Move to Jagran APP

Google Search अब होगा और बेहतर, लांच किया नया AI मॉडल

Google Search Google ने अपने सर्च इंजन को और बेहतर बनाने के लिए एक नया Artificial Intelligence मॉडल लांच कर दिया है। इसके साथ ही गूगल ने विद्यालय के छात्रों के शिक्षकों के लिए भी कुछ साझेदारी करने की घोषणा की है।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2022 04:27 PM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2022 04:27 PM (IST)
Google Photo Credit - Jagran File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने उन खोजों (Searches) के लिए कंटेंट परामर्श का विस्तार करने का ऐलान किया है, जहां उसका AI (Artificial Intelligence) सिस्टम को खोज के लिए उपलब्ध परिणामों की समग्र गुणवत्ता (overall quality) पर उच्च विश्वास नहीं है।

loksabha election banner

Google Search के उपाध्यक्ष (Vice President) पांडु नायक ने कहा कि इसका यह मतलब नहीं है कि कोई उपयोगी जानकारी उपलब्ध नहीं है या कोई विशेष परिणाम (Result) निम्न-गुणवत्ता वाला है। उन्होंने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘ये नोटिस पृष्ठ पर परिणामों के पूरे सेट के बारे में संदर्भ प्रदान करते हैं, और आप हमेशा अपनी क्वेरी के परिणाम देख सकते हैं, भले ही सलाह मौजूद हो।‘

नायक ने ब्लॉग पोस्ट के जरिये ये भी कहा कि Google ने सर्च और समाचार के लिए सूचना गुणवत्ता और सूचना साक्षरता दोनों में गहरा निवेश किया है,और आज हमारे पास इस महत्वपूर्ण कार्य के बारे में कुछ नए developments हैं।

Google ने लांच किया Multitask Unified Model 

Google ने 'स्निपेट्स' में सर्च परिणाम गुणवत्ता में सुधार करने के लिए मल्टीटास्क यूनिफाइड मॉडल (MUM) के नाम से एक लेटेस्ट AI मॉडल भी पेश किया है जो सर्च के लिए पृष्ठ के शीर्ष पर दिखाए जाते हैं। कंपनी ने कहा कि उसके पास झूठे परिसरों (premises) का पता लगाने में बेहतर होने के लिए प्रशिक्षित सिस्टम हैं, जो बहुत आम नहीं हैं, लेकिन ऐसे मामले हैं जहां यह एक विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट दिखाने में मददगार नहीं है। Google ने कहा, उसने इस अपडेट के साथ इन मामलों में फीचर्ड स्निपेट्स के ट्रिगरिंग को 40 प्रतिशत तक कम कर दिया है। गूगल रिज़ल्ट फीचर में और संदर्भ भी जोड़ रहा है, जैसे कि एक स्रोत (Source) कितना व्यापक रूप से प्रसारित होता है। ऑनलाइन समीक्षा किसी स्रोत या कंपनी के बारे में, चाहे कोई कंपनी किसी अन्य इकाई के स्वामित्व में हो, या तब भी जब हमारे सिस्टम को किसी स्रोत के बारे में अधिक जानकारी नहीं मिल पाती है।

गूगल  ने मध्य और उच्च विद्यालय के छात्रों के शिक्षकों के लिए सूचना साक्षरता पाठ योजना (information literacy lesson plans) विकसित करने के लिए पॉयन्टर इंस्टीट्यूट फॉर मीडिया स्टडीज और PBS NewsHour स्टूडेंट रिपोर्टिंग लैब्स में MediaWise के साथ साझेदारी की भी घोषणा की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.