नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। पर्सनालिटी को निखारने में जिस तरह डिजाइन किए हुए कपड़े और जूते अहम भूमिका निभाते हैं उसी तरह एक खूबसूरत घड़ी भी आपको भीड़ से अलग करती है। जब कलाई पर घड़ी बंधी हो तो हाथ के साथ-साथ पूरी बॉडी का हाव-भाव बदल जाता है और जब वह घड़ी आपके ही जितनी स्टाइलिश और स्मार्ट हो तो लोगों की नजर आपसे और आपकी घड़ी से हटेगी ही नहीं।

Technology के मामले में आज हम इतने आगे निकल चुके हैं कि एक प्रोडक्ट्स के ढेरों विकल्प हमें देखने को मिलते हैं, और घड़ी के विषय में भी ऐसा है। बाजार में ऐसे ढेरों अलग-अलग ब्रांड की घड़ियां हैं, जो डिजाइन, डिस्प्ले और फिटनेस मोड की वजह से घड़ी लवर के बीच फेमस हैं। हाल ही में HONOR ने HONOR MagicWatch 2 नाम से स्मार्टवॉच लॉन्च किया है। यह घड़ी देखने में खूबसूरत तो है ही, साथ ही इसे यूज करने का एक्सपीरियंस भी काफी शानदार रहा। आज हम इस लेख में HONOR MagicWatch 2 और Huami Amazfit GTR की तुलना करेंगे और बताएंगे कि कौन सी घड़ी आपके लिए बेस्ट है।

डिजाइन

किसी भी घड़ी में डिजाइन एक महत्वपूर्ण एलिमेंट होता है। वो डिजाइन ही है जिसे देखकर हम घड़ी की ओर आकर्षित होते हैं और कल्पना करते हैं कि अगर घड़ी कलाई पर हो तो कैसी दिखेगी। Huami Amazfit GTR (47mm) की बॉडी थिन मेटल से बनी है, लेकिन जब बात HONOR MagicWatch 2 (46mm) की हो, तो वहां यह फीकी लगने लगती है। HONOR MagicWatch 2 का नया डिजाइन काफी अपीलिंग भी है। इसकी बॉडी 316L स्टेनलेस स्टील से बनी हुई है। आम तौर पर इस तरह का मटेरियल एयरोस्पेस इंडस्ट्री में यूज किया जाता है। ऐसे मटेरियल से न केवल घड़ी को मजबूती मिलती है, बल्कि कट और स्क्रैच से घड़ी बची रहती है।

डिस्प्ले

किसी भी घड़ी में डिजाइन के बाद जो चीज सबसे ज्यादा पसंद आती है वो डिस्प्ले है। बात अगर HONOR MagicWatch 2 के टचस्क्रीन डिस्प्ले की करें, तो यह HD AMOLED पर आधारित है। इसका मतलब यह है कि कंट्रास्ट, कलर कॉम्बिनेशन और कमाल की ब्राइटनेस आपकी घड़ी की खूबसूरती को बढ़ाएगी। 454 x 454 रिजोल्यूशन के साथ इसका डिस्प्ले 1.39 इंच का है जो देखने में ज्यादा शार्प लगता है। वैसे Huami Amazfit GTR और HONOR MagicWatch 2 दोनों का डिस्प्ले 1.39 इंच का है, लेकिन Huami का AMOLED डिस्प्ले HD नहीं है। इस मामले में HONOR Watch 2 बाजी मार जाता है।

चिपसेट

फोन के साथ-साथ अब घड़ियों में भी चिपसेट एक जरूरी पार्ट होता जा रहा है। इससे घड़ी स्मूद तरीके से चलती है और मल्टीटास्किंग में कोई परेशानी नहीं होती। HONOR की MagicWatch 2 घड़ी Kirin A1 चिपसेट पर चलती है। यह चिपसेट घड़ी पहनने वालों के एक्सपीरिएंस को फास्ट और बेटर बनाता है, और हेल्थकेयर ट्रैकिंग को एक नई परिभाषा देता है। HONOR MagicWatch 2 के फीचर्स यूज करते समय आपको कहीं भी परेशानी महसूस नहीं होगी। यह यूजर्स को विभिन्न पहलुओं में एक स्वस्थ और बेहतर गुणवत्ता वाले जीवन जीने में मदद करता है। वहीं, अगर बात करें Amazfit GTR की तो चिपसेट के मामले में यह कहीं न कहीं पीछे रह जाता है।

फिटनेस मोड

आजकल की घड़ियां अपने फिटनेस मोड के लिए युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं। मोड बताते हैं कि कितनी सटीकता के साथ किसी घड़ी को बनाया गया है। HONOR MagicWatch 2 ने अलग-अलग तरीके से 15 गोल बेस फिटनेस मोड दिए हैं, वहीं Amazfit GTR में कुल 12 स्पॉर्ट्स मोड है।

चाहे आप प्रोफेशनल रनर हों या फिर रनिंग स्टार्ट कर रहे हों, HONOR MagicWatch 2 आपको आपकी स्ट्रेंथ और जरूरत के हिसाब से ट्रेन करने में मदद करता है। ये GPS और GLONAS ट्रैकिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है, जिससे आपको ज्यादा सटीक ट्रैकिंग सर्विस मिलती है।

दोनों ही डिवाइस 5ATM वॉटर रेसिस्टेंट है और आपको स्वीमिंग करते समय अपने आप स्विम स्ट्रोक की पहचान करके SWOLF स्कोर, हार्ट रेट और कैलोरी बर्न जैसे रिजल्ट देते हैं।

