नई दिल्ली(टेक डेस्क)। एप्पल के तर्ज पर गूगल भी यूजर्स से क्लाउड स्टोरेज के इस्तेमाल के लिए चार्ज करने वाली है। इसके लिए गूगल ने गूगल वन क्लाउड स्टोरेज के लिए सबस्क्रिप्शन प्लान उतारे हैं। आपको बता दें कि गूगल ड्राइव को ही गूगल ने अपग्रेड करके गूगल वन नाम दिया है। इन सब्सक्रिप्शन प्लान में गूगल ने कई मल्टीप्लान भी शामिल किए हैं। अगर आपने गूगल ड्राइव पर ज्यादा स्टोरेज स्पेस के लिए कोई प्लान पहले से ही खरीदा है तो आपको स्वत: ही गूगल वन की सेवाएं मिलने लगेंगी।

गूगल 1 के प्लान: गूगल वन की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक गूगल वन के तहत 100 जीबी से शुरू होकर 2टीबी स्टोरेज स्पेस के प्लान ग्राहकों को ऑफर किए जा रहे हैं। इन प्लान्स की कीमतों के बारें में भी गूगल ने घोषणा कर दी है। 100 जीबी क्लाउड स्टोरेज लेने के लिए यूजर्स को करीब दो डॉलर यानी की लगभग 135 रुपये प्रति माह खर्च करने पड़ेंगे। वहीं 200 जीबी क्लाउड स्टोरेज के लिए करीब 195 रुपये प्रति माह खर्च करने होंगे। गूगल वन के सबसे ज्यादा क्लाउड स्टोरेज वाले प्लान 2 टीबी के लिए यूजर्स को करीब 10 डॉलर यानी 650 रुपये प्रति माह चुकाने होंगे।

एप्पल के iCloud के प्लान: एप्पल के आइक्लॉउड स्टोरेज के लिए यूजर्स को गूगल वन के बराबर ही पैसे खर्च करने होंगे। आइक्लॉउड के प्लान की बात करें तो 50 जीबी क्लॉउड स्टोरेज के लिए यूजर्स को 1 डॉलर यानी की करीब 65 रुपये प्रति महीने चुकाने होंगे। वहीं, 2 टीबी के प्लान के लिए यूजर्स को 650 रुपये प्रति महीने चुकाने होंगे। पिछले साल एप्पल ने आइक्लॉउड के प्लान में बदलाव किया था। इसके मुताबिक ग्राहक अगर 5 जून 2017 से पहले 1टीबी का प्लान ले चुके हैं तो उसका प्लान अपने आप ही 2टीबी में बिना किसी शुल्क के बदल जाएगा।

यह भी पढ़ें:

CBSE Result 2018: गूगल पर देख पाएंगे अपना परीक्षा परिणाम, पढ़ें प्रोसेस

व्हाट्सएप के एंड्रॉयड बीटा वर्जन पर डिलीट फॉर एवरीवन फीचर की बढ़ी समय सीमा

Blackberry 7 जून को सैमसंग के इस फोन की टक्कर में लॉन्च करेगा QWERTY कीपैड स्मार्टफोन

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप