नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। HONOR 9X को भारत में Rs 13,999 की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया गया है। ये कंपनी का पहला पॉप-अप सेल्फी कैमरे वाला स्मार्टफोन है। साथ ही साथ सबसे कम कीमत में लॉन्च होने वाला पॉप-अप सेल्फी कैमरा स्मार्टफोन है। कैमरे के अलावा डिजाइन और फीचर्स के मामले मे ये इस प्राइस रेंज में आने वाले अन्य ब्रांड्स के स्मार्टफोन्स को टक्कर देता है। HONOR 9X को हम इसलिए भी एक बेस्ट बजट स्मार्टफोन कह रहे हैं, क्योंकि इसमें आपको फुल व्यू डिस्प्ले का एक्सपीरियंस मिलता है। इस स्मार्टफोन को यूजर्स के लिए क्वालिटी प्रोडक्ट बनाने के लिए इसके पावर बटन को 2 लाख बार टेस्ट किया गया है। वहीं, वॉल्यूम बटन को 50 हजार बार टेस्ट किया गया है। फोन के स्क्रीन की ड्यूरिबिलिटी को भी अन्य-अन्य पैमानों पर टेस्ट किया गया है, जिनमें टेम्परेचर और ह्यूमिडिटी लेवल जैसे टेस्ट शामिल हैं। आज के लेख में हम HONOR 9X और Redmi Note 8 Pro के डिजाइन, डिस्प्ले, प्रोसेसर और कैमरा के बात करेंगे।

डिस्प्ले और डिजाइन

HONOR 9X को 3D कर्व्ड प्लास्टिक डिजाइन और ग्लॉस टेक्सचर के साथ लॉन्च किया गया है। इसके बॉडी मे राउंडेड एजेज दिए गए हैं। इसके बैक पैनल की फिनिशिंग की बात करें तो इसमें आपको X पैटर्न का रिफ्लेक्शन मिलता है। फोन में 6.59 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दी गई है, जिसमें वीडियो स्ट्रीमिंग और गेमिंग के दौरान फुल व्यू एक्सपीरियंस मिलता है। फोन के डिस्प्ले की एक और खास बात ये है कि इसमें TUV Rheinland सर्टिफाइड ब्लू लाइट फिल्टर का इस्तेमाल किया गया है। फोन का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 91 प्रतिशत दिया गया है।

Redmi Note 8 Pro के डिजाइन की बात करें तो इसके बैक पैनल में ग्लास डिजाइन का इस्तेमाल किया गया है। फोन में 6.53 इंच का ड्यूड्रॉप डिस्प्ले दिया गया है। फोन फुल एचडी प्लस डिस्प्ले के साथ आता है। इस स्मार्टफोन में आपको HONOR 9X की तरह फुल व्यू एक्सपीरियंस नहीं मिलेगा। साथ ही साथ डिजाइन की बात करें तो इसका डिजाइन भी HONOR 9X के मुकाबले एवरेज है। फोन का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 91.4 प्रतिशत दिया गया है।

परफॉर्मेंस

HONOR 9X में Kirin 710 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। फोन दो वेरिएंट में उपलब्ध है 4GB रैम + 128GB स्टोरेज और 6GB रैम + 128GB स्टोरेज। यह प्रोसेसर मल्टीटास्किंग के दौरान लैगिंग की समस्या को दूर करता है। इससे एप्स काफी जल्दी और आसानी से खुलते हैं। यही नहीं Kirin 710 प्रोसेसर की मदद से आप बिना रुके फुल स्पीड के साथ हेवी गेम का मजा ले सकते हैं। यह प्रोसेसर लैग और फ्रेम ड्रोप की समस्या से काफी हद तक निजात दिलाता है। वैसे HONOR 9X को GPU Turbo 3.0 सपोर्ट मिला हुआ है जो HONOR की अपनी तकनीक है। इस तकनीक की मदद से बिना रुके गेम का मजा ले सकते हैं। यह गेमिंग एक्सपीरिएंस को बढा देता है। इस तकनीक के आने से GPU ग्राफिक्स प्रोसेसिंग की दक्षता में सुधार हुआ। इससे PUBG और Mobile legends जैसे गेम्स शानदार तरीके से चले।

वहीं Redmi Note 8 Pro में Mediatek G90T चिपसेट प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इस प्रोसेसर की मदद से एक से दूसरे ऐप के बीच स्विच करने में काफी मदद मिलती है। फोन में 8GB RAM तक की स्टोरेज दी गई है। फोन 128GB तक की इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। Redmi Note 8 Pro परफॉर्मेंस के मामले में एक अच्छा डिवाइस कहा जा सकता है, लेकिन गेम खेलते समय या वीडियो देखते समय HONOR 9X ने दिल को खुश कर देने वाला परफॉर्मेंस दिया।

बैटरी

Redmi Note 8 Pro एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है। इसके अलावा फोन में 4,500 mAh की बैटरी दी गई है। इसमें 18W की फास्ट चार्जिंग का इस्तेमाल किया गया है। वहीं HONOR 9X भी एंड्रॉइड 9 पाई पर काम करता है, लेकिन कंपनी का कहना है कि इस डिवाइस को अपग्रेड किया जाएगा। इसमें 4,000 mAh की दमदार बैटरी दी गई है, जो काफी इस्तेमाल के बाद पूरे दिन तक साथ देती है। फोन की बैटरी 10W की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। वैसे HONOR 9X को GPU Turbo 3.0 तकनीक का सपोर्ट मिला हुआ है। यह तकनीक गेम खेलने के अनुभव को शानदार बनाता है, साथ ही बैटरी पावर को भी बचाता है।

रियर कैमरा

HONOR 9X के कैमरा फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में ट्रिपल रियर कैमरा सेट-अप का इस्तेमाल किया गया है, जिसका प्राइमरी सेंसर 48MP का है। इसका प्राइमरी सेंसर खास है, क्योंकि ये एक्सट्रीम जूम करने पर भी डिटेल के साथ इमेज को कैप्चर कर सकता है। फोन में 8MP का सुपर वाइड एंगल लेंस का इस्तेमाल किया गया है, जो 120 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू को सपोर्ट करता है। यह आपको ग्रूप फोटो लेने या बड़े एरिया को कैप्चर करने में मदद करता है। फोन में 2MP का डेप्थ सेंसर भी दिया गया है जो कि प्रोट्रेट इमेज कैप्चर करने में मदद करता है। इससे आप बोकेह इफेक्ट के साथ बेस्ट प्रोट्रेट इमेज क्लिक कर सकते हैं।

इसके अलावा HONOR 9X में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर का इस्तेमाल किया गया है जो 500 अलग-अलग सिनेरियो में 22 विभिन्न श्रेणियों की पहचान भी कर सकता है। इसमें क्वॉड बेयर अरेंजमेंट्स का इस्तेमाल किया गया है जो कि चार पिक्सल का कम्बाइन करके एक बनाता है। इसकी मदद से 1.6 μm की इफेक्टिव पिक्सल साइज में कन्वर्ट किया जा सकता है। आम तौर पर स्मार्टफोन्स के कैमरे में 1.2 μm की पिक्सल साइज में कन्वर्ट किया जाता है।

वहीं अगर बात करें Redmi Note 8 Pro की, तो इसके बैक में क्वॉड रियर कैमरा सेट-अप का इस्तेमाल किया गया है। इसमें 64MP का प्राइमरी सेंसर दिया गया है। इसके अलावा इसमें 8MP का वाइड एंगल सेंसर दिया गया है। फोन में 2MP का डेप्थ सेंसर और 2MP का प्रोट्रेट लेंस दिया गया है। कैमरा के मामले में दोनों ही फोन जबरदस्त है, लेकिन जब कैमरा परफॉर्मेंस की बात आती है तो वहां HONOR 9X निराश नहीं करता।

सेल्फी कैमरा

HONOR 9X में 16MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है, जो कि अलग-अलग 8 मोड्स को सपोर्ट करता है। इन मोड्स में सॉफ्ट लाइट, बटरफ्लाई लाइट, स्कैटर्ड लाइट, स्टेज लाइट जैसे मोड्स शामिल हैं। फोन के पॉप-अप सेल्फी कैमरे की खास बात ये है कि ये इंटेलिजेंस फॉल डिटेक्शन टेक्नोलॉजी पर काम करता है। जो कि फोन के गिरते समय पॉप-अप कैमरा को ऑटोमैटिक बंद कर देता है। इसके अलावा इसमें डाउनवार्ड प्रेशर प्रोटेक्शन भी दिया गया है, जो कि एक्सट्रीम प्रेशर और अनवांटेड पुश को डिटेक्ट कर लेता है। इसका सेल्फी कैमरा डस्ट और स्प्लैश प्रोटेक्शन मैकेनिज्म पर काम करता है।

Redmi Note 8 Pro में 20MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है, जो कि ड्यू ड्रॉप डिस्प्ले के नॉच में फिट किया गया है। दोनों ही फोन के सेल्फी कैमरा अच्छे से काम करते हैं। फर्क यही है कि HONOR 9X अपने फोन में पॉप-अप सेल्फी कैमरा जैसी नई तकनीक यूजर्स को प्रदान करता है जबकि Redmi Note 8 Pro में ऐसा नहीं है। पॉप-अप सेल्फी कैमरा का फायदा यह है कि इससे यूजर्स को बिना नॉच फुल व्यू डिस्प्ले मिलता है, जिससे वीडियो देखने का अनुभव शानदार हो जाता है।

HONOR 9X पर ऑफर्स

HONOR 9X के 4GB-128GB वैरिएंट की कीमत 13,999 रुपये है लेकिन 19 जनवरी से 22 जनवरी तक चलने वाले ऑफर के पहले दिन यानी 19 जनवरी के दिन ये फोन 1,000 रुपए के डिस्काउंट के साथ 12,999 रुपये में उपलब्ध होगा। इसके साथ ही 19 जनवरी से 22 जनवरी के दौरान ICICI Bank के क्रेडिट कार्ड और Kotak Bank डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड के ज़रिए इस मोडल को खरीदने पर 10% का इंस्टैंट डिस्काउंट भी दिया जा रहा है। साथ ही, ऑफर के दौरान खरीदारी करने पर आपको 2,200 रुपये का Jio रिचार्ज वाउचर भी मिलेगा, जिसे आप 50 रुपये प्रति रिचार्ज के रूप में 44 रिचार्ज तक इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं 6GB+128GB स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 16,999 रुपये है, लेकिन बैंक ऑफर का लाभ उठाकर आप इसे केवल 15,299 रुपये में खरीद सकते हैं।

HONOR 9X और Redmi Note 8 Pro के इस्तेमाल के बाद हम यह कह सकते हैं कि यूजर्स को आकर्षित करने के लिए दोनों ही फोन्स पर काफी काम किया गया है, लेकिन बात जब जमीन पर परफॉर्मेंस की आती है, तो वहां HONOR 9X बाजी मार जाता है। ऐसे में HONOR 9X डिजाइन, डिस्प्ले, कैमरा और प्रोसेसर के मामले में यूजर्स के लिए एक अच्छा और किफायती फोन साबित हो सकता है।

Note - This is Brand Desk content 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस