नई दिल्ली, टेक डेस्क। Reliance Jio ने IMC 2019 इवेंट में दुनिया का पहला Artificial Intelligence आधारित वीडियो कॉल असिस्टेंट 'Bot' लॉन्च कर दिया है। जिसे 4G फोन कॉल के जरिए एक्सेस किया जा सकता है। Jio Video Call Assistant की सबसे बड़ी खासियत है कि इसका उपयोग करने के लिए यूजर्स को अलग से ​कोई ऐप इंस्टॉल नहीं करना पड़ेगा और ना ही इसका इस्तेमाल करते समय कॉल वेटिंग जाएगी। कंपनी का कहना है कि Jio Video Call Assistant आने के बाद लंबे समय तक म्यूजिक सुनते समय यूजर्स को कॉल होल्ड पर नहीं करना पड़ेगा और इस ऐप के बाद IVR वेट टाइम बीते दिनों की बात हो जाएगी। 

Reliance Jio ने यूएस बेस्ड कंपनी Radisys के साथ मिलकर वीडियो कॉल असिस्टेंट 'Bot' को डेवलप किया है। इस सर्विस की दूसरी खासियत यह है कि इसकी मदद से जियो वीडियो कॉल का बिजनेस पहले की तुलना काफी स्मूथ और बेहतर हो जाएगा। यह ऐप यूजर्स को काफी उपयोगी भी साबित होगा।

Jio Video Call Assistant 'Bot' में Artificial Intelligence का उपयोग किया गया है जिसका उपयोग लोगों के सवाल सुनने के लिए किया जाएगा और यह यूजर्स को बिल्कुल सही सटीक जवाब देने की क्षमता रखता है। यूजर्स को दिए जाने वाले जवाब को बेहतर बनाने के लिए इस ऐप में Auto Learning System का इस्तेमाल किया गया है। 

Jio Video Call Assistant 'Bot' में एक और खास बात यह है कि इसे यूजर्स की सुविधा को देखते हुए आसानी से कस्टमाइज किया जा सकता है। यूजर्स इसे वीडियो कॉलिंग के लिए आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं यह ऐप एक या दो नहीं बल्कि कई भाषाओं को सपोर्ट करता है। 

Reliance Jio Infocomm के प्रेसिडेंट Mathew का कहना है कि जियो भारत में बिजनेस को बढ़ावा देने और सशक्त बनाने के लिए इनोवेटिव डिजिटल सोल्यूशन उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहा है। इस मामले में Radisys हमारी काफी मदद कर रहा है। जिसके बाद छोटे से लेकर बड़े बिजनेस बढ़ती हुई टेक्नॉलजी का लाभ उठा सकेंगे।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप