नई दिल्ली (जेएनएन)। वर्ष 2017 स्मार्टफोन बाजार के लिए काफी खास रहा। हाल ही के समय में कई ब्रैंडेड स्मार्टफोन कंपनियों ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं, जिनमें गैलेक्सी S8, S8+, HTC U11 और LG G6 शामिल हैं। इसके साथ ही आने वाले महीनों में भी कुछ खास स्मार्टफोन्स को लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले कुछ ही दिनों में एप्पल और गूगल अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स से पर्दा उठा सकते हैं, जिनका यूजर्स को बेसब्री से इंतजार हैं।

तो आइए जानते हैं आने वाले स्मार्टफोन्स के बारे में:

आईफोन 8

उम्मीद की जा रही हैं कि एप्पल सितंबर में अपने तीन नए आईफोन की घोषणा कर सकता है। लेकिन सबकी नजर आईफोन के 10th एनिवर्सरी एडीशन पर टिकी हुई है, जिसे ज्यादातर लोग आईफोन 8 नाम से बुला रहे है। विभिन्न ऑनलाइन रिपोर्ट्स के मुताबिक, एप्पल आईफोन 8 में 5.8 इंच का OLED डिस्प्ले दिया होगा। फोन की साइज 71x143x7.4mm होगी। उम्मीद की जा रही है कि स्मार्टफोन को वायरलेस चार्जिंग के साथ पेश किया जा सकता है। जो कि एप्पल A11 चिपसेट पर आधारित होगा। यह iOS 11 पर काम काम करेगा। इसके साथ ही आईफोन 8 LTE सपोर्ट के साथ आ सकता है।

गूगल पिक्सल 2

अब बात करते हैं गूगल के आने वाले स्मार्टफोन गूगल पिक्सल 2 और XL 2 की। अनुमान लगाया जा रहा हैं कि गूगल अपने पिक्सल स्मार्टफोन के अगले सीरिज की घोषणा कर सकता है। गूगल पिक्सल 2 और XL 2 दोनों ही स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 836 प्रोसेसर पर आधारित होगा। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 836 प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 835 के जैसा ही है लेकिन यह मौजूदा प्रोसेसर से ज्यादा पावरफुल होगा। अफवाहों के मुताबिक, पिक्सल 2 जिसका कोडनेम 'Walleye' है, 4.97 इंच फुल HD डिस्पले से लैस होगा। यह 4 जीबी रैम के साथ आयेगा। इसके साथ ही इसमें 64 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी जा सकती है।
वहीं अगर पिक्सल XL 2 की अगर बात करें तो, इसमें 5.99 इंच OLED क्वाड HD डिस्प्ले होने की बात कहीं जा रही हैं। जो कि मौजूदा पिक्सल XL के मुकाबले 0.5 इंच बड़ी होगी।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 8

खबरों के मुताबिक, सैमसंग अपने अपकमिंग फ्लैगशिप फोन गैलेक्सी नोट 8 को जल्द ही पेश करने वाला है। लीक के अनुसार, गैलेक्सी नोट 8 स्मार्टफोन लॉन्च हो चुके गैलेक्सी एस 8 के जैसा ही होगा। इसके साथ ही गैलेक्सी नोट 8 में 6.3 इंच एज-टू-एज AMOLED ‘इन्फिनिटी डिस्प्ले’ दिये जाने की खबर है। जिसमें ड्यूल लेंस कैमरा, बड़ी स्क्रीन और सुंदर डिजाइन को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा, गैलेक्सी नोट 8 ओक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 या एक्सिनोस 8895 एसओसी पर आधारित है। यह फोन 6 जीबी रैम से लैस हो सकता है। फोन को पावर देने के लिए 3300 एमएएच की बैटरी दी जाएगी।

Image result for samsung galaxy 8

एलजी V30

साउथ कोरियन कंपनी LG अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन V30 को 31 अगस्त को बर्लिन में लॉन्च करेगी। इस फोन में भी कंपनी के पुराने फोन LG G6 के जैसा डिस्प्ले मौजूद होगा। इसके साथ ही फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 एसओसी, 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ पेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

वनप्लस और जेनफोन के नए स्मार्टफोन्स इस महीने होंगे मार्किट में लॉन्च, जानें क्या होगा खास

प्ले स्टोर एप्स में वायरस का खतरा, कर सकता है आपकी कॉल रिकॉर्ड

मालवेयर अटैक के बाद रूक गई MTNL ब्रॉडबैंड सर्विस, प्रभावित हुए 10000 यूजर्स

Posted By: Joyeeta Bhattacharya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप