Move to Jagran APP

Google एंड्रॉयड यूजर्स को देगा नई सुविधा, नए फोन में आसानी से ट्रांसफर कर सकेंगे eSim प्रोफाइल

भारत में हजारों एंड्रॉयड यूजर्स है जिनके लिए गूगल नए-नए अपडेट लाता रहता है। अभी खबर आ रही है कि कंपनी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए नया eSIM ट्रांसफर फीचर जोड़ने की तैयारी कर रही है। इससे यूजर्स आसानी से नए फोन में eSim प्रोफाइल ट्रांसफर कर सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Thu, 12 Jan 2023 07:41 PM (IST)Updated: Thu, 12 Jan 2023 07:42 PM (IST)
Google एंड्रॉयड यूजर्स को देगा नई सुविधा, नए फोन में आसानी से ट्रांसफर कर सकेंगे eSim प्रोफाइल
Google may soon bring support for transferring eSim profile in new phone

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में हजारों स्मार्टफोन यूजर्स है, जिनमें से एक बड़ी संख्या में लोग एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं। हाल ही कंपनी अपने लेटेस्ट एंड्रॉयड अपडेट के साथ कुछ फीचर्स को पेश किया है। लेकिन आज हम एक ऐसे फीचर की बात कर रहे हैं, जो जल्द ही दस्तक दे सकता है। हम बात कर रहे हैं eSim ट्रांसफर फीचर की। आइये इसके बारे में जानते हैं।

loksabha election banner

eSIM ट्रांसफर फीचर

Google एक नया eSIM ट्रांसफर फीचर जोड़ने की योजना बना रहा है, जो Android यूजर्स के लिए अपने eSIM प्रोफाइल को एक फोन से दूसरे फोन में ट्रांसफर करना आसान बना देगा। हाल ही में टेक दिग्गज ने सीमित पिक्सेल यूजर्स के लिए Android 13 QPR2 बीटा अपडेट का दूसरा वर्जन जारी किया। इसमें कुछ बग फिक्स के अलावा, लेटेस्ट Android 13 अपडेट में कुछ इन-बिल्ट परिवर्तनों के संकेत शामिल हैं।

यह भी पढ़ें - ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 Reliance Jio ने दिखाया अपने स्टैंडअलोन जियो True 5G टेक्नोलॉजी का जलवा

Android 13 QPR2 बीटा 2 न केवल यूनिकोड 15 इमोजी के लिए समर्थन लाता है, बल्कि इसमें कुछ कोड परिवर्तन भी शामिल हैं। इससे ये पता चलता है कि Google पिक्सेल लॉन्चर ऑटोमेटिकली थीम वाले आइकन सक्षम कर सकता है। मिशाल रहमान द्वारा साझा किए गए एक ट्वीट में पता चला है कि Android 13 QPR2 बीटा 2 अपडेट एक नई सिस्टम प्रॉपर्टी भी पेश करता है जो Android जल्द ही सहज eSIM ट्रांसफर सपोर्ट को जोड़ सकता है।

Android में हो सकती है eSIM ट्रांसफर फीचर

बता दें कि Google ने इस सुविधा को रोल आउट करने की योजना पर अभी भी कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। बताया जा रहा है कि यह सुविधा मार्च 2023 पिक्सेल फीचर ड्रॉप के साथ या बाद में Android 14 के साथ आने सकती है।

iOS में मिलता है ऐसा ही एक फीचर

अभी Android यूजर्स को अपनी eSIM प्रोफाइल को एक फोन से दूसरे फोन में आसानी से ट्रांसफर करने की अनुमति नहीं देता है। उसके लिए यूजर्स को अपने पुराने फोन पर eSIM प्रोफाइल को डीएक्टिवेट करके अपने नए फोन पर इसे फिर से एक्टिवेट करना पड़ता। यह प्रक्रिया न केवल जटिल है बल्कि यूजर्स को अपने नए फोन पर eSIM को सक्रिय करने के लिए अपने वाहक से भी संपर्क करना पड़ सकता है।

लेकिन iPhone एक बिल्ट-इन क्विक ट्रांसफर सुविधा के साथ आते हैं जो यूजर्स को अपने वाहक से संपर्क किए बिना अपने पुराने फोन से अपने भौतिक या eSIM को एक नए मॉडल में ट्रांसफर करने की अनुमति देता है।

यह भी पढ़ें - बड़े काम का है Google Maps का ये फीचर, कुछ स्टेप को फॉलो कर आसानी से कर सकेंगे इस्तेमाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.