Move to Jagran APP

Internet Insight: 2020 तक 25000 करोड़ डॉलर का हो जाएगा इंटरनेट बाजार, यूजर्स की संख्या 65 करोड़ होने का अनुमान

इस रिपोर्ट में हम आपको इंटरनेट के तमाम आयामों से जुड़े अनुमानों को बता रहे हैं। ये सभी हाल में प्रकाशित हुई रिपोर्ट्स के आधार पर हैं

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 14 Apr 2017 03:52 PM (IST)Updated: Fri, 14 Apr 2017 03:52 PM (IST)
Internet Insight: 2020 तक 25000 करोड़ डॉलर का हो जाएगा इंटरनेट बाजार, यूजर्स की संख्या 65 करोड़ होने का अनुमान
Internet Insight: 2020 तक 25000 करोड़ डॉलर का हो जाएगा इंटरनेट बाजार, यूजर्स की संख्या 65 करोड़ होने का अनुमान

नई दिल्ली। भारत में डिजिटाइजेशन का जोर बढ़ रहा है। कैशलेस के बाद कार्डलेस की तरफ बढ़ रही सोसाइटी इस बात का संकेत देती है कि भारत इंटरनेट के लिहाज से बड़ा बाजार बनने के लिए तैयार है। हाल में जारी हुई रिपोर्ट्स, 2020 तक भारत में इंटरनेट की कुल इंडस्ट्री 25,000 करोड़ डॉलर हो जाने का दावा करती हैं। ऐसे में यह तय है कि इंटरनेट से साथ जुड़ी तमाम इंडस्ट्रीज के विकास की ग्रोथ भी जबरदस्त रहेगी। मसलन, स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या, डिजिटल एड इंडस्ट्री का आकार आदि। अपनी इस रिपोर्ट में हम आपको इंटरनेट के तमाम आयामों से जुड़े अनुमानों को बता रहे हैं। ये सभी हाल में प्रकाशित हुई रिपोर्ट्स के आधार पर हैं।

loksabha election banner

25,000 करोड़ डॉलर का हो जाएगा इंटरनेट मार्किट:

जीडीपी में बड़ा योगदान देने वाले सेक्टर्स में तेजी डिजिटाइजेशन हो रहा है। अनुमान है कि मौजूदा समय में 5% का योगदान दे रही इंटरनेट इकॉनमी 2020 तक बढ़कर 7.5% हो जाएगी। इंटरनेट इंडस्ट्री की इस शानदार होने वाली बढ़त के पीछे का कारण समझना बहुत जरूरी है। BCG पार्टनर और इस रिपोर्ट के उप-लेखक निमिष जैन के अनुसार, भारत में इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल को समझने के लिए इसके पीछे के तीन प्रमुख कारक है:

पहला, 2020 तक 4G इनेबल्ड डिवाइजेस का इस्तेमाल 6 गुना बढ़कर 550 मिलियन तक पहुंचने का अनुमान है। दूसरा, अब यूजर्स को हाई-स्पीड डाटा हर जगह और आसान कीमतों में उपलब्ध है। इन 4-5 महीनों में ही डाटा रेट्स एक-तिहाई रह गए हैं। तीसरा, डिजिटल कंटेंट बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसी के साथ इसकी क्वालिटी में भी सुधार आ रहा है, जिस कारण कंटेंट का उपभोग भी बढ़ रहा है।

2020 तक 65 करोड़ होंगे इंटरनेट यूजर्स:  

बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत मोबाइल इंटरनेट यूजर्स के मामले में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बन चुका है। इस मामले में भारत ने 391 मिलियन इंटरनेट यूजर्स का आंकड़ा पार कर लिया है।हालांकि, यह बढ़त वर्ष 2020 में 650 मिलियन तक पहुंच के दोगुनी हो जाएगी।

'The $250 Billion Digital Volcano: Dormant No More' के नाम से आयी रिपोर्ट जिसे बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप और द इंडस Entrepreneurs द्वारा साझा रूप से पेश किया गया है, में बताया गया है की आने वाले तीन सालों में यूजर्स द्वारा डाटा का इस्तेमाल 10-14 गुना तक बढ़ जाएगा। इस रिपोर्ट में और भी कई दिलचस्प तथ्य सामने आये हैं। इसके अनुसार 2020 तक हाई-स्पीड मोबाइल इंटरनेट का इस्तेमाल 550 मिलियन यूजर्स से भी अधिक तक पहुंच जाएगा। यह टोटल मोबाइल इंटरनेट यूजर्स का 85 प्रतिशत है।| इसी के साथ हर यूजर्स प्रति महीना 2020 तक 7-10GB डाटा का इस्तेमाल करेगा। मोबाइल इंटरनेट के इस्तेमाल में इतनी बढ़त लोगों के डिजिटल भारत की और बढ़ते कदम के रूप में देखा जा सकता है।

इंटरनेट की रफ्तार से ही बढ़ेगी एड इंडस्ट्री: 

भारत में एडवरटाइजिंग इंडस्ट्री का आकार करीब 56,398 करोड़ रुपये का है। इसमें डिजिटल एड इंडस्ट्री की हिस्सेदारी करीब 6,825 करोड़ रुपये की है। वर्ष 2020 तक इसके 23,795 करोड़ रुपये तक बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है। (CII-KPMG )

बिजनेस में डिजिटाइजेशन का बढ़ता प्रभाव:

डिजिटाइजेशन किसी भी बिजनेस का मुख्य पहलू बनता जा रहा है। हर छोटे-बड़े बिजनेस में इसे पूरी तवज्जो भी दी जा रही है। नोटेबंदी के बाद से डिजिटाइजेशन का दौर बढ़ गया है। अब छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा बिजनेस डिजिटाइजेशन को अपना रहा है। उदहारण के लिए: अब फलों के ठेले पर भी आप पेटीएम या किसी अन्य वॉलेट से कीमत अदा कर सकते हैं। अब बिजली, फोन, पानी का बिल भरने के लिए आपको लम्बी लाइनों में खड़ा नहीं होना पड़ता, यह सब काम अब आसानी से घर बैठे पूरा हो जाता है। इसका मतलब यह है की अब डिजिटाइजेशन आम लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन चुका है।

यह भी पढ़ें,

नेस्ले ने गूगल, पेटीएम मॉल से मिलाया हाथ, Maggi के सही विकल्प चुनने पर मिलेगा इनाम

अमेजन इंडिया दे रहा Kindle पर बंपर डिस्काउंट, जानें क्यों है खास

जियो और एयरटेल के बाद अब आइडिया लाएगा 70 जीबी डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग प्लान 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.