगह-जगह येलो कलर के स्टिकर लगे होते हैं। इन स्टिकर्स पर लिखा होता है- लुक अप। यानी की चलते हुए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने पर लोग नीचे की ओर देखकर चलते हैं, जिससे सामने आने वाली चीज का पता नहीं लगता। इसी से दुर्घटना भी होती है। इसके अलावा, सिंगापुर में ट्रैफिक सिग्नल पर भी पोस्टर लगे होते हैं। इसमें लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जाता है की रोड क्रॉस करते समय स्मार्टफोन का इस्तेमाल ना किया जाए। सिंगापुर की ही तरह कई और देश भी हैं, जहां स्मार्टफोन के रोड पर अत्यधिक इस्तेमाल को रोकने का प्रयास किया जा रहा है।

-- सिंगापुर के अलावा, साऊथ कोरिया में कहा जाता है की लोग स्मार्टफोन का बहुत इस्तेमाल करते हैं। साऊथ कोरिया में जलने-बुझने वाली लाईट्स लगाकर लोगों को रोड क्रासिंग के समय सावधान रखने की कोशिश की जाती है। इस देश में फुटपाथ पर और खम्बों पर भी लेजर लाइट्स लगाई गई हैं। इस तरह की लाइट्स से लोगों का ध्यान स्मार्टफोन्स से हट जाता है। इससे रोड क्रॉस करने वाला सावधान हो जाते हैं।

-- जर्मनी में ग्राउंड ट्रैफिक लाइट्स लगाई गई है। नीदरलैंड में भी सड़कों पर ट्रैफिक लाइट्स लगाई गई हैं। इससे लोगों का ध्यान चलते समय स्मार्टफोन में ना रहकर सड़कों पर रहता है। ये लाइट्स ट्रैफिक के अनुसार, ग्रीन और रेड में कलर बदलती है।

--बैंकॉक में तो खासतौर से मोबाइल फोन लेन बनाया गया है। इस लेन को चलते समय स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए बनाया गया है। जिस तरह एम्स्टर्डम में साइकिल के लिए लेन बने होते हैं, ठीक उसी तरह बैंकॉक में मोबाइल यूजर्स के लिए लेन बना है। चीन में भी इस तरह का फुटपाथ बनाया गया था, जहां लोग स्मार्टफोन चलाते हुए पैदल चल सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.