Move to Jagran APP

रिलायंस जिओ का नया रिकॉर्ड, 83 दिन में जोड़े 5 करोड़ सब्सक्राइबर्स

रिलायंस जबसे जिओ लेकर आया है, तब से किसी न किसी खबर को लेकर चर्चा का विषय बना ही हुआ है

By MMI TeamEdited By: Published: Tue, 29 Nov 2016 04:05 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2016 04:06 PM (IST)
रिलायंस जिओ का नया रिकॉर्ड, 83 दिन में जोड़े 5 करोड़ सब्सक्राइबर्स

नई दिल्ली| रिलायंस जबसे जिओ लेकर आया है, तब से किसी न किसी खबर को लेकर चर्चा का विषय बना ही हुआ है| अब खबर है की दूरसंचार क्षेत्र में मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी रिलायंस जिओ ने तीन महीने से भी कम वक्त में पांच करोड़ उपभोक्ता जोड़े हैं। गौरतलब है कि कंपनी के पास पूरे देश में 4जी सेवाएं देने का लाइसेंस है। सूत्रों के अनुसार कंपनी ने पांच सितंबर को अपने लांच के बाद से अब तक हर मिनट 1000 और हर दिन छ: लाख ग्राहक जोड़ने का कीर्तिमान बनाया है। कंपनी ने बताया कि 83 दिनों में उसके उपभोक्ताओं की संख्या पांच करोड़ को पार कर गई है। इस तरह रिलायंस जिओ दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती हुई कंपनी बन रही है।

loksabha election banner

क्या कहते हैं अन्य कंपनियों के आंकड़ें?

बता दें, एयरटेल को 5 करोड़ सब्सक्राइबर्स को जोड़ने में 12 साल का समय लगा था। वहीं आइडिया और वोडाफोन को 13 साल लगे थे। तीन महीने पहले बाजार में कदम रखने वाली कंपनी रिलायंस जिओ एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसी देश की दिग्गज टेलिकॉम कंपनियों से सीधी टक्कर ले रही है। कंपनी ने 5 सितंबर को अपनी कमर्शियल सर्विस शुरू की थी और एक महीने में 1.6 करोड़ ग्राहक जोड़ लिए थे।

क्या कहते हैं सब्सक्राइबर शेयर के आंकड़ें?

जिओ के सब्सक्राइबर्स की संख्या अभी से भारती एयरटेल के 1/5 हिस्सा तक पहुंच गई है। अक्टूबर में भारती एयरटेल के उपभोक्ताओं की संख्या करीब 26 करोड़ थी। सेलुलर एसोसिएशन COAI के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, वोडाफोन के उपभोक्ताओं की संख्या करीब 20 करोड़ और आइडिया के उपभोक्ताओं की संख्या करीब 18 करोड़ है।

e-KYC से भी बढ़ रही संख्या:

बता दें कि रिलायंस जिओ सिम को एक्टिवेट होने में कम समय लगे, इसके लिए कंपनी ने e-KYC सुविधा भी दी हुई है। eKYC प्रोसेस के तहत सिम कार्ड 15 मिनट में शुरू हो जाता है। यह भी एक वजह है कि कंपनी के उपभोक्ताओं में इजाफा हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.