नई दिल्ली, IANS। दिग्गज सर्च इंजन कंपनी गूगल (Google) ने गूगल फोटोज (Google Photos) में लॉक फोल्डर (Lock folder) जोड़ने का ऐलान कर दिया है। इस फीचर के जरिए एंड्राइड फोन यूजर्स अपनी फोटो और वीडियो छिपा सकेंगे। छिपाई गई तस्वीर और वीडियो गूगल फोटोज की मेन ग्रिड और सर्च में नजर नहीं आएंगी। फिलहाल, कंपनी की ओर से लॉक फोल्डर फीचर की लॉन्चिंग तारीख को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है।

द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल फोटोज के अपकमिंग लॉक फोल्डर फीचर को अगले साल जून में लॉन्च किया जा सकता है। इस फीचर का सपोर्ट सबसे पहले नए पिक्सल फोन यूजर्स को मिलेगा। इसके बाद अन्य कंपनियों के यूजर्स के लिए फीचर रिलीज किया जाएगा।

Google Photos का लॉक फोल्डर

गूगल फोटोज का लॉक फोल्डर यूजर्स के बहुत काम आएगा। यूजर्स अपनी फोटो और वीडियो को इस फीचर की मदद से पासकोड लगाकर लॉक कर पाएंगे और ये कंटेंट गूगल फोटोज ऐप के मेन ग्रिड, सर्च में नहीं दिखाई देगा। इतना ही नहीं यूजर्स फोटो और वीडियो का स्क्रीनशॉट भी नहीं ले पाएंगे।

ऐसे कर पाएंगे Lock folder का इस्तेमाल

  • लॉक फोल्डर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले गूगल फोटोज की Library में जाना होगा
  • अब Utilities जाएं
  • यहां Locked Folder का ऑप्शन दिखाई देगा
  • इसके बाद आप अपनी फोटो और वीडियो को लॉक कर पाएंगे

इस फीचर पर भी चल रहा है काम

बता दें कि टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल लॉक फोल्डर के अलावा एक पॉप-अप चिप पर भी काम कर रही है, जो शानदार तस्वीर का सुझाव देगी। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपनी शानदार फोटो को आसानी से चुन पाएंगे। फिलहाल, इस फीचर की टेस्टिंग चल रही है। उम्मीद है कि पॉप-अप चिप को जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इस फीचर की लॉन्चिंग को लेकर जानकारी साझा नहीं की है।

Edited By: Ajay Verma