नई दिल्ली, टेक डेस्क। Gaming Phone Buying Tips: गेमिंग ऐप की डिमांड पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ी है। PUBG New State और Free Fire जैसे गेम्स को काफी पसंद किया जाता है। ऐसे में स्मार्टफोन कंपनियों की तरफ से नए-नए गेमिंग स्मार्टफोन को पेश किया जा रहा है। अगर आप नया गेमिंग स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए। आइए जानते हैं कि आखिर कैसे बेस्ट गेमिंग स्मार्टफोन का चुनाव किया जाए?

रिफ्रेस्ड रेट और टच सैंपलिंग रेट

अगर आप गेमिंग स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, तो सबसे पहले फोन में रिफ्रेस्ड रेट और टच सैंपलिंग रेट पर ध्यान देना चाहिए। मौजूदा वक्त में मार्केट में 320Hz टच सैंपलिंग रेट वाले स्मार्टफोन मौजूद हैं, जिसे खरीदना अच्छा ऑप्शन होगा। लेकिन अगर 180 Hz टच सैंपलिंग रेट वाले स्मार्टफोन भी खरीदने हैं, तो यह एक शानदार ऑप्शन साबित होगा। वहीं 120Hz रिफ्रेस्ड वाला स्मार्टफोन एक बेस्ट ऑप्शन होता है।

रैम और प्रोसेसर

किसी भी गेमिंग स्मार्टफोन के लिए रैम बेहद जरूरी होती है। मौजूदा वक्त में मार्केट में 6जीबी, 8जीबी, 12 जीबी रैम वाले स्मार्टफोन मौजूद हैं। हालांकि एक औसत दर्ज के गेमिंग स्मार्टफोन के लिए 8जीबी रैम पर्याप्त होती है। लेकिन अगर फोन में 12 जीबी रैम मौजूद हों, तो यह एक शानदार ऑप्शन साबित हो सकता है। वहीं अच्छे गेमिंग स्मार्टफोन के लिए अच्छा प्रोसेसर जरूरी होती है। मौजूदा वक्त में मार्केट में खासतौर पर गेमिंग प्रोसेसर आ रहे हैं। इसकी प्रोसेसिंग काफी फास्ट होती है, जिससे गेमिंग के दौरान फोन हैंग नहीं होता है।

कूलिंग लेयर 

सभी गेमिंग स्मार्टफोन हीट करते हैं, लेकिन कूलिंग लेयर की मदद से इसे ठंडा रखा जाता है। ऐसे में एक्स्ट्रा कूलिंग लेयर या फैन वाले स्मार्टफोन को खरीदना चाहिए। साथ ही अगर फोन में लिक्विड कूलिंग टेक्नोलॉजी स्मार्टफोन में मौजूद हैं, तो यह एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है।

ग्राफिक्स कार्ड

स्मार्टफोन के डिस्प्ले पर जितने भी इमेज और वीडियो दिखते हैं। इन सभी को डिस्प्ले तक रेंडर्स करने का काम इन्हीं ग्राफिक्स कार्ड करता है। ऐसे में किसी भी स्मार्टफोन के लिए ग्राफिक्स कार्ड का अच्छा जरूरी होता है। स्मार्टफोन में Mali (GPU) जैसे ग्राफिक्स कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है।

बैटरी

गेमिंग स्मार्टफोन के लिए बैटरी अहम पार्ट होती है। आमतौर पर 5000mAh बैटरी वाले फोन को बेस्ट गेमिंग स्मार्टफोन माना जाता है। लेकिन अगर फोन की बैटरी 6,000 या 7000mAh है, जो ज्यादा बेहतर है, क्योंकि गेमिंग के दौरान बैटरी की सबसे ज्यादा खपत होती है। इसके लिए फोन में फास्ट चार्जिंग भी जरूरी हो जाती है।

Edited By: Saurabh Verma