मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ICC के सभी इंटरनेशनल क्रिकेट मैच से लेकर लोकल क्रिकेट टूर्नामेंट में इस्तेमाल होने वाले क्रिकेट बॉल बनाने वाली कंपनी Kookaburra ने स्मार्ट क्रिकेट बॉल डेवलप किया है। इस स्मार्ट क्रिकेट बॉल में माइक्रोचीप लगा है। इसे SportCar के साथ तकनीकी साझेदारी में विकसित किया गया है। Kookaburra पिछले दो साल के इस स्मार्ट क्रिकेट बॉल को डेवलप करने में लगा था। Kookaburra के मुताबिक, ये स्मार्ट क्रिकेट बॉल क्रिकेट खेलने के अंदाज को बदल देगा।

स्मार्ट बॉल से पहले ही क्रिकेट में अल्ट्रा एज, स्नीक-ओ-मीटर, बॉल गॉज, लाइट-ओ-मीटर जैसी तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। इन सभी तकनीक की मदद से अंतराष्ट्रीय मैच में DRS रिव्यू सिस्टम को लाया गया है। अब एक और नई स्मार्ट बॉल तकनीक के जरिए क्रिकेट मैच के दौरान अंपायर 100 फीसद फेयर डिशीजन देने में सफल हो सकेंगे।

Kookaburra के मुताबिक, ये माइक्रोचीप वाला स्मार्ट क्रिकेट बॉल तेजी के स्टेटिकल डाटा कलेक्ट करने और कम्युनिकेट करने में सक्षम है। इस माइक्रोचीप से यह पता चल सकेगा कि बॉल फेंकने के दौरान बॉलर ने किस स्पीड के साथ बॉल को रिलीज किया और बाउंस करने के बाद उसकी स्पीड कितनी थी। ये बॉल के प्री-बाउंस और पोस्ट बाउंस की स्पीड को इसमें लगे माइक्रोचीप की मदद से पता लगा सकेगा, जिससे बॉलर के गेंद फेंकने के स्टेटीकल डाटा को एनालाइज किया जा सकेगा।

इस स्मार्ट बॉल में इस्तेमाल होने वाली तकनीक की बात करें तो इसमें माइक्रोचीप को बॉल के सबसे भीतरी भाग में फिट किया गया है। इसके ऊपर लेदर और रबर का कवर रैप किया गया है। अन्य क्रिकेट बॉल की तरह ही इसके भी अलग-अलग लेयर को एक साथ जोड़ कर फिट किया गया है। इस स्मार्ट बॉल की मदद से अंपायर को लो-लेवल कैच और लेग विफोर विकेट (LBW) जैसे डिशीजन देनें में मदद मिलेगी। हालांकि, आईसीसी इस स्मार्ट बॉल को अंतर्राष्ट्रीय मैचों के लिए कब इस्तेमाल करता है, ये तो बाद में ही पता चलेगा, लेकिन इतना तय है कि इस स्मार्ट बॉल से क्रिकेट खेलने का अंदाज बदलने वाला है।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप