Move to Jagran APP

5G छोड़ो! आ रहा है 6G-इस कंपनी को टेस्टिंग में मिली बड़ी कामयाबी

6g technology दुनियाभर में कई देश जहां 5G लाने की तैयारी कर रहे हैं इसी बीच कोरियाई टेक पावर हाउस LG ने 6G टेक्नोलॉजी पर अपने रिसर्च में एक सफलता की घोषणा की है।कंपनी ने टेरा हर्ट्ज स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल करके 6G डेटा ट्रांसमिशन तकनीक का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है।

By Mohini KediaEdited By: Published: Fri, 20 Aug 2021 12:57 PM (IST)Updated: Sat, 21 Aug 2021 08:59 AM (IST)
5G छोड़ो! आ रहा है 6G-इस कंपनी को टेस्टिंग में मिली बड़ी कामयाबी
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। 6g technology: दुनियाभर में कई देश जहां 5G लाने की तैयारी कर रहे हैं इसी बीच कोरियाई टेक पावर हाउस LG ने 6G टेक्नोलॉजी पर अपने रिसर्च में एक सफलता की घोषणा की है। LG के मुताबिक, कंपनी ने टेरा हर्ट्ज स्पेक्ट्रम (Tera Hertz Spectrum) का इस्तेमाल करके 6G डेटा ट्रांसमिशन (6G Transmission) तकनीक का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है। 6G माइलस्टोन LG और यूरोप की प्रमुख शोध फर्मों में से एक, बर्लिन स्थित  Fraunhoffer-Gesellschaft के बीच काम की परिणति है।

loksabha election banner

LG का कहना है कि पिछले हफ्ते बर्लिन, जर्मनी में माइलस्टोन हासिल किया गया था जब उसने सफलतापूर्वक 100 मीटर की दूरी के लिए डेटा ब्रॉडकास्ट किया था। कंपनी ने फ्राउनहोफर-गेसेलशाफ्ट के साथ एक नया पावर एम्पलीफायर भी विकसित किया है जो टेरा हर्ट्ज स्पेक्ट्रम पर स्थिर 6G सिग्नल देने में मदद करेगा। LG के अनुसार पावर amp, 155-175GHz बैंड में स्टेबल कम्यूनिकेशन  प्राप्त करने के लिए 15-डेसीबल मिलीवाट का अधिकतम आउटपुट सिग्नल दे सकता है।

इसके अलावा, LG ने 6G कम्यूनिकेशन के लिए अनुकूली बीमफॉर्मिंग और हाई-गेन एंटीना स्विचिंग तकनीक भी विकसित की है। इनोवेशन और नए उत्पाद 6G नेटवर्क टेक्नोलॉजी (6G Network) पर रिसर्च को बढ़ावा देंगे, क्योंकि LG अपने और अपने कॉम्पिटिटर्स के बीच कुछ दूरी बनाना चाहता है। वास्तव में, नेक्स्ट जनरेशन की वायरलेस कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी पर रिसर्च की खोज तीव्र रही है। Huawei ने 6G टेक्नोलॉजी पर रिसर्च में प्रगति के भी संकेत दिए हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि 6G टेक्नोलॉजी का कमर्शियल डिप्लॉयमेंट 2029 में होगा, जबकि स्टैंडर्डाइजेशन वार्ता 2025 तक शुरू होगी।

6G नेटवर्क लो लेटेंसी के साथ अत्यधिक विश्वसनीय, सुपर-फास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करता है। ऐसे बहुत से अनुप्रयोग हैं जो 6G नेटवर्क के साथ निर्बाध रूप से प्राप्त किए जाएंगे, जो अभी भी 5G के साथ भी कठिन हैं। हम 6G पर ज्यादा एक्टिविटी की उम्मीद करते हैं क्योंकि LG ने सेट स्पीड की है। Huawei उन कंपनियों में से एक है जिसने 6G के विकास में प्रगति की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.