Move to Jagran APP

Facebook की पैरेंट कंपनी Meta करेगी 10000 लोगों छटनी, दूसरे चरण के ले-ऑफ की तैयारी

Meta के CEO मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि वह अपनी टीम में से लगभग 10000 लोगों को कम करने का विचार कर रहे हैं। इसके साथ ही कंपनी 5000 ऐसे पदों को भी बंद करने वाली है जिस पर अब तक कोई नियुक्ति नहीं हुई है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Tue, 14 Mar 2023 07:21 PM (IST)Updated: Tue, 14 Mar 2023 07:33 PM (IST)
Facebook की पैरेंट कंपनी Meta करेगी 10000 लोगों छटनी, दूसरे चरण के ले-ऑफ की तैयारी
Meta is ready for second round of lay off, 10000 employee

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook की पैरेंट कंपनी Meta अपनी टीम में से लगभग 10000 कर्मचारियों को कम करने का विचार कर रही है। बता दें कि यह मेटा के दूसरे चरण का ले-ऑफ होगा। आइये, जानते हैं आखिर क्या है पूरा मामला।

loksabha election banner

मेटा के CEO मार्क जुकरवर्ग ने कहा कि हम अपनी टीम के आकार को लगभग 10,000 लोगों तक कम करने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम लगभग 5,000 ऐसे रोल्स को बंद करने की सोच रहे हैं, जिन पर हमने अभी तक कोई नियुक्ति नहीं की है।

दूसरे दौर के ले-ऑफ की घोषणा

फेसबुक-पैरेंट मेटा प्लेटफॉर्म्स ने मंगलवार को दूसरे दौर के ले-ऑफ की घोषणा की। इसने कहा कि यह बड़े पैमाने पर छंटनी के नए चरण में 10,000 नौकरियों में कटौती करेगा। बता दें कि करीब 4 महीने पहले ही कंपनी ने 11 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था।

मैसेज में कही ये बात

मेटा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने कर्मचारियों को एक मैसेज में कहा कि हम अपनी टीम के आकार को लगभग 10,000 लोगों तक कम करने और लगभग 5,000 अतिरिक्त ओपन रोल्स को बंद करने की योजना बना रहे हैं।

बता दें कि छंटनी मेटा में एक व्यापक पुनर्गठन का हिस्सा है, जो कंपनी को अपने संगठनात्मक ढांचे को ठीक करने, कम प्राथमिकता वाले प्रोजेक्ट को कैंसिल करने और स्टाफ की संख्या कम करने की सहूलियत देगा। इससे मेटा को अपना खर्च घटाने में मदद मिलेगी। बता दें कि इस खबर ने मेटा के शेयरों को प्रीमार्केट ट्रेडिंग में 2% ऊपर उठा दिया।

कई कंपनियों ने की छटनी

खस्ताहाल अर्थव्यवस्था के कारण कॉर्पोरेट अमेरिका में बड़े पैमाने पर नौकरी में कटौती की जा रही है। इसमें गोल्डमैन सैक्स और मॉर्गन स्टेनली जैसे वॉल स्ट्रीट बैंकों से लेकर Amazon.com और Microsoft सहित बड़ी टेक फर्मों के नाम शामिल हैं। ले-ऑफ ट्रैकिंग साइट के अनुसार टेक उद्योग ने 2022 की शुरुआत से 280,000 से अधिक कर्मचारियों को निकाल दिया है।

मेटा, जो फ्यूचरिस्टिक मेटावर्स के निर्माण के लिए अरबों डॉलर खर्च रहा है, उच्च मुद्रास्फीति और बढ़ती ब्याज दरों से जूझ रहा है।

नवंबर में कर्मचारियों की संख्या में 13% की कमी करने के लिए मेटा ने अपने 18 साल के इतिहास में पहली बार बड़े पैमाने पर छंटनी की। 2022 के अंत तक इसकी कर्मचारियों की संख्या 86,482 थी, जो 2021 में 20% अधिक थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.