Move to Jagran APP

Google टीवी से जुडे़ंगे फ्री टीवी और लाइव चैनल : रिपोर्ट

Google की तरफ से Google TV में कई नये फ्री टीवी चैनल को ऐड करने की दिशा में काम किया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक Google कई कंपनियों और डिस्ट्रीब्यूटर्स के साथ संपर्क में है जिससे टेलिविजन स्ट्रीमिंग चैनल को Google TV से जोड़ा जा सकेगा।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Mon, 20 Sep 2021 12:33 PM (IST)Updated: Mon, 20 Sep 2021 12:33 PM (IST)
Google टीवी से जुडे़ंगे फ्री टीवी और लाइव चैनल : रिपोर्ट
यह Google एंड्राइड टीवी की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google की तरफ से फ्री टीवी और लाइव चैनल को अपने प्लेटफॉर्म से जोड़ा जा सकता है। Google TV एक एंड्राइड बेस्ड स्मार्ट टीवी प्लेटफॉर्म है, जो कि चुनिंदा स्मार्ट टीवी जैसे Sony, TCL पर Chromecast रन करता है। Google TV पर पहले से ही कई सारे स्ट्रीमिंग ऐप्स जैसे Disney+ Hotstar, Netflix का सपोर्ट दिया जाता था। लेकिन अब Google की तरफ से Google TV में कई नये फ्री टीवी चैनल को ऐड करने की दिशा में काम किया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक Google कई कंपनियों और डिस्ट्रीब्यूटर्स के साथ संपर्क में है, जिससे टेलिविजन स्ट्रीमिंग चैनल को Google TV से जोड़ा जा सकेगा।

loksabha election banner

अगले साल हो सकती है लॉन्चिंग 

Protocol रिपोर्ट के मुताबिक फ्री स्ट्रीमिंग चैनल को Google TV के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इसकी शुरुआत साल 2022 से हो सकती है। इसके अतिरिक्त Chromecast ओनर को अलग से Live TV मेन्यू के जरिए चैनल को ब्राउजिंग का ऑप्शन दिया जा सकता है। मौजूदा वक्त में यह मेन्यू पेड टीवी सर्विस जैसे Youtube TV सब्सक्रिप्शन सर्विस के साथ दिया जाता है। नये फ्री टीवी चैनल को लाइन चैनल सब्सक्रिप्शन के साथ पेश किया जा सकता है। हालांकि फ्री टीवी चैनल नेटवर्क उपलब्ध कराने वाली कंपनी की तरफ से ऐड ब्रेक और ऑन स्क्रीन ग्रॉफिक्स दिया जा सकता है. यह ठीक वैसे ही जैसे Samsung की तरफ से उसकी स्मार्ट टीवी रेंज में दिया जाता है।

मिलेंगे 200 फ्री टीवी चैनल 

रिपोर्ट की मानें, तो भारत में 200 फ्री चैनल को Google TV प्लेटफॉर्म से जोड़ा जा सकता है। बता दें कि ज्यादातर स्मार्ट टीवी मेकर कंपनियों की तरफ से आज के दौर में फ्री स्ट्रीमिंग चैनल को जोड़ा जा रहा है,जिससे यूजर्स स्ट्रीमिंग चैनल से लाइव टीवी में आसानी से शिफ्ट कर सकें। Google TV का ऐलान पिछले साल सितंबर में किया गया था। इसमें नया यूजर इंटरफेस दिया गया था। साथ ही इसमें कई सारे पर्सनल फीचर्स और सब्सक्रिप्शन ऑफर दिये गये थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.