हेल्थ ट्रैकिंग

HONOR MagicWatch 2 कई तरह के फीचर्स से भी लैस है जैसे TruSleep, TruSeen और TruRelax आदि। इस तरह के फीचर्स स्मार्टवॉच के दूसरे ब्राड़्स में कम देखने को मिलते हैं। TruSleep की मदद से HONOR MagicWatch 2 नींद के 6 टाइप को ठीक से ट्रैक और निदान कर सकता है और बेहतर नींद के लिए आपको सुझाव दे सकता है। वहीं, अगर बात करें TruSeen तकनीक की तो यह घड़ी यूजर्स की हार्ट रेट पर 24x7 नजर रखता है और सामान्य स्तर से ऊपर या नीचे जाने पर अलर्ट भेजता है। इसके अलावा बतौर यूजर यदि आपको अपने स्ट्रेस लेवल के बारे में पता लगाना है तो HONOR MagicWatch 2 का TruRelax फीचर आपकी बहुत ही मदद करेगा। यह ब्रीथिंग एक्सरसाइज के जरिए स्ट्रेस लेवल को कम करने के बारे में सुझाव देता है।

ये तीनों फीचर्स मार्केट में उपलब्ध दूसरे प्रोडक्ट्स से ज्यादा सटीकता के साथ आपकी फिटनेस को ट्रैक करते हैं। वहीं, Huami अपने Amazfit GTR में हार्ट रेट और स्लीप मॉनिटरिंग देता है, जो HONOR के स्मार्टवॉच की क्षमता के सामने कहीं टिक नहीं पाता। इसके अलावा HONOR आपको SpO2 और VO2 फीचर्स भी देता है, जो आपको आपकी बॉडी के स्वास्थ्य स्थिति को समझने में और मदद करता है। 

HONOR MagicWatch 2 को पहनकर युवा अपने स्टाइल स्टेटमेंट से सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। HONOR यूजर्स को HONOR के वॉच फेस स्टोर पर उपलब्ध अन्य वॉच फेसेस के बीच अपना फेवरेट वॉच फेस लगाने का विकल्प देता है। HONOR MagicWatch 2 की एक और खास बात यह है कि यूजर्स अपनी घड़ी पर कई फोटो सेव कर सकते हैं और हर बार घड़ी की कलाई के लिए अलग डिस्प्ले का चुनाव भी कर सकते हैं। ये फीचर आपको Huami के Amazfit GTR में नहीं मिलता।

अन्य स्मार्ट फीचर्स

दोनों ही स्मार्ट वॉचेज में बुनियादी स्मार्ट फीचर्स जैसे फाइंड फोन, म्यूजिक कंट्रोल, पुश नोटिफिकेशन, मैसेजेस, रिमाइंडर, आलर्म, कलेंडर आदि मिलते हैं, लेकिन HONOR MagicWatch 2 में अतिरिक्त ब्लूटूथ कॉलिंग का फीचर भी मिलता है। इसका मतलब, अगर आप अपने फोन से दूर हैं और आपको कॉल आ रहा है, तो स्मार्टवॉच नॉटीफाई करने के साथ-साथ फोन पिक करके बात करने का ऑप्शन भी देता है। इसमें आप 500 गाने तक सेव करके रख सकते हैं और लाउडस्पीकर या फिर ईयरफोन को वॉच से कनेक्ट करके सुन सकते हैं।

बैटरी

दोनों वॉचेज की बैटरी इंडस्ट्री स्टैंडर्ड से बहुत ही ज्यादा अच्छी है। जहां इंडस्ट्री में मिलने वाले कई वॉचेज आपको दो-तीन दिन की बैटरी लाइफ देते हैं, वहीं Amazfit GTR 24 दिन और HONOR MagicWatch 2 14 दिन की बैटरी लाइफ दे रहे हैं।

कीमत

Amazon साइट पर Huami Amazfit GTR (47 mm) की कीमत 10,999 रुपए है। जबकि HONOR MagicWatch 2 (46 mm) की कीमत 12,999 रुपये (चारकोल ब्लैक कलर) और 14,999 रुपये (फ्लैक्स ब्राउन कलर) रखी गई है। इन दोनों स्मार्टवॉच की सेल 19 जनवरी से Amazon इंडिया पर होगी। Amazon प्राइम मेंबर्स के लिए ये स्मार्टवॉच 18 जनवरी दोपहर 12 बजे से उपलब्ध होगा।

अगर आप HONOR MagicWatch 2 की खरीदारी करते हैं तो आपको अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर एक मुफ्त HONOR AM61 ब्लूटूथ इयरफोन और 6 महीने की नो कॉस्ट ईएमआई का विकल्प मिलेगा। इसके अलावा अगर आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके स्मार्टवॉच की खरीदारी करते हैं, तो आपको तत्काल 10% की छूट भी मिलेगी। इस डिस्काउंट ऑफर के साथ अगर आप HONOR MagicWatch 2 लेते हैं, तो यह लगभग आपको Amazfit GTR के रेट का पड़ेगा, साथ में फुली लोडेड फीचर्स भी मिलेंगे।

HONOR MagicWatch 2 और Amazfit GTR के बारे में जानने के बाद अंत में हम यही कहेंगे कि HONOR MagicWatch 2 काफी सारी चीजों में बाजी मार जाती है जैसे ट्रैकिंग में ज्यादा सटीकता, वॉच फेसेस पर पर्सनलाइज पिक्चर, ज्यादा फिटनेस मोड, ब्लूटूथ कॉलिंग, बेहतर चिपसेट, लेटेस्ट डिजाइन और टेक्नोलॉजी इत्यादि। डिजाइन, डिस्प्ले और चिपसेट के साथ TruSleep, TruSeen और TruRelax जैसे अनोखे फेचर्स से सजा HONOR MagicWatch 2 आपके स्मार्टवॉच के एक्सपीरिएंस को पूरी तरह से बदल देगा।

Note - This is Brand Desk content.

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस