नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google की तरफ से बुधवार को कई सारे नये सर्च फीचर्स को पेश किया है, जिन्हें जल्द रोलआउट किया जाएगा। इन नये फीचर्स के आने से आपके सर्चिंग का अंदाज बदल जाएगा। या यूं कहें कि आपके लिए Google पर कुछ भी सर्च करना आसान हो जाएगा। Google की तरफ से वर्चुअल सर्च टूल Google लेंस को अपडेट किया गया है। दरअसल Google Lens में नया AI-पॉवर्ड लैगवेंज फीचर दिया जा रहा है। साथ ही Google की तरफ से नया Lens मोड ऑप्शन दिया जा रहा है, जो iOS बेस्ड Google ऐप के लिए होगा। इस बारे में Google  और Alphabet के सीईओ सुंदर पिचाई से Twitter पर ट्वीट करके जानकारी दी है। 

टेक्स्ट के साथ सर्च कर पाएंगे इमेज 

Google के नये सर्च फीचर के आने के बाद यूजर्स टेक्स्ट के साथ ही इमेज को सर्च कर पाएंगे। इसके लिए Google की तरफ से एडवांस्ड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया है। जिसकी मदद से टेक्स्ट के साथ फोटो को सर्च किया जा सकेगा। इन फीचर्स को Google Lens सर्ट टूल में पेश किया जा सकेगा। इससे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर कुछ भी सर्च करने में साहूलियत होगी।

ऐसे मिलेंगे सटीक सर्च ऑप्शन 

Google के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट प्रभाकर राघवन के मुताबिक अगर आप ए़डवांस्ड सर्च के तौर पर किसी सर्ट की पिक्चर को सर्च करेगे, तो google आपको उसी तरह के कई सारे पैटर्न दिखाएगा, जिससे आप तय कर सकेंगे कि आखिर आपके सर्ट का पैटर्न कहां से इंस्पॉयर्ड है। इस तरह की टेक्नोलॉजी का सपोर्ट वीडियो जैसे Youtube और अन्य स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर दिया जा सकता है। वहीं अगर आपकी बाइक खराब हो जाएं और आपको उसे ठीक करने के लिए गाइडलाइंस चाहिएं, तो आप साइकिल के किस पार्ट को फिक्स करना है, उसकी फोटो क्लिक करके सर्च बॉक्स में पोस्ट करके सही वीडियो ट्यूटोरियल को सर्च कर पाएंगे।

Google रिवर्स सर्च फीचर 

Google सर्च प्लेटफॉर्म पर एक नया रिवर्स सर्च ऑप्शन मिलने वाला है। जीं, हां अगर आपको google सर्च के डेस्कटॉप क्रोम ब्राउजर पर कोई चीज पसंद आ गयी है। और उसी तरह की अन्य चीजों को सर्च करना चाहते हैं, तो यह फीचर आपकी मदद करेगा। इस तरह के फीचर्स का इस्तेमाल जल्द Google शॉपिंग के साथ ही Amazon.com जैसे मार्केटप्लेस पर देखने को मिल सकता है।

Edited By: Saurabh Verma