Move to Jagran APP

अब सेल्फी वीडियो से आपकी उम्र का पता लगाएगी इंस्टाग्राम, यहां जानें पूरी डिटेल

इंस्टाग्राम ने ऐज वेरिफिकेशन की समस्या से बेहतर तरीके से निपटने के लिए नए तरीकों की घोषणा की है। इंस्टाग्राम पर अब आपको ऐज वेरिफिकेशन के लिए एक वीडियो सेल्फी अपलोड करने की जरुरत होगी। इसके अलावा प्लेटफॉर्म इस प्रक्रिया में आपके दोस्तों से भी आपकी उम्र की पुष्टि करेगा।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 12:29 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 12:29 PM (IST)
अब सेल्फी वीडियो से आपकी उम्र का पता लगाएगी इंस्टाग्राम, यहां जानें पूरी डिटेल
अब सेल्फी वीडियो से आपकी उम्र का पता लगाएगी इंस्टाग्राम

 नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा का फोटो वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म इंस्टाग्राम अपने यूजर्स की सही उम्र का पता लगाने के लिए कुछ नए तरीके निकाले हैं। इसके लिए प्लेटफॉर्म दो नए ऑप्शन दे रहा है, जिसमें आप वीडियो अपलोड करने के अलावा अपनी ID अपलोड कर सकते हैं। इसका मतलब अब इंस्टाग्राम पर अपनी ऐज वेरिफिकेशन के लिए आपको वीडियो सेल्फी अपलोड करने या अपने दोस्तों से अपनी उम्र की वेरिफिरेशन करने की जरूरत होगी।

loksabha election banner

इंस्टाग्राम ने 2019 में ऐज वेरिफिकेशन फीचर की शुरुआत की, लेकिन यह सिस्टम बहुत प्रभावी नहीं था, क्योंकि लोगों को ऐज वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए केवल अपनी डेट ऑफ बर्थ डालनी थी। हालांकि यह एक जरूरी प्रक्रिया थी, लेकिन इसपर ज्यादा भरोसा नहीं किया जा सकता था। इसके बाद प्लेटफॉर्म ने लोगों को किसी को उनकी आधिकारिक आईडी, जैसे ड्राइविंग लाइसेंस या आईडी कार्ड अपलोड करने को कहा ताकि उनकी सही उम्र का पता चल सके।

चाइल्ड-प्रोटेक्शन नॉन-प्रॉफिट कंपनी, थॉर्न द्वारा 2021 में की गई एक स्टडी से पता चला है कि 13 साल से कम उम्र के 40 प्रतिशत से अधिक बच्चे इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं। जबकि प्लेटफार्म का दावा है कि उसके यूजर्स की उम्र 13 साल से ज्यादा है। अगर आप इस बात से अनजान है तो जान लिजिए कि Instagram पर साइन अप करने के लिए यूजर की उम्र 13 वर्ष होनी चाहिए। यह बदलाव केवल उन लोगों के लिए होगा जो अपनी उम्र में बदलाव करने की कोशिश करेंगे या कोई नया अकाउंट बना रहे हैं। इसके अलावा, अन्य लोग वीडियो सेल्फी या सोशल वाउचिंग विकल्प को छोड़ सकते हैं।

इंस्टाग्राम ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि अगर कोई व्यक्ति 18 साल या उससे अधिक उम्र के लिए अपने इंस्टाग्राम पर अपनी जन्मतिथि एडिट करने की कोशिश करता है, तो उसे तीन ऑप्शंस में से एक का उपयोग करके अपना ऐज वेरिफिकेशन करने की जरूरत होगी, जिसमें अपनी आईडी अपलोड करना, एक वीडियो सेल्फी रिकॉर्ड करना या आपने दोस्तों से पूछकर उनकी ऐज वेरिफिकेशन करने का विकल्प शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.