नई दिल्ली, टेक डेस्क। Jio ने देश में अपना पहला लैपटॉप लॉन्च कर दिया है, जिसका नाम JioBook रखा गया है। ये लैपटॉप 20,000 रुपये से कम कीमत वाले बजट सेगमेंट में आता है और एक कॉम्पैक्ट डिज़ाइन देता है। इसमें आपको 4 जी कनेक्टिविटी के लिए एक सिम कार्ड सपोर्ट का ऑप्शन दिया गया है। JioBook में आपको कॉम्पैक्ट और मिनीमल डिजाइन देखने को मिलता है। यह एक मेड इन-इंडिया प्रोडक्ट के रूप में मार्केट में आया है और इसे गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) पर बेचा जाएगा।

JioBook की कीमत

JioBook की कीमत 19,500 रुपये रखी गई है और यह सरकार की GeM वेबसाइट पर उपलब्ध है। इस लैपटप को सिंगल ब्लू कलर वेरिएंट में पेश किया गया है। बता दें कि अब तक इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि लैपटॉप को रिलायंस डिजिटल आउटलेट्स में ऑफलाइन भी बेचा जाएगा या नहीं।

यह भी पढ़ें- JioBook Launch: Jio का एक और धमाका! भूल जाएं महंगे लैपटॉप, जल्द लाएगा 4G इनेबल्ड लो-कॉस्ट प्रोडक्ट

JioBook के स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

JioBook मेटेलिक हिंज के साथ ABS प्लास्टिक चेसिस डिजाइन को सपोर्ट करता है। इसमें 11.6 इंच का डिस्प्ले है, जिसका रिज़ॉल्यूशन 1366 x 768 पिक्सल है। बता दें कि यह एक नॉन-टच एंटी-ग्लेयर टीएन पैनल है जिसमें सभी तरफ बेहतरीन बेज़ेल्स हैं।

प्रोसेसर की बात करें तो ये लैपटॉप क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर के साथ आता है, जिसे 2GHz बेस फ़्रीक्वेंसी पर क्लॉक किया गया है। बता दें कि यह एक स्मार्टफोन प्रोसेसर है जो बजट रेंज में आता है।इसके अलावा JioBook में को सिम कार्ड ट्रे के माध्यम से 4G कनेक्टिविटी सपोर्ट भी मिलता है।

लैपटॉप में 2GB LPDDR4X रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज है। इसके RAM की क्लॉक्ड स्पीड 1866Mhz है। साथ ही इसके स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। बैटरी की बात करें तो इसमें एक 55.1-60AH बैटरी दी गई है, जो उपयोग के आधार पर 6 से 8 घंटे चल सकती है।

JioBook का कैमरा

इसमें वीडियो कॉल और मीटिंग करने के लिए डिस्प्ले के ऊपर एक एचडी रिज़ॉल्यूशन वेब कैमरा है। नेटबुक में एक स्टैंडर्ड स्पिल-रजिस्टेंट कीबोर्ड है, जिसे मल्टी-टच जेस्चर-सपोर्टेड कीपैड की सहायता दी जाती है। दिलचस्प बात यह है कि JioBook अपने ही JioOS पर काम करता है।

कनेक्टिविटी की बात करें तो इसमें 4G के साथ-साथ वाई-फाई 802.11ac और ब्लूटूथ 5.0 सपोर्ट है। आपको लैपटॉप पर 1 साल की बैटरी वारंटी और एडॉप्टर के लिए 1 साल की ऑन-साइट वारंटी मिलती है।

यह भी पढ़ें- Airtel और Jio यूजर्स के लिए खुशखबरी! 4G की कीमत में लें 5G के मजे, कंपनी देंगी किफायती प्लान्स

Edited By: Ankita Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट