नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। लीडिंग डिजिटल मीडिया Jagran.com, 29 नवंबर 2019 को Jagran ‘Hi-Tech Awards 2019’ का आयोजन कर रही है। यह अवॉर्ड मोबाइल और मोबिलिटी के क्षेत्र में दिया जाएगा। यह पहली बार है जब कोई हिंदी डिजिटल मीडिया इस तरह के अवॉर्ड समारोह का आयोजन कर रही है। इस अवार्ड शो में मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को अवार्ड दिया जाएगा। इसमें स्मार्टफोन्स, गैजेट्स, ब्रांड्स के अलावा कार और बाइक्स को विभिन्न कैटेगरी के लिए नोमिनेट किया गया है।

इस साल भारत मे कई बजट स्मार्टफोन्स लॉन्च किए गए हैं। बजट स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या सबसे ज्यादा भारत में है। ऐसे में बजट स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के लिए भारत एक बेहतर बाजार रहा है। Jagran ‘Hi-Tech Awards 2019’ में हम ऐसे ही बजट स्मार्टफोन्स को नोमिनेट कर रहे हैं, जिसने न सिर्फ यूजर्स का दिल जीता है, बल्कि इन स्मार्टफोन में आपको कम प्राइस रेंज होने के बावजूद बेहतर स्पेसिफिकेशन्स मिलते हैं।

आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को इस कैटेगरी के लिए चुन सकते हैं। इसके लिए वोटिंग 16 नवंबर से 27 नवंबर 2019 तक चलेगी। अगर, आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट करना चाहते हैं तो https://www.jagran.com/hitech-awards/mobile-mobility.html पर जाकर वोट कर सकते हैं।

Nokia 7.2

HMD Global ने जब से Nokia के स्मार्टफोन्स बनाना शुरू किया है, कंपनी ने एक बार फिर से भारतीय बाजार में दमदार वापसी की है। कंपनी न सिर्फ बजट और हाई रेंज के स्मार्टफोन्स बना रही है, बल्कि मिड रेंज में भी कंपनी ने अपने कई सारे स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। Nokia 8 से लेकर Nokia 7.2 तक, मिड रेंज में लॉन्च हुए स्मार्टफोन्स यूजर्स को पसंद आ रहे हैं। Nokia के स्मार्टफोन की खास बात ये होती है कि कंपनी के सभी स्मार्टफोन्स स्टॉक एंड्रॉइड यानी कि androidone प्लेटफॉर्म के साथ आते हैं। इसकी वजह से यूजर्स को एंड्रॉइड के सभी सिक्युरिटी अपडेट्स सबसे पहले मिलते हैं। स्टॉक एंड्रॉइड के अलावा Nokia के स्मार्टफोन में Zeiss ऑप्टिक्स का इस्तेमाल होता है, जो कि लीडिंग जर्मन कैमरा सेंसर निर्माता कंपनी है। Nokia 7.2 को सबसे पहले सितंबर में आयोजित IFA 2019 में पेश किया गया।

Samsung Galaxy M30S

Samsung Galaxy M30s में 6.4 इंच की सुपर-AMOLED इनफिनिटी डिस्प्ले दी गई है, जिसका रिजोल्यूशन 1,080 x 2,340 दिया गया है। Galaxy M30s में सुपर-AMOLED डिस्प्ले होने की वजह से वीडियो स्ट्रीमिंग का बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है। Samsung Galaxy M30s में ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है, जिसका प्राइमरी रियर कैमरा सेंसर 48 मेगापिक्सल का दिया गया है। इसके अलावा इसमें 5 मेगापिक्सल और 8 मेगापिक्सल के दो और कैमरे दिए गए हैं। Samsung Galaxy M30s में 6,000mAh की दमदार बैटरी दी गई है, जो 2 दिन तक आराम से लास्ट कर सकती है।

Realme 5 Pro

Realme 5 Pro में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा, 2 मेगापिक्सल का प्रोट्रेट कैमरा और 2 मेगापिक्सल का माइक्रो कैमरा दिया गया है। वहीं, सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन के फ्रंट पैनल में वाटरड्रॉप नॉच वाला डिस्प्ले दिया गया है जो कि आजकल आने वाले हर डिवाइस में देखने को मिल सकता है। फोन में 6.3 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। Realme 5 Pro में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712AIE प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। Realme 5 Pro एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित Color OS 6 पर काम करता है। इसकी सबसे खास बात ये है कि इसमें VOOC 3.0 फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। महज 45 मिनट में स्मार्टफोन की बैटरी फुल चार्ज हो जाती है और आप इसे एक दिन तो आसानी से चला सकते हैं। फोन में 4,035mAh की बैटरी दी गई है।

Vivo Z1 Pro

Vivo Z1 Pro कंपनी का पहला स्मार्टफोन है जिसे पंच-होल डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। फोन में 6.53 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले का आसपेक्ट रेश्यो 19.5:9 और रिजोल्यूशन 1080X2340 दिया गया है। फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712 10nm चिपसेट प्रोसेसर इस्तेमाल किया गया है। यह प्रोसेसर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर से बेहतर माना जाता है। इस स्मार्टफोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जिसका प्राइमरी सेंसर 16 मेगापिक्सल का दिया गया है। प्राइमरी कैमरे का अपर्चर f/1.78 दिया गया है। फोन में एक 8 मेगापिक्सल का सुपर वाइड एंगल कैमरा दिया गया है। इसके साथ ही एक 2 मेगापिक्सल का HDR कैमरा दिया गया है। ट्रिपल रियर कैमरे को वर्टिकली अलाउंड किया गया है। ट्रिपल रियर कैमरे के साथ नीचे में एलईडी फ्लैश फिट किया गया है।

Motorola One Vision

Motorola One Vision में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंटीग्रेशन के साथ दिया गया है। सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 25 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है जो फेस अनलॉक फीचर के साथ आता है। ये भी कंपनी का पहला स्मार्टफोन है जिसे पंच-होल डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। फोन के बैक में ड्यूल रियर कैमरा सेट-अप दिया गया है। फोन के फायर पावर की बात करें तो इसमें Exynos 9609 प्रोसेसर दिया गया है। यह प्रोसेसर 2.2 गीगा हर्ट्ज ऑक्टाकोर सीपीयू के साथ आता है। फोन में 4GB रैम और 128GB स्टोरेज दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 512GB तक बढ़ाई जा सकती है। Motorola के स्मार्टफोन की खास बात ये होती है कि ये स्टॉक एंड्रॉइड फीचर के साथ आते हैं। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस