Move to Jagran APP

Google के कर्मचारी अपने लैपटॉप्स में नहीं कर सकते Zoom ऐप का इस्तेमाल: रिपोर्ट

Google ने अपने कर्मचारियों को एक ई-मेल के जरिए कहा था जिन लोगों के लैपटॉप्स में Zoom ऐप इंस्टॉल्ड है वो इस सॉफ्वेयर को अपने लैपटॉप से डिलीट कर दें। फोटो साभार Google

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 07:39 AM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 07:47 AM (IST)
Google के कर्मचारी अपने लैपटॉप्स में नहीं कर सकते Zoom ऐप का इस्तेमाल: रिपोर्ट
Google के कर्मचारी अपने लैपटॉप्स में नहीं कर सकते Zoom ऐप का इस्तेमाल: रिपोर्ट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने लोकप्रिय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर Zoom को बैन कर दिया है। कंपनी ने अपने कर्मचारियों को उनके लैपटॉप्स पर Zoom का इस्तेमाल न करने की हिदायत दी है। पिछले हफ्ते ही कंपनी ने अपने कर्मचारियों को एक ई-मेल के जरिए कहा था जिन लोगों के लैपटॉप्स (जिससे वो ऑफिस का काम करते हैं) में Zoom ऐप इंस्टॉल्ड है वो इस सॉफ्वेयर को अपने लैपटॉप से डिलीट कर दें। आपको बता दें कि Zoom ऐप की यूसेज में लॉकडाउन के बाद काफी उछाल आया है। वहीं, इसकी सिक्योरिटी को लेकर भी कई सवाल खड़े हुए हैं। इस ऐप में ऐसी खामियां मौजूद हैं जो यूजर्स के डाटा को हैक करने में मदद कर सकती हैं।

loksabha election banner

इस बात की जानकारी BuzzFeed News की एक रिपोर्ट के जरिए मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक, Google के प्रवक्ता जोस कैसटैनेडा का कहना है, “हम पिछले काफी समय से एक पॉलिसी पर काम कर रहे हैं कि जो अनुचित ऐप हमारे कॉरपोरेट नेटवर्क से बाहर आती हैं उन पर हमारे कर्मचारियों को काम करने की अनुमति नहीं है। हाल ही में, कंपनी की सिक्योरिटी टीम ने Zoom डेस्कटॉप क्लाइंट का इस्तेमाल करते हुए कर्मचारियों को सूचित किया कि यह ऐप अब कॉर्पोरेट कंप्यूटर पर नहीं चलेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि यह हमारे सुरक्षा मानकों पर खरी नहीं उतरती है। अगर कोई कर्मचारी अपने परिवारवालों या दोस्तों से कॉन्टैक्ट करने के लिए यह ऐप इस्तेमाल करना चाहता है तो वो इसका इस्तेमाल जारी रख सकते हैं।”

देखा जाए तो Google पहला कंपनी नहीं है जिसने अपने कर्मचारियों को Zoom ऐप का इस्तेमाल करने से रोका है। इससे पहले Elon Musk की रॉकेट कंपनी SpaceX ने भी अपने कर्मचारियों को इसका इस्तेमाल करने से बैन कर दिया था। रॉयटर्स के मुताबिक, कंपनी ने सिक्योरिटी और प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया था। वहीं, न्यूयॉर्क के डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन ने भी स्कूलों से कहा था कि वो अपनी सर्विसेज Zoom से Microsoft पर शिफ्ट कर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.