Move to Jagran APP

Jagran HiTech Awards 2019: मोस्ट प्रॉमिशिंग स्मार्टफोन ब्रांड ऑफ दी ईयर के ये हैं प्रबल दावेदार

Jagran HiTech Awards 2019 भारतीय स्मार्टफोन बाजार में पिछले कुछ सालों से चीनी स्मार्टफोन्स का दबदबा है। इनमें से कुछ कंपनियों को हमने इस कैटेगरी के लिए नोमिनेट किया है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Sat, 23 Nov 2019 10:29 AM (IST)Updated: Sat, 23 Nov 2019 10:29 AM (IST)
Jagran HiTech Awards 2019: मोस्ट प्रॉमिशिंग स्मार्टफोन ब्रांड ऑफ दी ईयर के ये हैं प्रबल दावेदार
Jagran HiTech Awards 2019: मोस्ट प्रॉमिशिंग स्मार्टफोन ब्रांड ऑफ दी ईयर के ये हैं प्रबल दावेदार

नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। लीडिंग डिजिटल मीडिया Jagran.com, 29 नवंबर 2019 को Jagran ‘Hi-Tech Awards 2019’ का आयोजन कर रही है। यह अवॉर्ड मोबाइल और मोबिलिटी के क्षेत्र में दिया जाएगा। यह पहली बार है जब कोई हिंदी डिजिटल मीडिया इस तरह के अवॉर्ड समारोह का आयोजन कर रही है। इस अवार्ड शो में मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को अवार्ड दिया जाएगा। इसमें स्मार्टफोन्स, गैजेट्स, ब्रांड्स के अलावा कार और बाइक्स को विभिन्न कैटेगरी के लिए नोमिनेट किया गया है।

loksabha election banner

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में पिछले कुछ सालों से चीनी स्मार्टफोन्स का दबदबा है। इनमें से कुछ कंपनियों को हमने इस कैटेगरी के लिए नोमिनेट किया है। इन सभी चीनी कंपनियों के बीच एक दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है जो काफी लंबे समय से भारतीय मोबाइल इंडस्ट्री में है।

आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को इस कैटेगरी के लिए चुन सकते हैं। इसके लिए वोटिंग 16 नवंबर से 27 नवंबर 2019 तक चलेगी। अगर, आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट करना चाहते हैं तो https://www.jagran.com/hitech-awards/mobile-mobility.html पर जाकर वोट कर सकते हैं।

Vivo

Vivo ने इस साल नई स्ट्रेटेजी के साथ भारतीय बाजार में अपने स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। कंपनी ने इस साल लगभग एक दर्जन स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। Vivo V15, V17 सीरीज के अलावा Vivo U सीरीज, Vivo Z सीरीज और Vivo Y सीरीज भी यूजर्स को काफी पसंद आए हैं। कंपनी ने बजट के अलावा मिड और हायर मिड रेंज के यूजर्स के लिए कई स्मार्टफोन्स इन सीरीज में लॉन्च किए हैं। Vivo V17 Pro दुनिया का पहला स्मार्टफोन है जो ड्यूल पॉप-अप सेल्फी कैमरे के साथ पेश किया गया है। इसके अलावा Vivo S सीरीज को स्टाइलिश डिजाइन के साथ लॉन्च किया गया है। यही नहीं स्मार्टफोन शिपमेंट और बिक्री के मामले में भी Vivo टॉप ब्रांड्स में शामिल है।

Samsung

इस कैटेगरी में हमने दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung को शामिल किया है। इस साल कंपनी ने प्रीमियम रेंज वाले Galaxy S10 और Galaxy Note 10 सीरीज के अलावा दो नए सीरीज Galaxy-M और Galaxy-A सीरीज को भारतीय बाजार में इंट्रोड्यूस किया है। ये दोनों स्मार्टफोन सीरीज भारतीय यूजर्स को काफी पसंद आए हैं। इसके अलावा कंपनी ने नई इनोवेशन वाले दुनिया के पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन Galaxy Fold को भी भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। Samsung एकलौती ऐसी ब्रांड है जिसने पिछले दो दशक से भारतीय मोबाइल बाजार में अपनी जगह बनाई हुई है। शिपमेंट और बिक्री के मामले में अभी भी कंपनी हर सेग्मेंट में अपनी मौजूदगी दर्ज करा रही है।

Realme

पिछले साल मोबाइल बाजार में कदम रखने वाली कंपनी Realme ने अपनी अलग पहचान बनाई है। हाल ही में आई रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने पिछली तिमाही में 400 फीसद से ज्यादा का ग्रोथ दर्ज किया है। शिपमेंट के मामले में भी कंपनी ने अन्य ब्रांड्स को पीछे छोड़ दिया है। कंपनी ने न सिर्फ बजट रेंज के स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं, बल्कि कंपनी ने हाल ही में फ्लैगशिप सेग्मेंट में भी कदम रखा है। Realme ऑनलाइन बाजार में सबसे तेजी से उभरने वाली कंपनी है। साथ ही साथ ऑफलाइन बाजार में भी कंपनी तेजी से ग्रोथ कर रही है।

OnePlus

प्रीमियम सेग्मेंट के स्मार्टफोन्स की बात करें तो इस साल OnePlus ने एक बार फिर से भारतीय बाजार में अपनी धाक छोड़ी है। इस साल कंपनी ने चार प्रीमियम स्मार्टफोन्स OnePlus 7, OnePlus 7 Pro, OnePlus 7T और OnePlus 7T Pro लॉन्च किए हैं। यही नहीं, कंपनी ने 90Hz रिफ्रेश रेट वाले दुनिया के पहले स्मार्टफोन डिस्प्ले को भी अपने तीन स्मार्टफोन्स OnePlus 7 Pro, OnePlus 7T और OnePlus 7T Pro में इंटिग्रेट किया है। इस साल कंपनी ने अपना पहला स्मार्ट टीवी OnePlus TV Q1 सीरीज भी लॉन्च किया है।

Xiaomi

Xiaomi ने पिछले दो साल से भारतीय बाजार में टॉप स्थान हासिल किया है। स्मार्टफोन बिक्री से लेकर स्मार्टफोन शिपमेंट के मामले में कंपनी लगातार कई कंपनियों से आगे है। यही नहीं, कंपनी ने बजट और मिड रेंज के बाजार पर अपनी अच्छी पकड़ बनाई है। Xiaomi ने न सिर्फ ऑनलाइन बल्कि अब ऑफलाइन बाजार में भी अपना दबदबा कायम कर लिया है। पिछले एक साल के अंदर में कंपनी ने 2,500 से ज्यादा ऑफलाइन स्टोर ओपन किया है। कंपनी अर्बन के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी अपने स्मार्टफोन्स बेचने में सफल हो रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.