Move to Jagran APP

अब फ्री में उपलब्‍ध है iPhone 5s और iPhone 6, iPhone 6 Plus की कीमतें भी घटी

प्रत्‍येक वर्ष जब एपल अपने नये प्रोडक्‍ट्स की घोषणा करती है तो पहले से मौजूद अपने डिवाइसेज की कीमतें घटा देती है। इसी तरह इस बार भी iPhone 6s और 6s Plus के रिलीज के साथ ही पुराने iPhones की कीमतों में बड़ा डिस्‍काउंट दे दिया है।

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2015 01:21 PM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2015 03:08 PM (IST)
अब फ्री में उपलब्‍ध है iPhone 5s और  iPhone 6, iPhone 6 Plus की कीमतें भी घटी

प्रत्येक वर्ष जब एपल अपने नये प्रोडक्ट्स की घोषणा करती है तो पहले से मौजूद अपने डिवाइसेज की कीमतें घटा देती है। इसी तरह इस बार भी iPhone 6s और 6s Plus के रिलीज के साथ ही पुराने iPhones की कीमतों में बड़ा डिस्काउंट दे दिया है।

loksabha election banner

एपल ने iPhone 6s और iPhone 6s Plus लांच किया है। इसके साथ ही इस टेक फर्म ने प्लास्टिक बॉडी वाला iPhone 5c को बंद कर दिया। इसने iPhone 5s, iPhone 6, and iPhone 6 Plus के गोल्ड कलर ऑप्शन को भी बंद कर दिया है और इसकी कीमतें भी घटा दी है।

कंपनी के अपडेटेड वेबसाइट पर यह स्पष्ट है कि एपल ने अब iPhone 5s, iPhone 6, और iPhone 6 Plus से गोल्ड कलर ऑप्शन हटा दिया है। इसके बाद यह तीनों स्मार्टफोंस केवल दो रंगों सिल्वर और स्पेस ग्रे ऑप्शन में उपलब्ध होंगे। हालांकि नये iPhone 6s और iPhone 6s Plus चार रंगों- सिल्वर, स्पेस ग्रे, गोल्ड व रोज गोल्ड रंगों में आए हैं। इसलिए यदि यूजर्स गोल्ड कलर आइफोन मॉडल खरीदना चाहते हैं तो अब उन्हें केवल iPhone 6s और iPhone 6s Plus चुनना होगा।

जैसा कि इसने पहले iPhone launches पर किया वैसे ही इस बार भी एपल ने अपने पुराने iPhone 5s, iPhone 6 और iPhone 6 Plus की कीमतें घटा दी हैं। ये सभी मॉडल्स अब $100 यानि 6,700 रुपये में मिलेंगे।

लांच इवेंट के दौरान की गयी घोषणा के अनुसार, iPhone 6 और iPhone 6 Plus अब $99 (6,600 रुपये) और $199 (13,300 रुपये) में 2 साल के कांट्रैक्ट के साथ उपलब्ध होगा। इन हैंडसेट्स की शुरुआती कीमत क्रमश: $199 और $299 ( 20,000रुपये) थी। 16GB iPhone 5s 2 साल के कांट्रैक्ट के साथ फ्री में उपलब्ध होगा।

कंट्रैक्ट फ्री कीमतों के अनुसार iPhone 5s के 16GB की कीमत $449 ( 30,000 रुपये), iPhone 6 के लिए $549 ( 36,600रुपये ), और iPhone 6 Plus के लिए $649 ( 43,300रुपये) होगी।

कंट्रैक्ट व कंट्रैक्ट फ्री का मतलब भी जान लें-

अनलॉक (Unlocked)- इसका मतलब कि iPhone का उपयोग किसी भी नेटवर्क पर किया जा सकता है न कि केवल असाइन किए गए एक ही नेटवर्क पर।

उदाहरण के लिए: Airtel, Vodafone, Relience, Tata आदि।

कंट्रैक्ट फ्री (Contract free)- इसका मतलब की फोन के साथ किसी तरह का कंट्रैक्ट नहीं किया गया है। इसलिए यदि आप सर्विस को खत्म करना चाहते हैं तो कैंसिलेशन फी का कोई रिस्क नहीं और न कई वर्षों तक फोन रखने की परेशानी। आप प्रतिमाह प्लान या जो भी प्लान आप चाहें अपना सकते हैं।

कंट्रैक्ट (Contract)- स्टोर पर जाकर कम कीमत में iPhone पाएं, सामान्यत: $250 या इससे भी कम में। इसके लिए फैक्टरी वारंटी 1 वर्ष का होता है।

लेकिन कंट्रैक्ट के साथ मजबूरी यह है कि आपको यह फोन उस निश्चित कैरियर के लिए 2 वर्ष तक रखना होगा।

टूटने/ उपयोग न होने, खो जाने या चोरी हो जाने पर अधिक शुल्क देकर नया फोन मिलेगा।

अनलॉक और कंट्रैक्ट फ्री (Unlocked&Contract free)- कोई कंपनी, कोई भी प्लान।.

किसी भी प्लान से चुनें, किसी भी समय कैंसिल कर सकते हैं इसके लिए किसी तरह का पेनल्टी यानि जुर्माना नहीं देना होगा। यदि आप बेसिक यूजर हैं, आपको डाटा/ इंटरनेट एक्सेस नहीं करना होगा। लेकिन यह फोन के लिए काफी महंगा होगा। वारंटी हो भी सकती है नहीं भी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.