Move to Jagran APP

Adobe के इन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना पड़ सकता है भारी, सरकार ने जारी की सख्त वॉर्निंग

सरकार के अधीन काम करने वाली सुरक्षा एजेंसी ने फोटोशॉप कोल्डफ्यूजन और क्रिएटिव क्लाउड जैसे तमाम सॉफ्टवेयर्स के लिए वॉर्निंग जारी की है। CERT-In के मुताबिक इन सर्विस या सॉफ्टवेयर्स को इस्तेमाल करते वक्त छोटी सी मिस्टेक करना भी यूजर्स को सुरक्षा घेरे में डाल सकती है। 29 से अधिक एडोबी सॉफ्टवेयर हैं जिनके लिए हाई रिस्क वॉर्निंग जारी हुई है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Sat, 22 Jun 2024 01:30 PM (IST)
CERT-In ने कुछ यूजर्स के लिए सख्त वॉर्निंग जारी की है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने ऐसे यूजर्स के लिए सख्त चेतावनी जारी की है, जो एडोबी के सॉफ्टवेयर या उसकी सर्विसेज का इस्तेमाल कर रहे हैं।

इसमें एडोबी के 29 से ज्यादा सॉफ्टवेयर और कई सर्विस शामिल हैं। सरकारी संस्था ने कंपनी के सॉफ्टवेयर्स में कई खामियां पाई हैं। जो यूजर्स की सिक्योरिटी को खतरे में डाल सकती हैं।

इन यूजर्स के लिए वॉर्निंग

सरकार के अधीन काम करने वाली सुरक्षा एजेंसी ने फोटोशॉप, कोल्डफ्यूजन और क्रिएटिव क्लाउड जैसे तमाम सॉफ्टवेयर्स के लिए वॉर्निंग जारी की है। CERT-In के मुताबिक इन सर्विस या सॉफ्टवेयर्स को इस्तेमाल करते वक्त छोटी सी मिस्टेक करना भी यूजर्स को सुरक्षा घेरे में डाल सकती है। 29 एडोबी सॉफ्टवेयर हैं जिनके लिए हाई रिस्क वॉर्निंग जारी हुई है।

Adobe Photoshop: Windows और macOS दोनों के लिए संस्करण 2023 (24.7.3 और पहले के संस्करण) और 2024 (25.7 और पहले के संस्करण)।

Adobe Experience Manager (AEM): AEM क्लाउड सर्विस (CS) और संस्करण 6.5.20 और पहले के संस्करण।

Adobe Audition: Windows और macOS के लिए संस्करण 24.2 और पहले के संस्करण और 23.6.4 और पहले के संस्करण।

Adobe Media Encoder: Windows और macOS के लिए संस्करण 24.3 और पहले के संस्करण, 23.6.5 और पहले के संस्करण।

Adobe FrameMaker Publishing Server: Windows के लिए संस्करण 2022.2 और इससे पहले के संस्करण, 2020 अपडेट 3 और इससे पहले के संस्करण।

Magento Open Source: संस्करण 2.4.7 और पहले, 2.4.6-p5 और पहले, 2.4.5-p7 और पहले, 2.4.4-p8 और पहले।

Adobe Creative Cloud Desktop Application: विंडोज़ के लिए संस्करण 6.1.0.587 और इससे पहले के संस्करण।

Adobe Acrobat Android: सभी Android संस्करणों के लिए संस्करण 24.4.2.33155 और इससे पहले के संस्करण।

अटैकर्स क्या कर सकते हैं?

इंस्टॉल मैलेशियस सॉफ्टवेयर: इन खामियों का फायदा उठाकर हैकर्स आपके सिस्टम में मैलेशियस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं। इससे निजी जानकारी, फाइनेंशियल इन्फॉर्मेशन और दूसरी जानकारी चुरा सकते हैं।

सिस्टम का कंट्रोल: अटैकर्स इन वल्नरेबिलिटीज का फायदा उठाकर आपके कंप्यूटर पर पूरी तरह से कंट्रोल पा सकते हैं। ऐसा करके वे आपकी जरूरी फाइलों के साथ छेड़छाड़ कर सकते हैं। गलत मैलवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं।

सेफ रहने के लिए क्या करें?

  • संस्था ने सेफ रहने के लिए कुछ सेफ्टी टिप्स भी दिए हैं। जिन्हें फॉलो करके खुद को सेफ किया जा सकता है।
  • यूजर्स को वल्नरेबिलिटीज से सेफ रहने के लिए कंपनी के द्वारा जारी किया गया सॉफ्टवेयर का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल कर लेना चाहिए।
  • किसी भी वेबसाइट से ऐप इंस्टॉल नहीं करने चाहिए।

ये भी पढ़ें- इन यूजर्स को नहीं मिलेंगे एपल के AI फीचर्स, इस वजह से कंपनी ने लिया फैसला