Move to Jagran APP

क्वांटम कंप्यूटिंग बेस्ड टेलीकॉम नेटवर्क का परिचालन हुआ शुरू, हैकर्स भी नहीं लगा पाएंगे सुरक्षा में सेंध

देश में क्वांटम कंप्यूटिंग बेस्ड टेलीकॉम नेटवर्क का परिचालन आज से शुरू हो गया है। टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव आज पहले इंटरनेशनल क्वांटम एनक्लेव में शामिल हुए थे। एनक्लेव में अश्विनी वैष्णव ने यह जानकारी उपलब्ध करवाई। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Mon, 27 Mar 2023 01:11 PM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2023 01:11 PM (IST)
India s first quantum computing based telecom network link now operational, Pic Courtesy- Jagran FILE

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने सोमवार को भारत के पहले क्वांटम कंप्यूटिंग बेस्ड टेलीकॉम नेटवर्क को लेकर नई जानकारी दी है। अश्विनी वैष्णव ने एलान किया है कि देश का पहला क्वांटम कंप्यूटिंग बेस्ड टेलीकॉम नेटवर्क का परिचालन आज से शुरू हो गया है। टेलीकॉम नेटवर्क का परिचालन देश की राजधानी में शुरू हुआ है।

दरअसल टेलीकॉम मिनिस्टर आज पहले इंटरनेशनल क्वांटम एनक्लेव में शामिल हुए थे। एनक्लेव में टेलीकॉम मिनिस्टर ने कहा कि संचार भवन और एनआईसी (National Informatics Centre) के बीच यह सुविधा शुरू कर दी गई है। बता दें दिल्ली के सीजीओ कॉम्लेक्स में एनआईसी ऑफिस के लिए यह सर्विस शुरू हुई है।

हैकर को दे रहे 10 लाख रुपये प्राइस मनी का इनाम

इस एनक्लेव में टेलीकॉम मिनिस्टर ने हैकर्स को 10 लाख रुपये प्राइस मनी के रूप में देने का एलान किया है। टेलीकॉम मिनिस्टर ने कहा कि हम एक हैकाथन चैलेंज राउंड भी शुरू कर रहे हैं। इस चैलेंज राउंड को हैकर्स के लिए शुरू किया गया है। मौजूदा सिस्टम को ब्रेक करने वाले हैकर को प्राइज मनी दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस सिस्टम के एनक्रिप्शन को ब्रेक करना आसान नहीं है। हालांकि, किसी हैकर द्वारा ऐसा किया जाता है तो अपने आप में ही बड़ी बात होगी। इसलिए ऐसा करने वाले हैकर को प्राइज मनी दी जाएगी।

सिस्टम को C-DoT ने किया डेवलप

उन्होंने बताया कि भारत के पहले क्वांटम कंप्यूटिंग बेस्ड टेलीकॉम नेटवर्क सिस्टम को C-DoT ने डेवलप किया है। इसके एनक्रिप्शन को ब्रेक करना आसान बात नहीं होगी।

अश्निनी वैष्णव ने स्मॉल एग्जीबिशन क्वांटम कंप्यूटिंग फर्म का भी उद्घाटन किया। इन फर्म को कम्युनिकेशन नेटवर्क और भारतीय रेलवे के लिए पायलट प्रोजेक्ट रन करने के लिए भी आमंत्रित किया गया।

आखिर क्या है क्वांटम कंप्यूटिंग टेक्नोलॉजी

क्वांटम कंप्यूटिंग एक मॉडर्न टेक्नोलॉजी है। इस तरह की टेक्नोलॉजी से लैस कंप्यूटर का इस्तेमाल मॉडर्न समस्याओं के समाधान के लिए किया जाता है। इस टेक्नोलॉजी में डाटा को कई तरह से प्रॉसेस किया जाता है। इन कंप्यूटर को तेज गति से काम करने के लिए जाना जाता है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.