नई दिल्ली, टेक डेस्क। पिछले दिनों आयोजित Google for India में कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म को भारतीय यूजर्स के लिए फ्रेंडली बनाते हुए हिंदी में वॉयस असिस्टेंस क्वेरी समेत कई फीचर्स को पेश किया है। कंपनी ने इस इवेंट में हिंदी के दबदबे और भारतीय यूजर्स द्वारा Google के प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के बारे में बताया। इस समय भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या में सबसे ज्यादा ग्रोथ देखी जा रही है। टीयर 1 और टीयर 2 शहरों के अलावा टीयर 3 शहरों में भी इंटरनेट और स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या बढ़ रही है।

Google For India इस पांचवे एनुअल इवेंट में कंपनी ने पेमेंट सर्विस ऐप Google Pay में एक एंट्री लेवल Job Search फीचर ऑप्शन को जोड़ने की घोषणा की है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अब Google Pay के जरिए भी जॉब सर्च कर सकेंगे। आपको बता दें कि Google Job Search फीचर्स को काफी पहले ही लॉन्च किया जा चुका है। अब इस फीचर को Google Pay के साथ इंटीग्रेट किया जाएगा। Google जॉब सर्च फीचर आपको उन जॉब्स के ऑप्शन के बारे में बताता है जो आपके लिए है।

Google Pay में इस फीचर को इंटीग्रेट करने के बाद यूजर्स किसी भी पार्ट टाइम या फुल टाइम एंट्री लेवल जॉब को यहां से सर्च कर सकेंगे। Google ने बताया कि यह फीचर केवल बेसिक जॉब्स को सर्च करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। साथ ही साथ यूजर्स इसके जरिए पार्ट टाइम जॉब भी सर्च कर सकेंगे। इसके लिए Google ने कई सारी कंपनियों के साथ साझेदारी की है। Google Pay ऐप में इस फीचर को एक ऑप्शन के तौर पर जोड़ा जाएगा, जिसमें यूजर्स अपनी प्रोफाइल क्रिएट कर सकेंगे। अपने प्रोफाइल में यूजर्स अपने एजुकेशन के साथ-साथ एक्सपीरियंस को भी लिख सकेंगे। इसके बाद इसे यूजर्स चाहे तो अपने CV की तरह डाउनलोड कर सकेंगे।

Google Pay में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के इस्तेमाल से इस फीचर को इनेबल किया जाएगा, जो आपकी रूचि के हिसाब से जॉब का विकल्प प्रोवाइड करेगा। इसके अलावा ये आपको रेकोमेंडेशन भी देगा, जो आपको जॉब सर्च करने में और अप्लाई करने में मदद करेगा। कंपनी ने इसके लिए स्किल इंडिया के साथ पार्टनरशिप की है।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप