Move to Jagran APP

भारतीय स्मार्टफोन ब्रांड Karbonn की फिर से होगी वापसी, जल्द लांच करेगा 2 बजट स्मार्टफोन्स

Karbonn 2014 में भारत की दिग्गज मोबाइल कंपनी हुआ करती थी। साल 2017 तक इसका भारत के 10 फीसदी मार्केट पर कब्जा हुआ करता था।

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 11:17 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 11:25 AM (IST)
भारतीय स्मार्टफोन ब्रांड Karbonn की फिर से होगी वापसी, जल्द लांच करेगा 2 बजट स्मार्टफोन्स
भारतीय स्मार्टफोन ब्रांड Karbonn की फिर से होगी वापसी, जल्द लांच करेगा 2 बजट स्मार्टफोन्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारतीय स्मार्टफोन ब्रांड Karbonn भारतीय बाज़ार में दोबारा से एंट्री लेने को तैयार है। कंपनी भारत में जल्द दो नए स्मार्टफोन लांच करने जा रही है। दोनों स्मार्टफोन 10,000 रुपए से कम प्राइस पॉइंट में होंगे। कंपनी नए स्मार्टफोन को दमदार सॉफ्टवेर के साथ पेश कर सकती है। हालांकि Karbon मोबाइल कंपनी ने हार्डवेयर के बारे में  फिलहाल कोई खुलासा नहीं किया है और न ही कैमरा के बारे में कोई जानकारी दी है। लेकिन कंपनी दमदार सॉफ्टवेयर के दम पर बाज़ार में जोरदार एंट्री की उम्मीद में है।

loksabha election banner

कंपनी अपने इन बजट स्मार्टफोन्स से Xiaomi, Realme जैसे बजट स्मार्टफोन बनाने वाली चीनी कंपनियों को चुनौती दे सकती है। Karbonn मोबाइल कंपनी ने ऐलान किया है कि इस साल अगस्त माह में दो नए बजट स्मार्टफोन लांच करेगी। इसके साथ ही कंपनी कनेक्टेड डिवाइस भी लांच कर सकती है। इनमें से कुछ डिवाइस को पहले ही लांच किया जा चुका है।

Karbonn mobile के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर sashin devsare ने the mobile से कहा कि हम अगस्त तक दो नए स्मार्टफोन लांच करने जा रहे है जिनकी कीमत 10,000 से कम होगी। Karbonn मोबाइल कंपनी का  कारोबार पिछले  कुछ सालों से सही  नहीं चल रहा था लेकिन कंपनी चुपचाप नहीं बैठी थी। हम मोबाइल सॉफ्टवेयर को मजबूत बनाने के साथ ही भारतीय ग्राहक के हिसाब से यूजर इंटरफेस  बनाने को ले कर कम कर रहे हैं। इसके अलावा कंपनी डाटा को ज्यादा सिक्योर बनाने की दिशा में भी कम कर रही है हमने अभी अपने यूजर इंटरफेस का विज्ञापन जारी नहीं किया  है लेकिन हम इस दिशा में काम ज़रूर कर रहे हैं हम एक इन हाउस मोबाइल सॉफ्टवेयर बना रहे है जो की पूरी तरह मेड इन इंडिया होगा।

Karbonn 2014 में भारत की दिग्गज मोबाइल कंपनी हुआ करती थी। साल 2017 तक देशी मोबाइल निर्माता कंपनी कार्बन का भारत के 10 फीसदी मार्केट पर कब्जा था, जबकि रेवेन्यू 3,456 करोड़ रुपए था। हालांकि साल 2020 तक कंपनी का रेवेन्यू घटकर 1,243 करोड़ रुपए रह गया। साल 2014 तक भारत की बड़े मोबाइल निर्माता कंपनियों में शामिल थी। लेकिन दो साल के भीतर ही कंपनी में कर्मचारियों की संख्या 14 हजार से घटकर 1800 रह गई।

प्रदीप जैन ने साल 2010 में 900 करोड़ रुपए के साथ फीचर फोन की दुनिया में कदम रखा और साल 2012 से 2015 तक सालाना 27 मिलियन फोन बेच डाले।  गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग कार्बन मोबाइल के ब्रांड एंबेसेडर रह चुके हैं। हालांकि साल 2016 से 2019 के बीच चीनी मोबाइल के भारत में आने के बाद कार्बन मोबाइल की बिक्री लगभग खत्म सी हो गई है।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Written By- Saurabh Verma


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.