Move to Jagran APP

Airtel, Jio के खाते में जुड़े नए ग्राहक, VI को हुआ नुकसान, TRAI ने पेश की अपनी रिपोर्ट

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ने बीते शुक्रवार को टेलीकॉम ओपरेटर्स के मोबाइल सब्सक्राइबर्स की एक नई रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट में जिओ एयरटेल और वोडाफोन- आइडिया के मोबाइल सब्सक्राइबर्स के बारे में जानकारी दी गई है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Sat, 28 Jan 2023 12:19 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 12:19 PM (IST)
Jio and Airtel added new mobile subscribers but VI lost TRAI Report, Pic courtesy- Jagran

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेलीकॉम ओपरेटर्स अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए तमाम कोशिशें करती हैं। ग्राहकों के लिए कभी पॉकेट फ्रेंडली रिचार्ज प्लान्स पेश किए जाते हैं तो कभी एडिशनल डेटा ऑफर किया जाता है। ऐसे में ग्राहक को जहां ज्यादा का फायदा मिलता है, वे उस टेलीकॉम कंपनी की ओर ही हो लेते है।

loksabha election banner

इसी कड़ी में टेलीकॉम कंपनियां अपने नए सब्सक्राइबर्स को जोड़ती है तो कभी पुराने सब्सक्राइबर्स को भी खो भी देती है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (The Telecom Regulatory Authority of India)ने बीते शुक्रवार को नया डाटा पेश किया है, जिनमें एयरटेल, जिओ और वोडाफोन- आइडिया के मोबाइल सब्सक्राइबर्स की जानकारी दी गई है। भारत सरकार की ओर से ये आंकड़े बीते साल नवंबर महीने के लिए जारी हुए हैं।

रिलायंस जिओ और भारती एयरटेल के खाते में आए नए सब्सक्राइबर

नई रिपोर्ट में जारी की गई जानकारी के मुताबिक टेलीकॉम ओपरेटर रिलायंस जिओ और भारती एयरटेल ने बीते साल नवंबर में नए सब्सक्राइबर्स को जोड़ा है। दोनों ही टेलीकॉम ओपरेटर्स के खाते में इस दौरान करीब 25 लाख नए सब्सक्राइबर्स की एंट्री हुई है।

रिलायंस जिओ ने नवम्बर में 14.26 लाख नए सब्सक्राइबर्स को जोड़ा यही नहीं नवंबर के अंत तक रिलायंस 42.28 करोड़ मोबाइल सब्सक्राइबर्स के लिस्ट में टॉप पर रहा। वहीं भारती एयरटेल ने भी इस दौरान 10.56 लाख सब्सक्राइबर्स को जोड़ा है। कंपनी के साथ नवंबर के अंत तक 36.60 करोड़ मोबाइल सब्सक्राइबर्स बने हुए थे।

ना लुभा पाई नए सब्सक्राइबर्स को वोडाफोन- आइडिया

वहीं दूसरी ओर टेलीकॉम ओपरेटर वोडाफोन- आइडिया के मोबाइल सब्सक्राइबर्स बढ़ने के बजाय घटे हैं। ताजा रिपोर्ट की मानें तो वोडाफोन- आइडिया ने इस दौरान करीब 18.3 लाख सब्सक्राइबर्स को खो दिया। नवंबर के अंत तक वोडाफोन- आइडिया के साथ 24.37 करोड़ मोबाइल सब्सक्राइबर्स जुड़े थे।

ये भी पढ़ेंः इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय के नियम: ऑनलाइन गेमिंग सेक्टर और गेमर्स के लिए टर्निंग पॉइंट?

Samsung Galaxy S23 सीरीज के लॉन्च से पहले ही इन 2 फीचर्स की हुई पुष्टि, जानिए इनके बारे में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.