नई दिल्ली, टेक डेस्क। Huawei ने अपने वार्षिक डेवलपर्स कांफ्रेंस में HarmonyOS को पेश कर दिया है। सीईओ रिचर्ड यु के अनुसार, कंपनी के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर 2017 से काम किया जा रहा था और इस ओएस पर काम करने वाले प्रोडक्ट को भी Honor के अंतर्गत कल पेश कर दिया जाएगा। नए ऑपरेटिंग के साथ Huawei का लक्ष्य ओपन सोर्स प्लेटफार्म उपलब्ध करवाना है, जो स्मार्टफोन्स से लेकर टीवी, लैपटॉप्स और यहां तक की कार्स के लिए भी इस्तेमाल किया जा सके।

HarmonyOS कंपनी का नया ओएस MicroKernel पर आधारित है। इसका मतलब है की यह कम से कम संसाधनों का प्रयोग करेगा, सुनिश्चित करेगा की ऑपरेटिंग स्पीड तेज हो। यह ओपन सोर्स है और सभी डिवाइसेज के लिए बेहतर सिक्योरिटी के लिए यह TEE (ट्रस्टेड एक्सेक्यूटिव एनवायरनमेंट) के साथ आता है। Harmony ऑपरेटिंग सिस्टम में आर्क कम्पाइलर है, जो C/, C++, Java, JavaScript और Kotlin समेत सभी बड़ी लैंग्वेज को सपोर्ट करता है। कीनोट के दौरान रिचर्ड ने कहा की HarmonyOS एंड्रॉइड को रेप्लस कर सकता है, लेकिन फिलहाल कंपनी यूजर्स के लिए और गूगल के ऐप पोर्टफोलियो के लिए अपने स्मार्टफोन्स पर गूगल के सॉफ्टवेयर का ही इस्तेमाल करेगी।

इसके बाद भी अगर और दिक्कतें आती हैं, तो यूजर्स कंपनी के नए ऑपरेटिंग सिस्टम में स्थानांतरण कर पाएंगे। ऐप सपोर्ट के मामले में, HarmonyOS सभी एंड्रॉइड ऐप्स के साथ-साथ HTML5 और Linux को भी सपोर्ट करेगा। HarmonyOS का लक्ष्य एंड्रॉइड से आगे बढ़कर भविष्य में ग्लोबल ऑपरेटिंग सिस्टम बनना है। Huawei अपने पार्टनर्स को Dev Kits उपलब्ध करवाएगा, जिससे कम्पैटिबल ऐप्स को बनाने का काम तुरंत शुरू किया जा सके और नए ऑपरेटिंग सिस्टम को लागू करने की प्रक्रिया को तेज किया जा सके।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप