नई दिल्ली, टेक डेस्क। Coronavirus के कारण पूरे देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन घोषित किया है और ऐसे में लोगों वर्क फ्रॉर्म होम कर रहे हैं। लोगों को बेहतर इंटरनेट सुविधा मुहैया कराने के लिए टेलिकॉम कंपनियां नए प्लान लॉन्च कर रही हैं। ताकि घर से काम करते वक्त लोगों इंटरनेट की स्पीड या डाटा खत्म होने जैसे समस्याओं का सामना ना करना पड़ें। ऐसे में Jio के नाम से लोगों के पास एक मैसेज आ रहा है जिसमें कंपनी द्वारा 498 रुपये का फ्री रिचार्ज देने की बात कही गई है। आइए जानते हैं कि इस मैसेज में कितनी सच्चाई है?

Reilance Jio के नाम से एक मैसेज काफी वायरल हो रहा है। इस मैसेज में कंपनी की ओर से 498 रुपये का रिचार्ज बिल्कुल फ्री देने की बात कही जा रही है। मैसेज के साथ ही आपको एक लिंक भी मिलेगा। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद ही आपको रिचार्ज की जानकारी मिलेगी। मैसेज में यह भी लिखा है कि यह ऑफर केवल 31 मार्च तक ही वैलिड है। 

 फोटो साभार: JNM

लेकिन हम आपको बता दें कि ये एक फेक मैसेज है जो कि Jio के नाम का गलत इस्तेमाल करके यूजर्स के डाटा को हैक करने का काम कर रहा है। क्योंकि Reilance Jio की आधिकारिक वेबसाइट या ट्वीटर हैंडल पर इस प्रकार की कोई जानकारी मौजूद नहीं है। वहीं अगर आप इस मैसेज में दिए गए लिंक को ओपन करेंगे तो यह दिखने में Reilance Jio की वेबसाइट जैसे नजर आएगी लेकिन इसका यूआरएल बिल्कुल अलग है।

 

फोटो साभार: JNM

इस वेबसाइट पर मुकेश अंबानी की फोटो और Reilance Jio का लोगो बना हुआ है और नीचे स्क्रॉल करने पर आपको मैसेज रिचार्ज की जानकारी मिलेगी। जहां आपको अपनी पर्सनल डिटेल भरनी है। यहां यह भी लिखा हुआ है कि हम Jio के साथ जुड़े हुए नहीं है और हम आपका डाटा स्टोर नहीं कर रहे।

इस मैसेज से स्पष्ट होता है कि ये एक फेक वेबसाइट है और इसमें गलती से अपनी पर्सनल डिटेल ना भरें। नहीं तो आपका पर्सनल डाटा हैक हो सकता है। अगर आपको Reilance Jio से जुड़ी कोई भी जानकारी या रिचार्ज के बारे में जानना है जो कि कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद है। लेकिन इस तरह के फैक मैसेज पर क्लिक करने से बचें।

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस