Move to Jagran APP

Google ने पेश किया अपना AI प्लेटफॉर्म, जानें किस फीचर पर रहा सबसे ज्यादा Focus

डेवलपर्स इन टूल्स का इस्तेमाल कर अपने कस्टम मॉडल्स तैयार कर सकते हैं। कंपनी के AI प्लेटफॉर्म का बीटा लॉन्च कर दिया गया है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Thu, 11 Apr 2019 11:38 AM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2019 04:20 PM (IST)
Google ने पेश किया अपना AI प्लेटफॉर्म, जानें किस फीचर पर रहा सबसे ज्यादा Focus
Google ने पेश किया अपना AI प्लेटफॉर्म, जानें किस फीचर पर रहा सबसे ज्यादा Focus

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Google ने वार्षिक Cloud Next कॉन्फ्रेंस के दूसरे दिन अपने AI टूल्स पेश किए। वैसे तो कंपनी ने कई और घोषणाएं भी की हैं, लेकिन इन सब में AI और मशीन लर्निंग पर ज्यादा फोकस रहा। इन्हें प्री-बिल्ट मॉडल्स और आसान सर्विसेज के साथ उपलब्ध कराया गया है। डेवलपर्स इन टूल्स का इस्तेमाल कर अपने कस्टम मॉडल्स तैयार कर सकते हैं। कंपनी के AI प्लेटफॉर्म का बीटा लॉन्च कर दिया गया है।

loksabha election banner

AI प्लेटफॉर्म को लॉन्च करने का मुख्य कारण:

AI प्लेटफॉर्म को लॉन्च करने के पीछे मुख्य कारण यह है कि वो डेवलपर्स और डाटा साइंटिस्ट को अपने मॉडल्स के लिए बिल्डिंग, टेस्टिंग और उसके प्रसार के लिए एंड टू एंड सर्विस उपलब्ध कराना है। इसके लिए यह सर्विस मौजूदा और नए प्रोडक्ट्स को एक साथ लाती है जो आपको पूरा डाटा पाइपलाइन बनाने की अनुमति देते हैं, इसे लेबल करते हैं (नए बिल्ट-इन लेबलिंग सर्विस की मदद से) या फिर मौजूदा क्लासिफिकेशन का इस्तेमाल करती है।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

जानें नए फीचर्स की डिटेल्स:

इन नए फीचर्स में से एक फीचर AutoML Tables है जो मौजूदा टैब्यूलर डाटा लेता है जो Google के BigQuery डाटाबेस में या स्टोरेज सर्विस में सही बैठ पाए। यह एक स्वचालित तौर से एक मॉडल बनाता है जो किसी दिए गए कॉलम के मूल्य की भविष्यवाणी करने में सक्षम होगा। वहीं, किसी फोटो में ऑब्जेक्ट डिटेक्ट करन के लिए Google ने AutoML Vision का बीटा वर्जन लॉन्च किया है। वहीं, जो ऐप्स एज पर चलती हैं उनके लिए AutoML Vision Edge का बीटा वर्जन पेश किया है।

Google ने Document Understanding API का भी बीटा वर्जन पेश किया है। यह एक नया प्लेटफॉर्म है जो ऑटोमैटिकली डिजिटल डॉक्यूमेंट या स्कैन्ड डॉक्यूमेंट का विश्लेषण कर सकता है। इस सर्विस के तहत स्कैन्ड पेज के टेक्स्ट को मशीन रीडेबल टेक्स्ट में कनवर्ट किया जाता है। इसके बाद Google की अन्य मशीन लर्निंग सर्विसेज के जरिए डाटा एक्ट्रैक्ट किया जाता है।

यह भी पढ़ें:

Realme 3 की फ्लैश सेल आज दोपहर 12 बजे Flipkart पर होगी आयोजित, पढ़ें कीमत और ऑफर्स

₹7000 से कम में 3000mAh बैटरी और ड्यूल रियर कैमरा के साथ Voto V9 लॉन्च

Amazon Fab Phone Fest: आईफोन से रेडमी तक इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा भारी डिस्काउंट 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.