Move to Jagran APP

सरकार ने किया ऐलान, Covid-19 वैक्सीन की CO-WIN मोबाइल एप से होगी डिलीवरी

इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल वैक्सीन डेटा रिकॉर्डिग के लिए किया जाएगा। साथ ही इस प्लेटफॉर्म पर सभी हेल्थकेयर वर्कर्स का डेटाबेस भी मौजूद रहेगा। मौजूदा वक्त में CO-WIN प्लेटफॉर्म पर सभी जरूरी डेटा को अपलोड कर दिया गया है जो कोविड-19 वैक्सीन की डिलीवरी के लिए जरूरी था।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Wed, 09 Dec 2020 09:22 AM (IST)Updated: Wed, 09 Dec 2020 09:22 AM (IST)
सरकार ने किया ऐलान, Covid-19 वैक्सीन की CO-WIN मोबाइल एप से होगी डिलीवरी
यह Covid 19 की ऑफिशियल फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क. केंद्र सरकार की तरफ से कोविड-19 वैक्सीन की डिलीवरी के लिए एक नया डिजिटल प्लेटफॉर्म पेश किया गया है, जिसे CO-WIN के नाम से जाना जाएगा। सरकार ने ऐलान किया है कि CO-WIN के नाम से ही एक मोबाइल ऐप आएगा, जहां लोग वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल वैक्सीन डेटा रिकॉर्डिग के लिए किया जाएगा। साथ ही इस प्लेटफॉर्म पर सभी हेल्थकेयर वर्कर्स का डेटाबेस भी मौजूद रहेगा। मौजूदा वक्त में CO-WIN प्लेटफॉर्म पर सभी जरूरी डेटा को अपलोड कर दिया गया है, जो कोविड-19 वैक्सीन की डिलीवरी के लिए जरूरी था। 

loksabha election banner

जल्द शुरू होगी रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन प्रक्रिया

इस CO-Win ऐप में एडमिनिस्ट्रेटर, रजिस्ट्रेशन, वैक्सीनेशन के लिए एक अलग मॉड्यूल होगा। जहां यूजर की एक्नॉलेजमेंट और रिपोर्ट मौजूद रहेगी। जब एक बार लोग इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन शुरू कर देंगे, तो प्लेटफॉर्म पर बल्क में डेटा अपलोड कर पाएंगे, जिसे लोकल अथॉरिटी की तरफ से उपलब्ध कराया जाएगा। CO-WIN मोबाइल ऐप स्मार्टफोन यूजर के लिए उपलब्ध रहेगा और ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि यह जल्द ही आम लोगों के इस्तेमाल के लिए उपस्थित हो जाएगा। इस प्लेटफॉर्म के अलग-अलग मॉड्यूल कोविड-19 के वैक्सिनेशन के शुरुआती रजिस्ट्रेशन से लेकर वेरिफिकेशन तक के पूरे प्रासेस को पूरा करने के लिए जरूरी होंगे। 

वैक्सीन डिलीवरी की व्यवस्था को चाक-चौबंद 

बता दें कि सरकार को उम्मीद है कि कोरोना वैक्सीन जल्द उपलब्ध होगी। इसके लिए सरकार ने वैक्सीन की डिलीवरी की व्यवस्था को चाक-चौबंद करना शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, केंद्र सरकार से लेकर ब्लॉक स्तर पर वैक्सीन लगाए जाने का तंत्र तैयार है और देश के सभी ब्लॉक में गठित टास्क फोर्स की बैठक 15 दिसंबर तक पूरा करने को कह दिया गया है। इसके साथ ही वैक्सीन लगाये जाने वाले प्राथमिकता समूहों से लेकर उन्हें लगाने वालों की सूची भी तैयार कर ली गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पहले फेज में सरकार के पास वैक्सीन के तीन करोड़ डोज अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का कोल्ड चैन पहले से तैयार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.