Move to Jagran APP

iPhone 11 Pro का कैमरा क्यों है बेहतर? दिवाली पर इन फोटोग्राफर्स ने शेयर किए अपने एक्सपीरियंस

आज हम आपको हाल ही में लॉन्च हुए iPhone 11 Pro के कैमरे का एक्सपीरियंस शेयर किया है। इन फोटोग्राफर्स ने अपने इंस्टाग्राम पर दिवाली की कुछ तस्वीरें शेयर की हैं।

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 29 Oct 2019 12:59 PM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 01:00 PM (IST)
iPhone 11 Pro का कैमरा क्यों है बेहतर? दिवाली पर इन फोटोग्राफर्स ने शेयर किए अपने एक्सपीरियंस
iPhone 11 Pro का कैमरा क्यों है बेहतर? दिवाली पर इन फोटोग्राफर्स ने शेयर किए अपने एक्सपीरियंस

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दिवाली, यानि की जगमगाता हुआ त्योहार। इस त्योहार की रौनक का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है, कि बाजार से लेकर घर तक, हर जगह रौनक रहती है। भारत को वैसे भी त्योहारों का देश कहा जाता है। इसके पीछे की वजह ये है कि यहां त्योहारों का अलग रंग देखने को मिलता है। होली, दिवाली और दशहरा ऐसे त्योहार हैं, जिसे पूरे देश भर में मनाया जाता है। इन त्योहारों में आपको हर जगह रौनक देखने को मिलती है। आज हम आपको हाल ही में लॉन्च हुए iPhone 11 Pro के कैमरे का एक्सपीरियंस शेयर किया है। इन फोटोग्राफर्स ने अपने इंस्टाग्राम पर दिवाली की कुछ तस्वीरें शेयर की हैं। साथ ही साथ इन्होंने अपने iPhone 11 Pro के नाइट मोड का एक्सपीरियंस भी शेयर किया है।

loksabha election banner

अमित मेहरा

इन्होंने iPhone 11 Pro के नाइट मोड कैमरा फीचर्स के बारे में एक्सपीरियंस शेयर करते हुए कहा, iPhone 11 Pro का नाइट मोड मोबाइल फोन फोटोग्राफी के लिए एक लंबी छलांग की तरह ही है। नाइट मोड फोटोग्राफी के लिए आपको बस अपने iPhone 11 Pro को स्टीडिली (एक ही जगह पर) होल्ड करके रखना होता है। ध्यान रहे कि फोटोग्राफी करते समय न तो ऑब्जेक्ट और न ही आपका कैमरा हिले। इसके बाद बाकि का काम iPhone 11 Pro का कैमरा कर देता है। फोटो क्लिक करने के बाद महज आधे सेकेंड से भी कम समय के प्रोसेसिंग टाइम के बाद आपको एक बेहतर तस्वीर देखने को मिलती है।

मैंने iPhone 11 Pro के नाइट मोड का काफी लुत्फ उठाया है, खास तौर पर जब ट्रेडिशनल ऑयल लैम्प को लो लाइट में कैप्चर किया है। फोटो क्लिक करने के बाद जब इसकी फाइनल तस्वीर सामने आई तो मैं आश्चर्यचकित हो गया। इससे ली गई तस्वीर काफी आकर्षक और क्रिस्प थी, जो कि पहले वाले iPhone में नहीं मिलती थी। मेरे विचार से इससे फोटोग्राफी की दुनिया में एक लंबी छलांग देखने को मिलेगी।

प्रशांत विश्वनाथन

प्रशांत विश्वनाथन पेशे से फोटोग्राफर हैं, उन्होंने भी दिवाली के मौके पर IPhone 11 Pro से ली गई तस्वीर के बारे में हमारे साथ एक्सपीरियंस शेयर किया है। प्रशांत ने अपने एक्सपीरियंस को शेयर करते हुए कहा कि IPhone 11 Pro की लो लाइट फोटोग्राफी से मैं काफी प्रभावित हूं। इससे इस त्योहार की लाइट के हर रंग को कैप्चर करने का मौका मिला। जब लो लाइट फोटोग्राफी की बात होती थी, मैं हमेशा से ही DSLR को प्रिफर करता था। अब नए IPhone 11 को देखने के बाद इस फोन से लो लाइट फोटोग्राफी करना प्रेफर कर रहा हूं।

मैं इस नए IPhone 11 Pro के कुछ फीचर्स के बारे में बताना चाहूंगा, जो कि इसके द्वारा की गई फोटोग्राफी एक्सपीरियंस को यूनिक बनाता है।

अल्ट्रा–वाइड: आपके छतों पर या घरों में किए गए डेकोरेशन और दीया के पैटर्न को बेहतर तरीके कैप्चर करने के लिए आप इस मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। अल्ट्रा-वाइड मोड में आपको टाइट स्पेस मिलता है।

इस मोड में तस्वीर कैप्चर करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि एज पर कोई पर्सन न हो। इस मोड में एज पर रहने वाले ऑब्जेक्ट के डिस्टॉर्ट होने की संभावना होती है।

नाइट मोड: दिवाली को रोशनी का त्योहार कहा जाता है, ऐसे में इस त्योहार को कैमरे में कैद करने के लिए आपने पास 2019 का iPhone सीरीज होना चाहिए। इस दिवाली, नाइट मोड के जरिए दीया और लाइट पैटर्न को कैप्चर करने के लिए IPhone 11 Pro Max एक बेहतर ऑप्शन रहा है। इसमें दिवाली के दीये के पैटर्न और सजावट को हम कैप्चर कर पाएं हैं। आपके पड़ोस की सजावट को भी नाइट मोड के जरिए कैप्चर किया जा सका है। मैने इस मोड में कई बेहतरीन तस्वीरें लो लाइट में कैप्चर की हैं। मेरा ये मानना था कि इस तरह की तस्वीरें फास्ट लेंस के ही क्लिक करना संभव था। आप भी लो लाइट में बेहतर तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने हाथ को स्थिर रखना होगा। आप जब नाइट मोड में तस्वीर क्लिक करेंगे तो आपको एक मैसेज के जरिए ये भी बताया जाएगा कि आप अपने हाथ को स्थिर रखें। इस मोड का इस्तेमाल करना मेरे लिए काफी डिलाइटफुल रहा है।

वीडियो मोड: वीडियो को हमेशा से ही फोटो के मुकाबले ज्यादा तरहीज दी जाती है लेकिन अल्ट्रा मोड में आपको वीडियो कैप्चर करने पर ज्यादा स्पेस मिलता है। इसके लंबे चिप्स और स्मूथ प्रोसेस की वजह से इससे आप पहले के मुकाबले बेहतर वीडियो कैप्चर कर सकेंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.