Move to Jagran APP

Jagran HiTech Awards 2019: स्मार्टफोन इनोवेशन ऑफ दी ईयर के ये हैं प्रबल दावेदार

Jagran HiTech Awards 2019 टेक्नोलॉजी में हर साल कुछ न कुछ इनोवेशन देखने को मिलता है। इस साल कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने स्मार्टफोन में नए इनोवेशन को शामिल किया है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Sat, 23 Nov 2019 02:32 PM (IST)Updated: Sat, 23 Nov 2019 02:32 PM (IST)
Jagran HiTech Awards 2019: स्मार्टफोन इनोवेशन ऑफ दी ईयर के ये हैं प्रबल दावेदार
Jagran HiTech Awards 2019: स्मार्टफोन इनोवेशन ऑफ दी ईयर के ये हैं प्रबल दावेदार

नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। लीडिंग डिजिटल मीडिया Jagran.com, 29 नवंबर 2019 को Jagran ‘Hi-Tech Awards 2019’ का आयोजन कर रही है। यह अवॉर्ड मोबाइल और मोबिलिटी के क्षेत्र में दिया जाएगा। यह पहली बार है जब कोई हिंदी डिजिटल मीडिया इस तरह के अवॉर्ड समारोह का आयोजन कर रही है। इस अवार्ड शो में मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को अवार्ड दिया जाएगा। इसमें स्मार्टफोन्स, गैजेट्स, ब्रांड्स के अलावा कार और बाइक्स को विभिन्न कैटेगरी के लिए नोमिनेट किया गया है।

loksabha election banner

स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी में हर साल कुछ न कुछ इनोवेशन देखने को मिलता है। इस साल कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने स्मार्टफोन में नए इनोवेशन को शामिल किया है। Jagran ‘Hi-Tech Awards 2019’ में ऐसे ही इनोवेशन्स को शामिल किया गया है।

आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को इस कैटेगरी के लिए चुन सकते हैं। इसके लिए वोटिंग 16 नवंबर से 27 नवंबर 2019 तक चलेगी। अगर, आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट करना चाहते हैं तो https://www.jagran.com/hitech-awards/mobile-mobility.html पर जाकर वोट कर सकते हैं।

OnePlus 7 Pro - 90Hz Display

OnePlus ने इस साल अपने OnePlus 7 सीरीज को भारत में लॉन्च किया है। इस सीरीज में पिछले सभी सीरीज के मुकाबले कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। कंपनी ने इस सीरीज में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट को और बेहतर बनाया है। साथ ही इसमें इस्तेमाल होने वाले OxygenOS को नियर स्टॉक एंड्रॉइड की तरह डिजाइन किया गया है। यही नहीं, कंपनी ने पहली बार पॉप-अप सेल्फी कैमरा इंट्रोड्यूस किया है। लेकिन इन सभी अपग्रेड के अलावा कंपनी ने 90Hz रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले OnePlus 7 Pro के साथ पेश किया है। ये दुनिया का पहला स्मार्टफोन है जो 90Hz रिफ्रेश रेट फीचर वाले डिस्प्ले के साथ लॉन्च हुआ है। इसमें यूजर्स को बेहतर वीडियो स्ट्रीमिंग और ब्राउजिंग का एक्सपीरियंस मिलता है।

Samsung Galaxy Note 10/10+ - S-Pen

Samsung Galaxy Note 10 सीरीज में इस्तेमाल हुआ S-Pen इसे अन्य रेग्युलर फ्लैगशिप डिवाइस से अलग बनाता है। इसमें एक नया डिजाइन और फीचर वाला S-Pen इस्तेमाल किया गया है। इस नए S-Pen में लेटेस्ट 6 एक्सिस सेंसर का इस्तेमाल किया गया है जो कि न सिर्फ रिमोट की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। बल्कि, S-Pen से ही आप कैमरे के मोड्स को भी चेंज कर सकते हैं। कैमरे के मोड्स की बात करें तो इससे आप रिमोटली फोटो क्लिक कर सकते हैं, वीडियो कैप्चर कर सकते हैं और एयर एक्शन की मदद से इससे कई और भी काम कर सकते हैं।

OPPO Reno - शार्क-फिन राइजिंग कैमरा

OPPO Reno/Reno2 में शार्क-फिन राइजिंग कैमरा का इस्तेमाल किया गया है। पॉप-अप सेल्फी कैमरे को सबसे पहले Vivo Nex में इस्तेमाल किया गया था, जो कि पिछले साल लॉन्च किया गया था। इसके बाद से कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में सेंट्रली अलाइंड पॉप-अप सेल्फी कैमरा का इस्तेमाल किया है। OPPO ने भी अपने F11 और K सीरीज में इस पॉप-अप सेल्पी कैमरा का इस्तेमाल किया है। इस साल कंपनी ने शार्क-फिन राइजिंग पॉप-अप कैमरा टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है, जो कि रेग्युलर पॉप-अप कैमरे से अलग है। इसमें स्मार्टफोन के टॉप में शार्क-फिन की तरह ही कैमरा राइज होता है, जिसे सेल्फी क्लिक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Samsung Galaxy Fold - फोल्डिंग डिस्प्ले

Samsung ने अपने स्मार्टफोन्स के लिए Infinity डिस्प्ले, कर्व्ड डिस्प्ले जैसे कई इनोवेटिव टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। इस साल फरवरी में आयोजित मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में कंपनी ने ऐसी ही नई इनोवेटिव टेक्नोलॉजी वाले स्मार्टफोन Samsung Galaxy Fold को शोकेस किया था। कंपनी ने दुनिया की पहली फोल्ड होने वाली डिस्प्ले टेक्नोलॉजी को पेश करके नए आयाम स्थापित किया है। इसके बाद कई और कंपनियों ने भी अपने फोल्डेबल स्क्रीन को शोकेस किया था, लेकिन डिस्प्ले टेक्नोलॉजी के मामले में Samsung ने एक बार फिर से साबित कर दिया कि वो सबसे आगे है।

Vivo V17 Pro - ड्यूल पॉप-अप सेल्फी कैमरा

ये दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें ड्यूल पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है। यही कारण है कि इसका पॉप-अप मैकेनिजम अन्य पॉप-अप सेल्फी कैमरे वाले स्मार्टफोन्स के मुकाबले ज्यादा चौड़ा है। इसके पॉप-अप सेल्फी में LED फ्लैश लाइट भी दी गई है। यानी कि आप रात में या लो लाइट में भी बेहतर सेल्फी क्लिक कर सकते हैं। इसका सेल्फी कैमरा भी सुपर नाइट मोड और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को सपोर्ट करता है। इनोवेशन की बात करें तो Vivo ने इससे पहले भी दुनिया का पहला पॉप-अप कैमरा स्मार्टफोन और इन-डिस्प्ले कैमरे वाला स्मार्टफोन पेश किया है। ड्यूल पॉप-अप सेल्फी कैमरा के साथ इस साल कंपनी ने एक और इनोवेशन को पेश किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.