Move to Jagran APP

बिल गेट्स ने Aarogya Setu ऐप को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बताया अहम, जानें क्यों

Microsoft के को-फाउंडर बिल गेट्स ने कोरोनावायरस से लड़ाई में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और Aarogya Setu ऐप की तारीफ की है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 12:52 PM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 01:49 PM (IST)
बिल गेट्स ने Aarogya Setu ऐप को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बताया अहम, जानें क्यों
बिल गेट्स ने Aarogya Setu ऐप को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बताया अहम, जानें क्यों

नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। लीडिंग टेक्नोलॉजी कंपनी Microsoft के को-फाउंडर बिल गेट्स ने कोरोनावायरस से जंग में भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और Aarogya Setu ऐप की तारीफ की है। बिल गेट्स ने भारत सरकार द्वारा कोरोनावायरस के खिलाफ उठाए जा रहे कदम की सराहना की है। साथ ही, इस महीने शुरुआत में लॉन्च किए गए कोरोनावायरस ट्रैकिंग ऐप Aarogya Setu को भारत सरकार द्वारा कोरोना के खिलाफ जारी जंग में अहम हथियार बताया है। बिल गेट्स ने पीएम मोदी को लिखे खत में कहा है, "मैं आपकी सरकार द्वारा डिजिटल प्लेटफॉर्म के सकारात्मक उपयोग से प्रभावित हूं और आपके द्वारा लॉन्च किए गए Aarogya Setu डिजिटल ऐप की वजह से कोरोनावायरस ट्रैकिंग, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और लोगों को हेल्थ सर्विस से कनेक्ट होने में मदद मिल रही है।"

loksabha election banner

आपको बता दें कि भारत सरकार ने 2 अप्रैल को इस ऐप को लॉन्च किया था। इस ऐप के लॉन्च होने के महज कुछ दिनों के बाद ही इसे करोड़ों लोगों ने डाउनलोड किया है। Aarogya Setu ऐप को स्मार्टफोन यूजर्स के साथ ही फीचर फोन यूजर्स के लिए भी लॉन्च किया गया है। तमिलनाडु सरकार और दूरसंचार मंत्रालय ने मिलकर Aarogya Setu IVRS सर्विस की शुरुआत की है। इस सर्विस के द्वारा फीचर फोन यूजर्स मिस्ड कॉल देकर कोरोनावायरस से संबंधित जानकारियां ले सकते हैं। आइए, जानते हैं बिल गेट्स ने इस ऐप की तारीफ क्यों की है।

यह भी पढ़ें- : जानें Aarogya Setu ऐप की A to Z जानकारी और तुरंत करें डाउनलोड

कोरोनावायरस ट्रैकिंग

अब आप सोच रहे होंगे कि ये ऐप किस तरह से कोरोनावायरस को ट्रैक करने में मदद करता है? आपको बता दें कि इस ऐप को डाउनलोड और इंस्टाल करने के बाद आपसे ब्लूटूथ और लोकेशन हमेशा ऑन रखने के लिए कहा जाता है। बिना ब्लूटूथ ऑन किए और लोकेशन परमिशन के यह ऐप काम नहीं करता है। इस ऐप को आप Google Play Store और Apple App Store से डाउनलोड कर सकता हैं।

इस ऐप को इंस्टाल करने के बाद आपको कुछ सवाल पूछे जाते हैं, आपको उन सवालों के सही जबाब देने होते हैं। सवालों के जबाब देने के बाद आपको अंत में यह बताएगा कि आप कोरोना से प्रभावित हैं कि नहीं। इस तरह से यह ऐप हर यूजर के बारे में जानकारी एकत्रित कर लेता है।

कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग

ऐप में लोकेशन परमिशन ऑन होने की वजह से यह आपके आस-पास में मौजूद कोरोना संदिग्ध के बारे में अलर्ट कर सकता है। इस तरह से यह ऐप कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में मदद करता है।

हेल्थ सर्विस हेल्प

इस ऐप में सोशल डिस्टेंस मेनटेन करने से संबंधित जानकारियां उपलब्ध हैं। इन जानकारियों की मदद से आपको सोशल डिस्टेंस मेनटेन करने में सहायता मिलती है। इस ऐप पर लोगों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर डॉक्टर संपर्क करके सलाह भी दे रहे हैं। इस ऐप पर अगर किसी यूजर ने सवालों के जबाब में बताया कि उन्हें खांसी, बुखार जैसी समस्या है तो डॉक्टर यूजर द्वारा ऐप में दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क करके हेल्थ सर्विस भी दे रहे हैं। इस तरह से यह कोरोनावायरस की लड़ाई में लोगों और प्रशासन दोनों की मदद कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.