Move to Jagran APP

AI इनोवेशन को लेकर Google ने बताई ये खास बातें, बेहतर भविष्य के लिए नई तकनीक के इस्तेमाल पर जोर

Google ने एआई के लिए नीतिगत सलाह के साथ एक श्वेत पत्र जारी किया है जिसका उद्देश्य नीति निर्माण में मदद करना है। ये पेपर सरकारों को तीन प्रमुख क्षेत्रों- अवसर खोलने जिम्मेदारी को बढ़ावा देने और सुरक्षा बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Tue, 23 May 2023 11:12 AM (IST)Updated: Tue, 23 May 2023 11:12 AM (IST)
AI इनोवेशन को लेकर Google ने बताई ये खास बातें, बेहतर भविष्य के लिए नई तकनीक के इस्तेमाल पर जोर
Google important suggestion for Ai innovations , know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ये साल AI को लेकर काफी एक्टिव रहा है। यहां तक कि गूगल ने भी इस साल Google I/O में AI को लेकर कई बड़ी योजनाओं की जानकारी दी और बताया कि कैसे AI का विकास एक जरूरी तकनीकी बदलाव है। कंपनी ने कहा कि एआई मॉडल में मौजूदा विकास केवल नए लोकेशन की खोज करने, सही शब्दों को खोजने या जानकारी से जुड़ने तक सीमित नहीं है।

loksabha election banner

इन प्रगति के साथ दुनियाभर की सरकारों को भी तैयार होना जरूरी है। सरकारें एआई के बुनियादी नियमों के बारे में बात कर रही हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी देश है, जिन्होंने ChatGPT पर प्रतिबंध लगा दिया है। अब गूगल ने AI के भविष्य को लेकर जरूरी बात कही है।

क्या वैज्ञानिक और आर्थिक विकास के लिए जरूरी है AI?

गूगल ने अपने ब्लॉक पोस्ट में बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भविष्य के वैज्ञानिक और आर्थिक विकास के लिए ‘महत्वपूर्ण’ होगा। कंपनी ने बताया कि नवाचार के माध्यम से अवसरों को अनलॉक करने, जिम्मेदारी और विश्वास सुनिश्चित करने और वैश्विक सुरक्षा की रक्षा करने पर केंद्रित एक समग्र एआई रणनीति की जरूरत पर जोर दिया गया है।

तीन मुद्दों पर करें काम

गूगल ने जिम्मेदार एआई प्रगति के लिए नीतिगत एजेंडे के सुझावों के साथ एक श्वेत पत्र में सलाह दी है कि एक सामंजस्यपूर्ण एआई एजेंडा को सभी तीन लक्ष्यों को आगे बढ़ाने की जरूरत है न कि किसी एक को दूसरों की कीमत पर। इन सुझावों में नवाचार और प्रतिस्पर्धात्मकता में बढ़ते निवेश से लेकर एआई नवाचार के लिए एक सक्षम कानूनी ढांचे को बढ़ावा देने और एआई-संचालित नौकरी परिवर्तन के लिए कार्यबल तैयार करना शामिल है।

क्या AI पर रोक लगाना होगा सफल

गूगल के इस ब्लॉग पोस्ट को 'ए पॉलिसी एजेंडा फॉर रिस्पॉन्सिबल एआई प्रोग्रेस: ऑपर्च्युनिटी, रिस्पॉन्सिबिलिटी, सिक्योरिटी' टाइटल के साथ पेश किया गया है। इस ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है तकनीकी विकास को रोकने के फैसले के सफल या प्रभावी होने की संभावना नहीं है और एआई के पर्याप्त लाभों से चूकने और इसकी क्षमता को अपनाने वालों के पीछे पड़ने का जोखिम है। इसके बजाय, जोखिमों को कम करते हुए तकनीकी सफलताओं को बड़े पैमाने पर लाभ में बदलने में मदद करने के लिए सरकार, कंपनियों, विश्वविद्यालयों और अन्य लोगों को बहुत प्रयास करने की जरूरत है।

कैसे रोके AI का गलत इस्तेमाल

सुरक्षा पहलुओं को लेकर गूगल का कहना है कि एआई के दुर्भावनापूर्ण उपयोग को रोकने के लिए उचित नियंत्रण रखना होगा। इसके साथ ही संभावित लाभों को अधिकतम करते हुए हैकर्स को संबोधित करने के लिए सामूहिक रूप से काम करना चुनौती है।

एक साथ करना होगा काम

Google ब्लॉग ने एआई लाभों को उपयोग के लिए सरकारों, निजी क्षेत्र, शैक्षणिक संस्थानों और अन्य हितधारकों से मिलकर काम करने का कहा। कंपनी ने यह भी कहा कि एआई हमारे वैज्ञानिक, भू-राजनीतिक और आर्थिक भविष्य के लिए महत्वपूर्ण होगा, जिससे वर्तमान और भावी पीढ़ियों को अधिक समृद्ध, स्वस्थ, सुरक्षित और टिकाऊ दुनिया में रहने में मदद मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.