Move to Jagran APP

Google 85 लाख MSME उद्यमों को प्रशिक्षित करती है,भारत में ऐप निर्माताओं की मदद भी करती है

Google ने कहा कि उसने अपने Grow with Google कार्यक्रमों और साझेदारियों के जरिए एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अब तक 85 लाख सूक्ष्म लघु और मध्यम आकार के उद्यमों (MSME)को प्रशिक्षित किया है। कंपनी ने कहा कि आगे भी छोटे व्यवसायों का समर्थन करने के साथ मौजूदा कार्यक्रमों को गहरा करेगी।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 01:38 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 01:38 PM (IST)
Google 85 लाख MSME उद्यमों को प्रशिक्षित करती है,भारत में ऐप निर्माताओं की मदद भी करती है
Google Photo credit - Jagran File Photo

नई दिल्ली, आईएएनएस। Google ने कहा कि उसने अपने ग्रो विद गूगल (Grow with Google) कार्यक्रम और साझेदारियों के जरिए एशिया-प्रशांत क्षेत्र (Asia-Pacific region) में अब तक 85 लाख सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यमों (MSME)को प्रशिक्षित (trained)किया है। कंपनी ने कहा कि अगले साल और उससे भी आगे तक यह छोटे व्यवसायों का समर्थन करने और नए लॉन्च करने के लिए मौजूदा कार्यक्रमों को गहरा करेगा।" गूगल में एशिया पैसिफिक के प्रेसिडेंट स्कॉट ब्यूमोंट (Scott Beaumont)ने कहा कि वह Google Career Certificates की पहुँच में विस्तार करके आईटी सपोर्ट, डेटा एनालिटिक्स और यूजर एक्सपीरियंस डिजाइन जैसे मांग को विकसित करने वाले स्किल्स से MSME को सहायता प्रदान करेंगे। ऐसा करके गूगल MSME को उन कुशल लोगों को खोजने में भी मदद करेंगे जिनकी उन्हें आवश्यकता है।

loksabha election banner

Beaumont ने यह भी कहा कि भारत में उनके Appscale Academy जैसे developer programmes हैं जो MeitY Startup Hub के साथ पार्टनरशिप में है। यह app निर्माताओं को सहायता प्रदान करती रहेगी ताकि वो विश्व स्तर पर आगे बढ़ते रहें। उन्होंने इसको समझाने के लिए स्वास्थ्य-प्रौद्योगिकी स्टार्टअप स्टामुराई का उदहारण भी दिया।

भारत, इंडोनेशिया और सिंगापुर में शिक्षण संस्थानों और गैर-लाभकारी संस्थाओं के साथ साझेदारी (partnership) में गूगल प्रमाण पत्र (certificate) के लिए मुफ्त छात्रवृत्ति (scholarships) प्रदान कर रही है।

गूगल के एशिया पैसिफिक के प्रेसिडेंट ने कहा कि वह जल्द ही अधिक देशों में ऐसे समान अवसर प्रदान करेंगे। सिर्फ 2022 में एशिया प्रशांत क्षेत्र (asia pacific region)में ही 250,000 से अधिक छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए google प्रतिबद्ध है।

थाईलैंड में Google के 'Saphan Digital' कार्यक्रम ने 1 लाख से अधिक छोटे व्यवसायों को प्रशिक्षित किया है, जबकि 'Accelerate Vietnam Digital 4। 0'प्रोग्राम ने 6,50,000 लोगों को प्रशिक्षित किया है। ब्यूमोंट के अनुसार , यह सुनिश्चित करने के लिए कि नए कौशल सीखने के अवसर समान हैं, गूगल गैर-लाभकारी संस्थाओं का समर्थन करना जारी रखेगी।

2019 के बाद से Google.org ने अपनी परोपकारी शाखा के माध्यम से, कंपनी ने अनुदानों (grants) में 11 मिलियन डॉलर से अधिक का योगदान दिया है जो अयोग्य MSME का समर्थन करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.